logo-image

World Storngest Militaries: दुनिया की 10 शक्तिशाली फौजें, जानें भारत का क्या है नंबर 

World Storngest Militaries: आंकड़ों के अनुसार दुनिया की सबसे शक्तिशाली आर्मी में भारत चौथे स्थान पर है. सबसे पहले पायदान पर अमेरिका है

Updated on: 12 Nov 2023, 04:26 PM

नई दिल्ली:

World Storngest Militaries:  विश्व की कई शक्तिशाली फौजों में भारत का नाम टॉप टेन में गिना जाता है. फौज की ताकत दिन पर दिन बढ़ती जा रही है. भारतीय सेना कई देशों की सैन्य ताकत को चुनौती दे रही है. दुनिया के कई शक्तिशाली देश भारतीय फौज का लोहा मानते हैं. वहीं भारत के पास अब ऐसे घातक ​हथियार हैं जो किसी भी शक्तिशाली देश के लिए खतरा बन सकते हैं. आइए जाननें की कोशिश करते हैं कि कौन से ऐसे देश हैं जो अपनी सैन्य ताकत के लिए विख्यात माने जाते हैं. इनमें देश की सेना किस पायदान पर आती है. 

1. यूनाइटेड स्टेट्स की संयुक्त सेना: यूनाइटेड स्टेट्स आर्मी (United States Army), यू.एस. नेवी (United States Navy), यू.एस. एयरनी (United States Air Force) और यू.एस. मेरीन्ज़ (United States Marines) के मिलकर बनी फौज है. इसे विश्व की सबसे बड़ी और शक्तिशाली फौज माना जाता है. अमेरिका के पास विश्व की सबसे बड़ी सेना है. अमेरिकी रक्षा  विभाग की रिपोर्ट के अनुसार, सेना में कुल 21.22 लाख से अधिक जवान शामिल हैं. सेना में   नेवी के 4 लाख से ज्यादा, मरीन कॉर्प्स में 2.10 लाख और एयरफोर्स में 5 लाख से अधिक जवान शामिल हैं. हर वर्ष अमेरिका की सैन्य ताकत पर 800 अरब डॉलर का खर्च होता है. अमेरिकी सेना के पास 5428 परमाणु हथियार मौजूद हैं. 

2. रूसी सेना: रूसी सेना (Russian Armed Forces), जिसमें रूसी थालसेना (Russian Ground Forces), शामिल हैं. यह विश्व में दूसरी सबसे बड़ी और शक्तिशाली फौज है. हालांकि  यूक्रेन और रूस के बाद समीकरण थोड़े बदले हैं. यूक्रेन युद्ध से पहले रूस की सैन्य क्षमता 29 लाख के आसपास थी. उसके 1511 लड़ाकू विमान, 544 हेलीकॉटर, 12 हजार के करीब टैक थे. रूस के पास कुल 400 परमाणु हथियार हैं. 

3. चीनी जनरल पी.एल.ए. (People's Liberation Army): चीनी सेना (People's Liberation Army) दुनिया की सबसे बड़ी फौज है. ये विभाजन के बाद से विकसित हुई है. यह चीन की थालसेना (Army), वायुसेना (Air Force), और नौसेना (Navy) से मिलकर बनी हुई है. चीन की सेना में 20.35 लाख के करीब सैनिक हैं. वहीं 20 हजार से अधिक लड़ाकू वाहन मौजूद हैं. 26 हजार से अधिक तोप और एंटी टैंक सिस्टम हैं. 5 हजार से ज्यादा एयरक्राफ्ट ड्रैगन सेना को मजबूत बनाते हैं. 

4. भारतीय सेना: भारतीय संयुक्त सशस्त्र बल (Indian Armed Forces) भारतीय थलसेना (Indian Army), भारतीय वायुसेना (Indian Air Force), और भारतीय नौसेना (Indian Navy) से मिलकर बनी है. यह दुनिया की मजबूत फौजों में से एक मानी जाती है. भारत के पास 14.60 लाख से ज्‍यादा सेना हैं. 17 हजार से अधिक तोप और एंटी टैंक सिस्‍टम है. वहीं करीब दो हजार के आसपास आधुनिक एयरक्राफ्ट हैं. 

