News Nation Logo
Banner

न्यू ऑरलियन्स के शहर में तूफान, इडा के कारण बिजली गुल

न्यू ऑरलियन्स के शहर में तूफान, इडा के कारण बिजली गुल

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 30 Aug 2021, 03:55:02 PM
Whole city

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

न्यू ऑरलियन्स: अमेरिकी राज्य में शक्तिशाली तूफान इडा के पहुंचने के बाद लुइसियाना के सबसे बड़े शहर न्यू ऑरलियन्स में बिजली गुल हो गई है। यह जानकारी स्थानीय अधिकारियों ने दी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, रविवार को लुइसियाना और मिसिसिपी में तूफान कैटरीना के विनाशकारी भूस्खलन की 16वीं वर्षगांठ भी है।

न्यू ऑरलियन्स के आपातकालीन तैयारी अभियान, नोला रेडी ने रविवार रात ट्वीट किया, न्यू ऑरलियन्स में कोई शक्ति नहीं है। शहर में एकमात्र बिजली जनरेटर से आ रही है।

ट्रैकिंग वेबसाइट पॉवरआउटरेजडॉटयूएस के अनुसार नवीनतम आंकड़े, तटीय राज्य में, इडा के लैंडफॉल के बाद लगभग 870,000 ग्राहकों के घरों की बिजली गुम हो गई है।

बिजली कंपनी एंटरगी ने कहा कि शक्तिशाली श्रेणी चार तूफान से विनाशकारी संचरण क्षति के कारण बिजली को नुकसान हुआ।

न्यू ऑरलियन्स इमरजेंसी मैनेजमेंट सर्विसेज ने रविवार को पहले ट्वीट किया था कि उसने तूफान इडा के कारण सभी कार्यों को निलंबित कर दिया है।

न्यू ऑरलियन्स में रविवार रात भारी बारिश और तेज हवाएं चलने की संभावना है।

स्थानीय मीडिया रिपोटरें के अनुसार, विशेषज्ञ विशेष रूप से तूफान की वर्तमान धीमी गति, निरंतर शक्ति और दिशा को लेकर चिंतित हैं।

यूएसए टुडे की रिपोर्ट के अनुसार, न्यू ऑरलियन्स ने 16 साल पहले तूफान कैटरीना से भारी पीड़ा के बाद अपनी बाढ़ सुरक्षा प्रणाली को अपग्रेड करने के लिए 14 अरब डॉलर खर्च किए हैं।

हालांकि, इडा के खतरे का सामना करते हुए, उप नगर प्रशासक अधिकारी रैमसे ग्रीन ने चेतावनी दी है कि यह एक अविश्वसनीय रूप से नाजुक प्रणाली है। यह प्रणाली किसी भी बिंदु पर बदल सकती है।

इडा से रविवार दोपहर लुइसियाना में लैंडफॉल आया और बाद में शाम को इसे श्रेणी तीन में डाउनग्रेड कर दिया गया।

राष्ट्रीय तूफान केंद्र (एनएचसी) ने अपनी वेबसाइट पर कहा, हालांकि, जोखिम ज्यादा है क्योंकि श्रेणी तीन के तूफानों में आम तौर पर 111 से 129 मील प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं और इससे होने वाली क्षति विनाशकारी हो सकती है।

एनएचसी ने कहा, अच्छी तरह से बनाए गए घरों में बड़ी क्षति हो सकती है या छत के डेकिंग और गैबल सिरों को हटा दिया जा सकता है। कई पेड़ों को तोड़ दिया जाएगा या कई सड़कों को अवरुद्ध कर दिया जाएगा। तूफान गुजरने के बाद कई दिनों से हफ्तों तक बिजली और पानी उपलब्ध नहीं रहेगा।

रविवार की सुबह लैंडफॉल से कुछ घंटे पहले इडा श्रेणी चार के तूफान में बदल गया।

कोलोराडो स्टेट यूनिवर्सिटी के मौसम विज्ञानी फिल क्लॉट्जबैक के अनुसार, तेज तीव्रता को आमतौर पर 24 घंटे की अवधि में कम से कम 35 मील प्रति घंटे की गति से एक उष्णकटिबंधीय चक्रवात के रूप में परिभाषित किया गया है।

क्लॉत्जबैक ने स्थानीय मीडिया को बताया कि ऐसा तब हो सकता है जब एक तूफान बेहद अनुकूल वातावरण का सामना करता है जैसे कि बहुत गर्म पानी और मध्य स्तर की नमी का उच्च स्तर होना।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 30 Aug 2021, 03:55:02 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो