logo-image

World's 2nd largest Hindu temple: भारत नहीं बल्कि इस देश में बना दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा हिंदू मंदिर, जानें यहां

World's 2nd largest Hindu temple: ये मंदिर 183 एकड़ में फैला हुआ है. इसमें 10 हजार के अधिक मूर्तियां बनाई गई है.

Updated on: 25 Sep 2023, 09:02 AM

नई दिल्ली:

World's 2nd largest Hindu temple: दुनिया का दूसरा सबसे बड़े मंदिर का उद्घाटन होने जा रहा है. ये मंदिर भारत में नहीं बल्कि देश के बाहर अमेरिका में बनकर तैयार हो गया है. अमेरिका के न्यू जर्सी में बने इस मंदिर का उद्घाटन 8 अक्टूबर को होगा. इस मंदिर को न्यू जर्सी के रॉबिन्सविले टाउनशिप में बना है. इस मंदिर को बनाने के लिए पूरे अमेरिका से 12500 से भक्तों ने मिलकर 12 सालों में तैयार किया है. हलांकि, मंदिर के उद्घाटन से पहले ही यहां हजारों भक्त दर्शन के लिए आ रहे हैं. ये मंदिर दिल्ली वाले अक्षरधाम मंदिर से करीब दोगुनी एरिया में फैला हुआ है.

दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा हिंदू मंदिर

अमेरिका में बना ये प्रसिद्ध मंदिर 183 एकड़ में फैला हुआ है. ये मंदिर कंबोडिया के अंकोरवाट में दुनिया के सबसे बड़े हिंदू मंदिर के बाद दूसरा सबसे बड़ा मंदिर है. अभी इस मंदिर में अमेरिका के विभिन्न राज्यों से हजारों श्रद्धालु दर्शन के लिए आ रहे हैं. इस मंदिर में 10 हजार से अधिक मूर्तियां और प्रतिमाएं स्थापित की गई है. इसमें भारत के संगीत और कला के साथ भारत के प्राचीन संस्कृति को नक्काशी कर दिखाया है. 

8 अक्टूबर को उद्घाटन

जानकारी के अनुसार नई दिल्ली के अक्षरधाम मंदिर 100 एकड़ में फैला हुआ है. इस श्रद्धालुओं के लिए 2005 में खोला गया था. इस मंदिर का निर्माण बीपीएस स्वामीनारायण संस्था की ओर से कराया गया है. इस संस्था के प्रवक्ता ने कहा कि हमारा मानना है कि पश्चिम में भी एक ऐसा स्थान होना चाहिए जहां केवल हिंदू या भारतीय ही नहीं बल्कि दुनिया के किसी भी समुदाय और स्थान का व्यक्ति यहां आ सके. हम चाहते हैं कि सब लोग हिंदू सभ्यता और वसुधैव कुटुंबकम को जान सकें. उन्होंने आगे कहा कि इस मंदिर का उद्घाटन 8 अक्टूबर को किया जाएगा वहीं इसे 18 अक्टूबर से आम लोगों के लिए ओपन कर दिया जाएगा. इसके बाद आम लोग इसका दर्शन कर पाएंगे.