logo-image

COVID-19 : कोरोना वायरस के संक्रमण से अमेरिका में क्यों मची अफरा-तफरी

3 जनवरी को चीन ने विश्व स्वास्थ्य संगठन और अमेरिका समेत विभिन्न देशों को कोविड-19 की सूचना प्रदान करना शुरू किया था.

Updated on: 17 Apr 2020, 02:30 AM

नई दिल्‍ली:

अब अमेरिका में कोविड-19 से संक्रमित लोगों की संख्या 6 लाख से ज्यादा है और 27 हजार लोगों की मौत हो चुकी है. महामारी अमेरिका के 50 राज्यों में फैल रही है. कोविड-19 के सामने अमेरिका में अफरा तफरी कैसे फैल गयी. बता दें कि वर्ष 2019 में अमेरिकी सरकार ने आपात महामारी के निपटारे के लिए 8 महीने का अभ्यास किया था, लेकिन जब कोविड-19 महामारी उभरी, अमेरिका मुसीबत में पड़ गया.

अमेरिकी मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार 3 जनवरी को चीन ने विश्व स्वास्थ्य संगठन और अमेरिका समेत विभिन्न देशों को कोविड-19 की सूचना प्रदान करना शुरू किया था. अमेरिकी स्वास्थ्य मंत्री ने 18 जनवरी को राष्ट्रपति ट्रंप को रिपोर्ट किया लेकिन ट्रंप ने संबंधित सूचना की उपेक्षा की. इस मार्च में अमेरिका में कोविड-19 से संक्रमित लोगों की संख्या में तेजी आयी. इस के प्रति ट्रंप ने एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि किसी ने नहीं सोचा कि स्थिति इतनी गंभीर होगी, लेकिन वास्तव में वे जानते थे.

5 मार्च को अमेरिकी सीनेट ने महामारी के मुकाबले के लिए 830 करोड़ अमेरिकी डॉलर वाले अतिरिक्त बजट को मंजूरी दी, लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी. इस फरवरी के मध्य में अमेरिका में हर दिन सिर्फ 100 संबंधित नमूनों की जांच की जा सकती थी और इस फरवरी के अंत में पूरे अमेरिका में सिर्फ 4000 से कम लोगों ने कोविड-19 की जांच कराई. इस दौरान ट्रंप ने विभिन्न राज्यों के गर्वनरों के साथ वीडियो कांफ्रेसिंग की, पर महामारी के नियंत्रण के कदमों पर राष्ट्रपति और कुछ गर्वनरों के बीच वाद विवाद हुआ. 13 मार्च को राष्ट्रपति ट्रंप ने आपातकाल की घोषणा की. तब से अमेरिका में कोविड-19 का देश भर में मुकाबला शुरू हुआ, लेकिन सब से पहले की सतर्कता सूचना मिलने से 70 दिन व्यर्थ में बीत गये.

यह भी पढ़ें-COVID-19 को लेकर पीएम मोदी ने जॉर्डन के राजा से टेलीफोन पर की बात

अमेरिका में 6 लाख के पार पहुंची कोविड-19 के संक्रमितों की संख्या
समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने सेंटर फॉर सिस्टम साइंस एंड इंजीनियरिंग की ओर से जारी किए नवीनतम आंकड़ों के हवाले से कहा, देश में स्थानीय समयानुसार मंगलवार शाम 6.50 बजे (2250जीएमटी) तक कोविड-19 से संक्रमित लोगों की कुल संख्या 6,02,989 रही, जबकि महामारी के चलते 25,575 लोगों की मौत हो चुकी है. आंकड़ों के अनुसार, कोरोनावायरस संक्रमण से अमेरिका के सबसे प्रभावित राज्य न्यूयॉर्क स्टेट में कुल 10,834 मौतों सहित अकेले 2,02,630 मामले सामने आए हैं. इसके बाद न्यूजर्सी 68,824 मामलों सहित कुल 2,805 मौतों के साथ दूसरे स्थान पर है. वहीं, मैसाचुसेट्स, मिशिगन, पेंसिल्वेनिया, कैलिफोर्निया, इलिनोइस और लुइसियाना संक्रमण के 20 हजार से अधिक मामलों वाले अन्य राज्यों में शामिल हैं.

यह भी पढ़ें-COVID-19: गर्मियों में कोरोना के कमजोर पड़ने की बात महज एक अनुमान

न्यूयॉर्क में कोविड-19 से मौत का आंकड़ा 10 हजार के पार पहुंचा
न्यूयॉर्क शहर में कोविड-19 संक्रमण के चलते मौत का आंकड़ा कुछ 3,700 मामलों के साथ दस हजार के पार पहुंच गया. अमेरिकी मीडिया ने इस बात की जानकारी देते हुए कहा कि इसमें वह लोग शामिल हैं, जो संभवत: इस महामारी के चलते मर गए, लेकिन उनका कोरोनावायरस को लेकर टेस्ट कभी नहीं हो सका. सिटी हेल्थ डिपार्टमेंट कोविड-19 संक्रमण के लक्षणों के चलते हुई ऐसी मौतों के मिस्ड डेटा को इकट्ठा करने के लिए हफ्तों से काम कर रहा है. साथ ही विभाग उनकी मेडिकल हिस्ट्री की भी जांच रहा है.