logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

रूस के राष्ट्रपति (Vladimir Putin) और सऊदी के क्राउन प्रिंस (Saudi Crown Prince) को डोनाल्‍ड ट्रंप (Donald Trump) ने क्‍यों कहा शुक्रिया

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) ने अपने रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) और सऊदी के क्राउन प्रिंस (युवराज) मोहम्मद बिन सलमान अल सौद को तेल समझौता करने के लिए शुक्रिया अदा किया.

Updated on: 13 Apr 2020, 10:13 AM

वाशिंगटन:

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) ने अपने रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) और सऊदी के क्राउन प्रिंस (युवराज) मोहम्मद बिन सलमान अल सौद को तेल समझौता करने के लिए शुक्रिया अदा किया. वैश्विक ऊर्जा बाजारों को स्थिर करने के लिए तेल उत्पादक देशों के साथ समझौता किया गया है. ट्रम्प ने इन दोनों नेताओं ने फोन पर बातचीत की.

यह भी पढ़ें : दुनियावालों! हमें भूखे मरने से बचा लो, पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने की अपील

व्हाइट हाउस (White House) ने एक बयान में कहा कि ट्रम्प ने रूस और सऊदी अरब (Saudi Arabia) द्वारा वैश्विक ऊर्जा और वित्तीय बाजार में स्थिरता लाने के लिए तेल उत्पादन कम करने की उनकी प्रतिबद्धता का स्वागत किया. व्हाइट हाउस (White House) ने कहा कि फोन पर ट्रम्प ने उन्हें एक-दूसरे और तेल उत्पादक अन्य देशों के साथ मिलकर काम करने के लिए शुक्रिया कहा. कच्चे तेल के शीर्ष उत्पादक देश कीमतों में तेजी लाने के लिये उत्पादन में कटौती करने पर सहमत हो हुए हैं.

कुवैत के तेल मंत्री खालिद अल-फदेल ने रविवार को ट्विटर पर कहा, ‘‘हम उत्पादन में कटौती करने पर सहमति बनने की घोषणा करते हैं. ओपेक तथा अन्य उत्पादक देश एक मई से दैनिक उत्पादन में एक करोड़ बैरल की कटौती करेंगे.’’ उल्लेखनीय है कि रूस और सऊदी अरब के विवाद तथा कोरोना वायरस महामारी के कारण गिरी मांग से कच्चे तेल की वैश्विक कीमतें 30 डॉलर प्रति बैरल से नीचे आ गयी हैं.

यह भी पढ़ें : आवश्यक वस्तुओं की सप्लाई दुरुस्त रखने वाले ट्रक चालकों को जीवन बीमा का लाभ देने की मांग उठी

ट्रंप ने समझौते का सराहना करते हुए इसे ‘‘सभी के लिए बेहतरीन समझौता’’ बताया. ट्रम्प ने ट्वीट किया, ‘‘ओपेक प्लस के साथ एक बड़ा समझौता हुआ. अमेरिका में ऊर्जा के क्षेत्र में इससे हजारों नौकरियां बचेंगी. मैं इसके लिए रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस सलमान का शुक्रिया करना चाहता हूं.. ओवल कार्यालय से अभी उनसे फोन पर बात की. सभी के लिए यह एक बेहतरीन समझौता है.’’