News Nation Logo
Banner

चीन में पार्टी कांग्रेस की पूर्व संध्या पर शी के खिलाफ प्रदर्शन क्यों ?

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 19 Oct 2022, 05:16:28 PM
Chinese Communist Party

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

बीजिंग:  

चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की 20वीं कांग्रेस में राष्ट्रपति और पार्टी महासचिव शी जिनपिंग को तीसरा कार्यकाल देने की प्रक्रिया के अंत में बीजिंग में असंतोष की दुर्लभ आवाजें सुनी गईं. फॉरेन पॉलिसी यह रिपोर्ट करने वाला पहला पश्चिमी मीडिया आउटलेट था कि रविवार को चीन की 20वीं पार्टी कांग्रेस से कुछ दिन पहले चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के लिए अपमानजनक राजनीतिक संदेशों और तीखी आलोचना वाले बैनर देखे गए और असंतोष के स्वर सुनाई दिए.

इसने कहा कि बैनर धुएं की लहरों से घिरे हुए थे, जिसने सबका ध्यान आकर्षित किया. लोगों ने शी को हटाने और चीन की कठोर शून्य-कोविड नीति खत्म करने की मांग करने वाले नारे लगाए. विरोध की तस्वीरें शुरू में सोशल मीडिया पर फैल गईं, हालांकि अधिकारियों ने तेजी से उन्हें इंटरनेट से मिटा दिया.

एक बैनर में लिखा था : आइए, हम स्कूलों और दफ्तरों में हड़ताल करें और तानाशाही गद्दार शी जिनपिंग को हटा दें जबकि दूसरे बैनर में लिखा था : कोई कोविड टेस्ट नहीं, हम खाना चाहते हैं. कोई प्रतिबंध नहीं, हम स्वतंत्रता चाहते हैं. कोई झूठ नहीं, हम गरिमा चाहते हैं. कोई सांस्कृतिक क्रांति नहीं, हम सुधार चाहते हैं. कोई नेता नहीं, हमें वोट चाहिए. गुलाम न होकर हम नागरिक बन सकते हैं.

मीडिया पलिब्केशन ने काउंसिल ऑन फॉरेन रिलेशंस की एक साथी जोंगयुआन जो लियू के हवाले से कहा कि यह पार्टी कांग्रेस की शुरुआत के साथ कई मायनों में बहुत साहसिक कदम था, जिसे उन्होंने शायद चीन में सबसे महत्वपूर्ण राजनीतिक घटना के रूप में वर्णित किया है. उन्होंने कहा कि इस तरह सार्वजनिक रूप से और अपेक्षाकृत हाई-प्रोफाइल तरीके से ऐसा करना बहुत जोखिम भरा कदम था. चीन में राजधानी के अधिकारियों के कुछ समूहों से बैनर या धरना के रूप में विरोध प्रदर्शनों के साथ आसन्न 20वीं कांग्रेस से पहले सरकार के आलोचकों की निगरानी और उत्पीड़न बढ़ गया है.

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, मध्य सितंबर के बाद से सरकार को प्रभावित करने की कोशिश करने वाले बड़ी संख्या में याचिकाकर्ताओं और कार्यकर्ताओं को पूरे चीन में कैद या नजरबंद कर दिया गया है, और मानवाधिकार वकीलों को धमकाया गया है. द गार्जियन की रिपोर्ट के मुताबिक, विद्रोहियों का दावा है कि अधिकारी रविवार को शुरू हुए दो दशक के आयोजन से पहले उन्हें दबाने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं, क्योंकि वे चिंतित हैं कि सरकार की आलोचना सामाजिक अशांति का कारण बनेगी.

प्रदर्शनकारियों की कुछ प्रतिक्रियाएं थीं : हर सुबह पुलिस मुझे दिन की मेरी योजना की जांच करने के लिए बुलाती थी. उन्होंने मुझे कहीं भी नहीं जाने, किसी को देखने या कुछ भी नहीं कहने का आदेश दिया. एक वकील ने कहा, राजनीतिक रूप से संवेदनशील मामलों का बचाव करने के लिए हमारी कानूनी फर्म को बंद कर दिया गया. संदेश स्पष्ट है : हम आपकी हर हरकत पर नजर रख रहे हैं.

प्रतिशोध के डर से गुमनाम रहने के लिए कहने वाले वकील ने दावा किया कि चीनी सोशल मीडिया कंपनियां उसके सभी पोस्ट को ब्लॉक कर देती हैं और यहां तक कि जब वह फायरवॉल के माध्यम से ट्विटर पर लिखता है, तो स्थानीय पुलिस उसे बुलाती है और ऐसा न करने की चेतावनी देती है.

इस बीच, कई मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि चार साल जेल की सजा काट चुके वकील यू वेन्शेंग को सुरक्षाकर्मियों ने अक्टूबर के दूसरे सप्ताह की शुरुआत में अपने आवास परिसर से बाहर निकलने से रोक दिया था. कांग्रेस से पहले, उन्होंने कहा कि पुलिस ने उन्हें विदेशी दूतावासों में जाने, मीडिया से बात करने या ट्विटर पर पोस्ट करने के खिलाफ सलाह दी थी. मुझे लगता है कि वे हमें डराने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन मैं पीछे हटने वाला नहीं हूं.

एक अलग अधिकार वकील वांग क्वानजांग, जो तोड़फोड़ के आरोपों में कैद थे, ने दावा किया कि अधिकारियों ने उनके परिवार की निगरानी बढ़ा दी है. एक अनुभवी वकील ली हेपिंग के साथ भी ऐसा ही व्यवहार किया गया था.

First Published : 19 Oct 2022, 05:16:28 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.