5. फ्रांसीसी सेना: फ्रांसीसी सेना (French Armed Forces) फ्रांसीसी थलसेना (French Army), फ्रांसीसी वायुसेना (French Air Force), और फ्रांसीसी नौसेना (French Navy) से मिलकर तैयार हुई है. फ्रांस की सेना हमेशा से मजबूत रही है. हालांकि वह सैन्य बजट में काफी कमी ला रही है. फ्रांस ने 2013 में सैन्यक्षेत्र की नौकरियों में 13 फीसदी की कमीं की. फ्रांस अपनी सेना  पर कुल जीडीपी का महज 1.9 फीसदी का खर्च करती है. यह करीब 43बिलियन डॉलर के आसपास है. फ्रांसीसी सैनिक मौजूदा समय में सबसे अधिक सक्रिय हैं. वे मध्य अफ्रीका देश, चाड, माली, सेनेगल जैसे अन्य विवादास्पद इलाकों में तैनात है. 

6. ब्रिटिश सेना: ब्रिटिश सेना (British Armed Forces) यह ब्रिटिश थलसेना (British Army), ब्रिटिश वायुसेना (Royal Air Force), और ब्रिटिश नौसेना (Royal Navy) से मिलकर बनी हुई है. इसे दर्जनों युद्धों और उच्च गुणवत्ता के लिए प्रशंसा मिली है. एक समय सबसे शक्शिाली सेना का दम भरने वाली इंग्लैंड लगातार अपनी सैन्य क्षमताओं को कम करने में लगी हुई है. इंग्लैंड की योजना 2010-2018 तक सैन्य बजट को 20 फीसदी तक कमी करना है. इंग्लैंड का सैन्य बजट 54 बिलियन है. इंग्लैंड 40 एफ-35 फाइटर प्लेनों का नया बेड़ा बना रहा है. 

7. इजरायली डिफेंस फोर्सेस: इजरायली डिफेंस फोर्सेस (Israel Defense Forces) आर्मी, एयर फोर्स, और नेवी से मिलकर बनी हुई है. यह अपनी उन्नत रक्षा तकनीक, ताकत और संगठनता के लिए मशहूर है. इजरायल के पास ताकतवर इंटेलीजेंस फोर्स है. हमास और इजरायल के युद्ध में दुनिया ने देखा कि किस तरह से आतंकियों को ढूंढ़कर इजरायली सेना उनका खत्मा कर रही है. 

8. पाकिस्तानी सेना: पाकिस्तानी सेना (Pakistan Armed Forces) पाकिस्तानी थलसेना (Pakistan Army), पाकिस्तानी वायुसेना (Pakistan Air Force), और पाकिस्तानी नौसेना (Pakistan Navy) से मिलकर बनी हुई है. यह सामरिक क्षेत्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है.

9. जर्मन सेना: जर्मन सेना (German Armed Forces) जर्मन थलसेना (German Army), जर्मन वायुसेना (German Air Force), और जर्मन नौसेना (German Navy) से मिलकर बनी हुई है. यह उच्च गुणवत्ता और तकनीकी ज्ञान के लिए प्रसिद्ध है.

10. तुकी की सेना: तुर्की की सेना (Turkish Armed Forces) थलसेना (Turkish Army), वायुसेना (Turkish Air Force), और नौसेना (Turkish Navy) से मिलकर तैयार हुई है.  यह एक प्रभावी और शक्तिशाली फौजों में से एक है. यह देश सबसे ज्यादा खर्च सेना पर करता है. साल 2014 में तुर्की ने अपने कुल बजट का 9.4 फीसदी धन सेना पर लगाया था. तुर्की की सेना पर कुल 18.2 बिलियन डॉलर का खर्च हुआ है. तुर्की का संघर्ष सीरियाई सेना और कुर्दिश अलगाववादियों से जारी है.