logo-image

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन के 'वन चाइना पॉलिसी' का किया समर्थन

अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने अपने चीनी समकक्ष शी जिनपिंग से फोन पर बातचीत की है।

Updated on: 10 Feb 2017, 12:00 PM

नई दिल्ली:

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन के 'वन चाइना पॉलिसी' का समर्थन किया है। दरअसल गुरुवार को ट्रंप ने चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग से बात की और कहा कि अमेरिका 'वन चाइना पॉलिसी' का समर्थन करता है।

व्हाइट हाउस और चीनी मीडिया ने भी इस बात की पुष्टि की है कि गुरुवार शाम अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने अपने चीनी समकक्ष शी जिनपिंग से फोन पर बातचीत की है।

ये भी पढ़ें: डोनाल्ड ट्रंप आधी करेंगे ग्रीन कार्ड की संख्या, लाखों भारतीयों के सपनों पर लगेगा ग्रहण

गौरतलब ही कि कुछ दिनों पहले ट्रंप ने दशकों पुरानी ‘वन चाइना’ नीति पर सवाल खड़े किये थे जिसके चीन काफी चिढ़ गया था। व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव सीन स्पाइसर ने अपने बयान में बताया,‘राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा है कि वह एक रचनात्मक रिश्ता बनाने के लिए राष्ट्रपति शी के साथ मिलकर काम करने के लिए उत्साहित हैं जो अमेरिका और चीन दोनों देशों के लिए फायदेमंद होगा।’

ये भी पढ़ें: डोनाल्ड ट्रंप की नीतियों का असर, मौद्रिक नीति से पहले शेयर बाजार में गिरावट का रुख, लाल निशान में सेंसेक्स निफ्टी

अमेरिका का राष्ट्रपति बनने के बाद ट्रंप ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी समेत विश्व के तमाम बड़े नेताओं से बात की। ट्रंप ने चुनाव के बाद कहा था कि ‘वन चाइना’ नीति पर बातचीत की ज़रूरत है।

चीन ने अमेरिका के इस बयान पर पलटवार करते हुये कहा था कि ताइवान को चीन का हिस्सा बताने वाली वन चाइना नीति पर बातचीत नहीं की जाएगी।

ये भी पढ़ें: पति था डोनाल्ड ट्रंप समर्थक, पत्नी ने छोड़ा साथ