logo-image

कौन है तानाशाह किम जोंग का भतीजा हान सोल, जिसे CIA ने किया गायब

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन के भतीजे किम हान सोल के गायब होने की खबर सामने आ रही है. मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि अमेरिकी खुफिया जांच एजेंसी सीआईए ने उसे सुरक्षात्मक हिरासत में लिया गया है.

Updated on: 28 Nov 2020, 02:20 PM

वॉशिंगटन:

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन के भतीजे किम हान सोल के गायब होने की खबर सामने आ रही है. मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि अमेरिकी खुफिया जांच एजेंसी सीआईए ने उसे सुरक्षात्मक हिरासत में लिया गया है. हान सोल किम के भाई किंम जोंग नाम का बेटा है. मीडिया रिपोर्ट्स में यह भी दावा किया जा रहा है कि किम ने अपने भाई किंम जोंग नाम की खुफिया एजेंटों के जरिए 2017 में हत्या करवा दी थी. वहीं, हान सोल नीदरलैंड की राजधानी एम्सटर्डम में शरण लिए हुए था. उसके नीदरलैंड में होने की जानकारी किसी को नहीं है. ऐसा दावा किया जा रहा है कि अमेरिका की खुफिया एजेंसी सीआईए के एजेंट ने उसे पकड़ लिया है. 

यह भी पढ़ेंः खुशखबरी! दो महीने में पूरा हो जाएगा स्‍वदेशी वैक्सीन का अंतिम ट्रायल

विलासिता का जीवन गुजार रहा था हान सोल
25 साल के किम हान सोल के बारे में कहा जाता है कि वह काफी विलासिता का जीवन जीता है. सोशल मीडिया पर उसकी काफी तस्वीरें भी वायरस होती रहती हैं. पिछले दिनों हान सोल की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरस हुई थी जिसमें उसे अरमानी सूट और गूची के जूते पहने हुए देखा जा सकता है. उत्तर कोरियाई सरकार को गिराने की कोशिश कर रहे एक भूमिगत आंदोलन, जिसे 'फ्री जोसन' कहा जाता है, के नेता एड्रियन होंग का कहना है कि वह आज तक इसे पैसे वाले बच्चे से कभी नहीं मिले हैं. जानकारी के मुताबिक किम जोंग-नाम की मौत के बाद हान सोल के पिता की हत्या के बाद उसके मकाऊ स्थित घर की रखवाली करने वाली पुलिस गायब हो गई तो उसने 'फ्री जोसन' से मदद मांगी थी. 

यह भी पढ़ेंः कांग्रेस नेताओं को 'पांच सितारा संस्कृति' छोड़ देनी चाहिए: आजाद

उत्तर कोरिया का असली उत्तराधिकारी माना जाता है हान सोल
हाल सोल को उत्तर कोरिया का असली उत्तराधिकारी माना जाता है. दावा यह भी किया जाता है कि जिसके पास भी हान सोल की कस्टडी होदी उसे इसका फायदा भी मिलेगा. दावा किया जा रहा है कि सीआईए के एजेंटों ने उसे गायब कर दिया है. हालांकि सीआईए ने इस घटना पर कोई भी टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है.