logo-image

दुनिया Omicron से चिंतित, क्रिसमस के चलते प्रतिबंध लगाने में आनाकानी   

इजरायल के कैबिनेट मंत्रियों ने सोमवार को संयुक्त राज्य अमेरिका, इटली, बेल्जियम, जर्मनी, हंगरी, मोरक्को, पुर्तगाल, कनाडा, स्विट्जरलैंड और तुर्की को नो-फ्लाई रोस्टर पर रखने के लिए मतदान किया.

Updated on: 20 Dec 2021, 06:53 PM

highlights

  • ओमिक्रॉन संक्रमण को रोकने के लिए हर देश चिंतित
  • ब्रिटेन में ओमिक्रॉन से 12 मौत
  • क्रिसमस पर प्रतिबंध लगाने में संशय 

नई दिल्ली:

दुनिया भर में ओमिक्रॉन संक्रमितों की संख्या दिनोंदिन बढ़ती जा रही है. ओमिक्रॉन संक्रमण को रोकने के लिए हर देश कदम उठा रहे हैं. जिसमें टीकाकरण और यात्रा  प्रतिबंध शामिल है. इसी कड़ी में इज़राइल ने कोरोना वायरस के नए ओमिक्रॉन वैरिएंट के प्रसार पर चिंताओं का हवाला देते हुए संयुक्त राज्य अमेरिका को अपनी "नो-फ्लाई" सूची में डाल दिया है.स्वास्थ्य मंत्रालय की सिफारिशों पर कार्रवाई करते हुए, इजरायल के कैबिनेट मंत्रियों ने सोमवार को संयुक्त राज्य अमेरिका, इटली, बेल्जियम, जर्मनी, हंगरी, मोरक्को, पुर्तगाल, कनाडा, स्विट्जरलैंड और तुर्की को नो-फ्लाई रोस्टर पर रखने के लिए मतदान किया.

जर्मनी ने क्रिसमस लॉकडाउन से इनकार किया है, लेकिन चेतावनी दी है कि ओमिक्रॉन के प्रसार के बीच COVID-19 की पांचवीं लहर को अब रोका नहीं जा सकता है. इस बीच, संयुक्त राज्य अमेरिका में शीर्ष संक्रामक रोग विशेषज्ञ ने चेतावनी दी कि एक नई COVID-19 लहर अस्पताल की क्षमता को प्रभावित कर सकती है. अब यह बात साफ हो गयी है कि ओमिक्रॉन के फैलने की क्षमता असाधारण है. इस कारण यह दुनिया भर में तेजी से फैल सकती है.

यह भी पढ़ें: ब्रिटेन में ओमीक्रॉन के एक दिन में 10,000 से अधिक नए मामले

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून ने कहा कि गंभीर स्थिति में कोरोनावायरस रोगियों के लिए अधिक बिस्तरों की जरूरत पड़ेगी.  दक्षिण कोरिया के अस्पतालों को कोरोनोवायरस रोगियों के इलाज के लिए अधिक बेड और संसाधन उपलब्ध कराने चाहिए, राष्ट्रपति मून जे-इन ने कहा, क्योंकि गंभीर संक्रमण रिकॉर्ड ऊंचाई तक पहुंच सकता है. 

मून के प्रवक्ता पार्क क्यूंग-मी ने उन्हें यह कहते हुए उद्धृत किया, "पिछले एक साल में, हमने कोरोनोवायरस उपचार बेड की संख्या को लगभग दोगुना करके और घरेलू उपचार का विस्तार करके रोगियों में वृद्धि के लिए तैयारी की है, लेकिन यह पर्याप्त नहीं था."

कोरिया रोग नियंत्रण और रोकथाम एजेंसी (केडीसीए) ने कहा कि सप्ताहांत में COVID​​​​-19 रोगियों के लिए गहन देखभाल के लिए बिस्तरों की उपयोग दर सियोल में लगभग 88 प्रतिशत और पूरे देश में 79 प्रतिशत से अधिक थी. यह आंकड़ा 75 प्रतिशत की सीमा से ऊपर है.

टेनिस खिलाड़ी राफेल नडाल कोरोना पॉजिटिव 

टेनिस खिलाड़ी राफेल नडाल कोरोना पॉजिटिव पाये गये हैं. अबू धाबी इवेंट के बाद उनका COVID-19 के लिए परीक्षण किया गया.
स्पैनियार्ड ने कहा कि राफेल नडाल ने पिछले हफ्ते अबू धाबी में एक प्रदर्शनी कार्यक्रम में चोट लगने से वापसी करने के बाद स्पेन पहुंचने पर COVID ​​​​-19 का परीक्षण किया गया. 

 नडाल ने कहा, “मेरे पास कुछ अप्रिय क्षण हैं लेकिन मुझे उम्मीद है कि मैं थोड़ा-थोड़ा सुधार करूंगा. मैं अब घर पर हूं और उन लोगों को कोरोना टेस्ट परिणाम की सूचना दी है जो मेरे संपर्क में रहे हैं."

आयरलैंड में सख्त प्रतिबंध नहीं

आयरलैंड सरकार ने कुछ दिनों पहले  बार और रेस्तरां को रात 8 बजे बंद करने का आदेश दिया है. उप प्रधान मंत्री लियो वराडकर ने कहा,  आयरिश सरकार को आने वाले हफ्तों में सख्त COVID-19 प्रतिबंध लगाने की उम्मीद नहीं है.

