News Nation Logo
Banner

IVF क्लीनिक पर आने वाले लोगों को डॉक्टर ने दिया धोखा, बना 49 बच्चों का पिता

नीदरलैंड में एक डॉक्टर के बारे में बेहद चौंकाने वाला खुलासा हुआ है. एक IVF क्लीनिक चलाने वाला डॉक्टर अपने यहां डोनेट किए गए स्पर्म से खुद के स्पर्म से बदल देता था. आईवीएफ तकनीक से वह 49 बच्चों का पिता बन गया.

News Nation Bureau | Edited By : Yogendra Mishra | Updated on: 14 Apr 2019, 07:52:24 PM
जन करबात (फाइल फोटो)

जन करबात (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

नीदरलैंड में एक डॉक्टर के बारे में बेहद चौंकाने वाला खुलासा हुआ है. एक IVF क्लीनिक चलाने वाला डॉक्टर अपने यहां डोनेट किए गए स्पर्म से खुद के स्पर्म से बदल देता था. आईवीएफ तकनीक से वह 49 बच्चों का पिता बन गया. जिस डॉक्टर के बारे में यह खुलास हुआ है उसका नाम जन करबात है. जन करबात की 2017 में मौत हो गई थी. 2009 में उसका क्लीनिक भी कई अनियमितताओं के कारण बंद कर दिया गया था.

मौत से पहले डॉक्टर ने किया था खुलासा

  • आरोपी डॉक्टर का क्लीनिक रोटडर्म शहर के करीब बिजडोर्प शहर में था. डॉक्टर के धोखे का खुलासा हाल ही में हुई DNA जांच के बाद हुआ. यह जांच कोर्ट के आदेश पर एक सामाजिक संगठन द्वारा निजमेगन शहर में कराया गया था. यह संगठन इस क्लीनिक में पैदा हुए बच्चों और उनके माता-पिता का नेतृत्व करता है.
  • यह पूरे मामले का खुलासा इसी साल फरवरी में डच कोर्ट द्वारा संज्ञान लिए जाने के बाद हुआ. कोर्ट ने अभिभावकों को बच्चों के DNA को डॉ करबात के DNA से मिलान की अनुमति दे दी. आरोपी डॉक्टर के खिलाफ 2017 में पहली शिकायत की गई थी.
  • ये शिकायत क्लिनिक की मदद से पैदा हुए एक माता-पिता के समूह ने की थी. जिन्हें डॉक्टर की हरकतों को लेकर संदेह हुआ था. अभिभावकों को तब शक हुआ, जब उन्होंने कई बच्चों की शक्ल और आदतों को एक दूसरे से मिलता जुलता देखा. वहीं एक बच्चा शारीरिक रूप से डॉक्टर के जैसा ही था. जिसके बाद कोर्ट ने इस केस की सुनवाई की.
  • अपनी मौत से पहले डॉक्टर करबात ने एक विवादित बयान दिया था. डॉक्टर ने कहा था कि वह 60 से ज्यादा बच्चों का पिता बन चुका है. स्थानीय अखबार के मुताबिक डॉक्टर ने यह भी कबूल किया था कि उसने डोनेट स्पर्म में अपना स्पर्म मिलाया था.
  • करबात के बच्चों में से एक का कहना है कि वह करबात की इस हरकत से नाराज नहीं था. लेकिन उसने उसकी मां को धोखे में रखा जिसके कारण उसने यह केस दर्ज कराया.

First Published : 14 Apr 2019, 07:48:50 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो