logo-image

विश्व बैंक ने कंबोडिया के आपदा जोखिम प्रबंधन के लिए 169 मिलियन डॉलर ऋण को मंजूरी दी

विश्व बैंक ने कंबोडिया के आपदा जोखिम प्रबंधन के लिए 169 मिलियन डॉलर ऋण को मंजूरी दी

Updated on: 26 May 2022, 04:30 PM

नोम पेन्ह:

विश्व बैंक ने कंबोडिया के आपदा जोखिम प्रबंधन में सुधार के लिए नए वित्त पोषण में 16.9 करोड़ डॉलर की मंजूरी दी है। एक आधिकारिक बयान में गुरुवार को यह जानकारी दी गई।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, यह परियोजना बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में सड़कों और पुलों के पुनर्निर्माण में मदद करेगी और सरकार की जलवायु आपदाओं से निपटने की क्षमता में सुधार करेगी।

इसमें आगे कहा गया, इससे सात प्रांतों में लगभग 5.5 मिलियन लोगों को लाभ होगा, जिनमें से 52 प्रतिशत महिलाएं हैं।

यह परियोजना आपदा जोखिम प्रबंधन, जलवायु परिवर्तन अनुकूलन और आपदा के बाद की जरूरतों के आकलन में, ज्यादातर ग्रामीण विकास मंत्रालय में सरकारी कर्मचारियों को भी प्रशिक्षित करेगी।

कंबोडिया के लिए विश्व बैंक की कंट्री मैनेजर मरियम सलीम ने कहा कि देश कई नकारात्मक जलवायु परिवर्तन प्रभावों, विशेष रूप से बाढ़ और सूखे के प्रति अत्यधिक संवेदनशील है और ग्रामीण बुनियादी ढांचा जलवायु आपदा जोखिमों के लिए अत्यधिक संवेदनशील है।

सलीम ने कहा कि ग्रामीण सड़कें ग्रामीण समुदायों के दैनिक जीवन के लिए महत्वपूर्ण हैं और प्रमुख सड़क खंडों को नुकसान ग्रामीण परिवारों की आजीविका को बिगाड़ सकता है और बाजार, स्कूलों और अस्पतालों जैसी बुनियादी सेवाओं तक पहुंच को कम कर सकता है।

बयान के अनुसार, 2020 में व्यापक बाढ़ ने आपदा जोखिम प्रबंधन में निरंतर निवेश और प्रमुख बुनियादी ढांचे की भेद्यता के लिए कंबोडिया की आवश्यकता को रेखांकित किया।

उन्होंने कहा कि परियोजना को ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा लागू किया जाएगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.