News Nation Logo

WORLD: पाकिस्तान में डिफॉल्ट का संकट गहराया, विदेशी करेंसी खत्म

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 22 Nov 2022, 12:33:19 PM
PAK PM

(source : IANS) (Photo Credit: Twitter )

कराची:  

अगले महीने की शुरूआत में एक परिपक्व अंतरराष्ट्रीय बांड के लिए 1 बिलियन डॉलर के पुनर्भुगतान से पहले पांच साल के क्रेडिट डिफॉल्ट स्वैप (सीडीएस) के एक सप्ताह में 30 प्रतिशत अंक बढ़कर 93 प्रतिशत हो जाने से पाकिस्तान के डिफॉल्ट के जोखिम का खतरा गंभीर हो गया है. द एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने एक रिसर्च हाउस के हवाले से बताया कि जनवरी 2021 में सीडीएस 4.2 फीसदी पर था. वित्त मंत्री इशाक डार और कई वित्तीय विशेषज्ञों ने दोहराया है कि पाकिस्तान किसी भी अंतरराष्ट्रीय भुगतान में चूक नहीं करेगा और सीडीएस में अस्थिरता का देश के डिफॉल्ट जोखिम से कोई लेना-देना नहीं है.

द एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने बताया, वैश्विक और स्थानीय विशेषज्ञों और बॉन्ड निवेशकों के एक वर्ग ने सीडीएस में वृद्धि को अपनी प्राप्तियों के लिए खतरे के रूप में देखा. 5 दिसंबर को परिपक्व हो रहे 1 अरब डॉलर के अंतरराष्ट्रीय बॉन्ड (सुकुक) पर प्रतिफल (प्रतिफल दर) 18 नवंबर को लगभग 96 प्रतिशत से बढ़कर सोमवार को 120 प्रतिशत हो गया, जो निवेशकों के पाकिस्तान में विश्वास की कमी को दर्शाता है कि क्या यह परिपक्व कर्ज चुकाने में सक्षम होगा.

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) द्वारा पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था की नौवीं समीक्षा में देरी के बीच यह घटनाक्रम आया, जिसने आंशिक रूप से देश में विदेशी मुद्रा प्रवाह को अवरुद्ध कर दिया. एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने बताया, अगस्त 2021 में 20 बिलियन डॉलर से अधिक के मुकाबले विदेशी मुद्रा भंडार 8 बिलियन डॉलर के गंभीर रूप से निम्न स्तर तक गिर गया, जिससे देश की अंतर्राष्ट्रीय भुगतान करने की क्षमता कमजोर हो गई.

आरिफ हबीब लिमिटेड के अनुसंधान प्रमुख ताहिर अब्बास ने कहा कि सीडीएस एक प्रीमियम है, जो निवेशक डिफॉल्ट के जोखिम के खिलाफ बांड में अपने निवेश का बीमा करने के लिए भुगतान करते हैं. हालांकि, इसे डिफॉल्ट के जोखिम के संकेतक के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए.

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 22 Nov 2022, 12:33:19 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.