News Nation Logo
Banner

दुनिया के सबसे बड़े जिस द्वीप को खरीदना चाहते हैं ट्रंप, जानें उसके बारे में सबकुछ यहां

दुनिया के सबसे बड़े द्वीप 'ग्रीनलैंड' पर अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप फिदा हैं. 'ग्रीनलैंड' को खरीदने की इच्छा जाहिर करते हुए ट्रंप ने भारीभरकम राशि देने को तैयार हैं.

By : Drigraj Madheshia | Updated on: 16 Aug 2019, 09:07:55 PM

नई दिल्‍ली:

दुनिया के सबसे बड़े द्वीप 'ग्रीनलैंड' पर अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप फिदा हैं. 'ग्रीनलैंड' को खरीदने की इच्छा जाहिर करते हुए ट्रंप ने भारीभरकम राशि देने को तैयार हैं. ट्रंप पहले ऐसे व्‍यक्‍ति नहीं हैं जिनकी नजर इस द्वीप पर है, उनसे पहले 1946 में अमेरिकी राष्ट्रपति हैरी ट्रूमैन ने तो ग्रीनलैंड को खरीदने के लिए डेनमार्क को 100 मिलियन डॉलर देने का प्रस्ताव भी दे दिया था, लेकिन वह कामयाब नहीं हो सके. अब ट्रंप इसे खरीदने की इच्छा जता रहे हैं, लेकिन अभी तक कोई पुष्टि नहीं की गई है.

ग्रीनलैंड एक स्व-शासित देश है, लेकिन डेनमार्क का उस पर नियंत्रण है. यह द्वीप वैसे तो नॉर्थ अमेरिका में है पर इसे यूरोप का ही एक हिस्सा माना जाता है. क्षेत्रफल के हिसाब से ग्रीनलैंड दुनिया का 12वां सबसे बड़ा देश है. यह ब्रिटेन से लगभग 10 गुना बड़ा है. इसका 20 लाख वर्ग किलोमीटर में फैला विशाल भूभाग साल के ज्यादातर वक्त बर्फ़ से ढका रहता है. यहां की कुल आबादी 57,674 है. यहां डेनिश भाषा बोलते हैं और मुद्रा का नाम 'डेनिश क्रोन' है.

ऐसा है ग्रीनलैंड

ग्रीनलैंड दुनिया की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है. ग्रीनलैंड का 85% हिस्सा बर्फ से ढका रहता है. यहां इतनी ठंड होती है कि घास भी नहीं उग पाती. अगस्‍त के महीने में यहां आप को जन्‍नत नजर आएगी. बर्फ की चादर ओढ़े ग्रीनलैंड इन दिनों धूप में सुनहरा नजर आता है.

पूरे ग्रीनलैंड में किसी भी प्रकार का रोड या रेलवे लाइन नहीं है. यहां के लोग हेलीकॉप्टर, नाव या प्लेन से यात्रा करते हैं. यह बहुत ही रोचक है कि पूरी दुनिया में ग्रीनलैंड एक ऐसा देश है जहां गर्मियों के समय में सूरज नहीं डूबता. यहां रात में भी आप सूरज को देख सकते हैं.

First Published : 16 Aug 2019, 05:49:15 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×