वराडकर ने आयरिश ब्रॉडकास्टर को बताया, "अगर हमें करना है, तो हम जो भी जरूरी होगा, करेंगे... लेकिन हमें इसकी आवश्यकता नहीं है." उन्होंने कहा कि वह "उम्मीद और आशा" कर रहे थे कि कोरोनोवायरस के ओमिक्रॉन वैरिएंट से उच्च संक्रमण दर की उम्मीद पिछले लहर की तरह अस्पताल में भर्ती होने में नहीं होगी.

ब्रिटेन में ओमिक्रॉन से 12 मौत, क्रिसमस पर प्रतिबंध लगाने में संशय 

ब्रिटेन के उप प्रधान मंत्री डॉमिनिक रैब ने कहा कि ब्रिटेन में कोरोनोवायरस के ओमिक्रॉन वैरिएंट से 12 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 104 अन्य लोग अस्पताल में भर्ती हैं. यह पूछे जाने पर कि क्या सरकार क्रिसमस से पहले और प्रतिबंध लगाएगी, रैब ने टाइम्स रेडियो से कहा: "मैं इस पर अभी कुछ नहीं कह सकता."

उन्होंने कहा, "स्थिति का आकलन करने में हम आने वाले वास्तविक डेटा पर बहुत अधिक भरोसा करते हैं और ओमिक्रॉन की गंभीरता के इस महत्वपूर्ण मुद्दे का आकलन करने में थोड़ा और समय लगेगा." 

अमेरिकी सैन्य अड्डे से जापान में फैला कोरोना 

जापान में एक अमेरिकी सैन्य अड्डे से जुड़े कोरोनावायरस संक्रमणों का एक समूह कम से कम 180 हो गया है, जापान की सरकार ने समुदाय में वायरस के प्रसार पर आशंका जताई है. जापानी अधिकारियों ने कहा कि ओकिनावा के दक्षिणी द्वीप पर कैंप हैनसेन में एक जापानी कार्यकर्ता पिछले शुक्रवार को ओमिक्रॉन वैरिएंट पॉजिटिव पाया गया था.

मुख्य कैबिनेट सचिव हिरोकाज़ु मात्सुनो ने एक नियमित समाचार सम्मेलन को बताया कि सैन्य अड्डे से जुड़े क्लस्टर में अभी तक 180 मामले पाए गये. हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि इसमें कितने संक्रमित ओमिक्रॉन वैरिएंट के हैं. 

मात्सुनो ने कहा, "जापान सरकार अमेरिकी पक्ष से फिर से आग्रह कर रही है कि जापान में अमेरिकी सैन्य ठिकानों के सभी कर्मचारी निर्देशों का पालन करें और अगर कोई उल्लंघन होता है तो कड़े कदम उठाएं."

उनके कार्यालय ने कहा कि दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा  COVID​​​​-19 के लिए पॉजिटिव परीक्षण के कारण एक सप्ताह के सेल्फ आइसोलेशन के बाद काम पर लौट आए हैं.

रामाफोसा, जिन्हें फरवरी में जॉनसन एंड जॉनसन का टीका दिया गया था, ने 12 दिसंबर को COVID-19 पॉजिटिव पाया गया. और उनके हल्के लक्षणों का इलाज किया गया.राष्ट्रपति कार्यालय ने एक बयान में कहा, "राष्ट्रपति ड्यूटी पर लौट आए हैं और बुधवार को 2021 के लिए कैबिनेट की अंतिम बैठक की अध्यक्षता करेंगे."

इजरायल ने अमेरिका, कनाडा की यात्रा पर प्रतिबंध लगाया

ओमिक्रॉन संस्करण के तेजी से, वैश्विक प्रसार के बीच इजरायल के मंत्रियों ने संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा और आठ अन्य देशों की यात्रा पर प्रतिबंध लगाने पर सहमति व्यक्त की.

सिडनी ने कड़े प्रतिबंध लगाने का विरोध किया  

ओमिक्रॉन वैरिएंट से खतरे के बावजूद, पिछले सप्ताह सिडनी में जीवन लगभग सामान्य हो गया, क्रिसमस से पहले लगभग सभी सख्त प्रतिबंधों को हटा दिया गया, क्योंकि टीकाकरण दर दुनिया के उच्चतम रैंक में है. न्यू साउथ वेल्स के सबसे अधिक आबादी वाले राज्य के प्रमुख डोमिनिक पेरोटेट ने कहा, "इस वायरस के हमेशा नए रूप होंगे."

"महामारी दूर नहीं हो रही है और हमें इसके साथ रहना सीखना होगा," उन्होंने संवाददाताओं से कहा. "हमें डर से दूर जाने और आशा और आत्मविश्वास की ओर बढ़ने की भी जरूरत है."

थाईलैंड में मिला ओमिक्रॉन का पहला संक्रमित

थाईलैंड ओमिक्रॉन के संक्रमण को रोकने के लिए विदेशी यात्राओं पर अनिवार्य संगरोध को बहाल करने पर विचार कर रहा है, क्योंकि स्वास्थ्य मंत्रालय ने देश में कोरोनवायरस वायरस के स्थानीय संचरण के पहले मामले की सूचना दी थी.

सार्वजनिक स्वास्थ्य मंत्रालय के मंत्री अनुतिन चरनवीराकुल ने कहा कि टीकाकरण वाले आगंतुकों के लिए कुछ प्रतिबंधों के साथ छूट देने, होटल आदि में जाने की अनुमति दे सकता है.