logo-image

हॉलीवुड से क्यों नाराज हैं मलाला युसुफजई, मुस्लिम अभिनेता को लेकर कही ये बात

यूसुफजई ने कहा, "मैंने देखा है कि मेरे जैसे एशियाई लोग हॉलीवुड फिल्मों में 4 प्रतिशत से भी कम हैं. जबकि पूरी दुनिया में मुसलमान आबादी का 25 प्रतिशत हैं, लेकिन लोकप्रिय टीवी सीरीज में केवल 1 प्रतिशत पात्र हैं.

Updated on: 30 Sep 2022, 06:12 PM

न्यूयॉर्क:

नोबेल शांति पुरस्कार विजेता मलाला यूसुफजई ने हॉलीवुड में प्रतिनिधित्व के बारे में खुलकर बात की.  विशेष रूप से उन्होंने इस तथ्य पर प्रकाश डाला कि मुस्लिम अभिनेता केवल 1 प्रतिशत लोकप्रिय टेलीविजन सीरीज का नेतृत्व करते हैं. इतिहास में सबसे कम उम्र की नोबेल पुरस्कार विजेता युसुफजई ने हाल ही में अपनी प्रोडक्शन कंपनी एक्स्ट्रा करिकुलर की परियोजनाओं की पहली योजना का खुलासा किया. युसुफजई और उनकी प्रोडक्शन हेड एरिका केनेयर के नेतृत्व वाले इस संगठन ने पिछले साल Apple TV+ के साथ एक प्रोग्रामिंग डील की थी. उनकी पहली परियोजनाओं के केंद्र में एक समृद्ध विविधता है जो यूसुफजई के उन प्रतिनिधि कहानियों को बताने के संकल्प को दर्शाती है जिन्हें हमेशा हॉलीवुड में जगह नहीं मिली है.

यूसुफजई ने कहा, "मैंने देखा है कि मेरे जैसे एशियाई लोग हॉलीवुड फिल्मों में 4 प्रतिशत से भी कम हैं. जबकि पूरी दुनिया में मुसलमान आबादी का 25 प्रतिशत हैं, लेकिन लोकप्रिय टीवी सीरीज में केवल 1 प्रतिशत पात्र हैं. मलाला ने कहा, कैमरे के पीछे काले और भूरे रंग के रचनाकारों के आंकड़े और भी खराब हैं." इस दौरान मलाला ने खुलकर हॉलीवुड में मुस्लिमों के प्रतिनिधित्व को लेकर बातचीत की. मलाला ने कहा, हॉलीवुड में इसे लेकर बदलने को लेकर उम्मीद तो नहीं कर रही हूं, लेकिन इतना मैं जरूर चाहती हूं कि आप इसे लेकर आपको जरूर सोचना चाहिए क्योंकि आप एक कलाकार हैं और आप जानते हैं कि कला किसी एक की नहीं होती बल्कि यह हर किसी की होती है. यूसुफजई ने अपने भाषण के दौरान हाल ही में यूएससी एनेनबर्ग इंक्लूजन इनिशिएटिव के एक नए डेटा का हवाला दिया.

ये भी पढ़ें : काबुल के स्कूल में आत्मघाती आतंकी हमला, 24 की मौत कई छात्र भी शामिल

यूसुफजई ने कहा, "मैं एक सपना देखने और उसे भूल जाने के लिए कहे जाने की कहानी जानता हूं.  मलाला को हिलेरी क्लिंटन और उनकी बेटी चेल्सी, एलिजाबेथ ओल्सन, ओपरा विनफ्रे और डचेस ऑफ ससेक्स के साथ वैराइटी इवेंट में सम्मानित किया गया. लड़कियों की शिक्षा के अधिकार की बात करने के बाद 25 वर्षीय मलाला को स्कूल से घर लौटते समय तालिबान द्वारा गोली मार दी गई थी. इस हमले ने लड़कियों की शिक्षा और समान प्रतिनिधित्व के लिए उनके वैश्विक अभियान को प्रेरित किया. मलाला ने नोबेल शांति पुरस्कार जीतने के अलावा ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय से दर्शन, राजनीति और अर्थशास्त्र की डिग्री के साथ स्नातक की उपाधि प्राप्त की है.