logo-image

यूक्रेन सीमा विवाद : रूस से बातचीत के लिए अमेरिका राजी, NATO पर सस्पेंस

रूसी उप विदेश मंत्री अलेक्जेंडर ग्रुश्को ने जिक्र किया कि मास्को अपने सुरक्षा प्रस्तावों पर सख्त रुख अपना रहा है और

Updated on: 21 Dec 2021, 11:11 AM

highlights

  • रूस और पश्चिम देशों को संबंधों के पुनर्निर्माण में नए सिरे से शुरुआत करनी चाहिए
  • अमेरिका के मुताबिक मास्को अपने सुरक्षा प्रस्तावों पर सख्त रुख अपना रहा है
  • व्हाइट हाउस के अनुसार, रूस से संवाद पारस्परिकता पर आधारित होना चाहिए

New Delhi:

यूक्रेन की सीमा पर जारी तनाव के बीच रूस के साथ अमेरिका कूटनीतिक बातचीत में शामिल होने के लिए तैयार हो गया है. अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने सोमवार को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के सहयोगी यूरी उशाकोव से कहा कि वाशिंगटन नाटो-रूस परिषद और ओएससीई सहित मास्को के साथ कूटनीति में शामिल होने के लिए तैयार है. इससे पहले, रूस ने यूक्रेनी सीमा के पास बढ़ते तनाव के बीच सैन्य लाइन के साथ संचार के नाटो-रूस चैनल को फिर से शुरू करने का आह्वान किया था

अमेरिकी राष्ट्रपति भवन व्हाइट हाउस के अनुसार, सुलिवन ने कहा कि संवाद पारस्परिकता पर आधारित होना चाहिए और रूस के कार्यों के बारे में हमारी चिंताओं को दूर करना चाहिए. स्पूतनिक की रिपोर्ट्स के मुताबिक सुलिवन और उशाकोव के बीच वार्ता मास्को की ओर से भेजे गए कुछ सुरक्षा प्रस्तावों की पेशकश के तुरंत बाद हुई. प्रस्तावों के मुताबिक रूस जो बता करना चाहता है  उनमें से नाटो द्वारा यूक्रेन या अन्य पूर्वी यूरोपीय देशों में किसी भी सैन्य गतिविधि से परहेज करने का वादा किया गया है.

अमेरिका के साथ कूटनीतिक बातचीत की रखी थी मांग

इससे पहले सोमवार को, रूसी उप विदेश मंत्री अलेक्जेंडर ग्रुश्को ने जिक्र किया कि मास्को अपने सुरक्षा प्रस्तावों पर सख्त रुख अपना रहा है और "संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ पर्याप्त बातचीत" की उम्मीद करता है. उन्होंने यह भी चेतावनी दी कि नाटो द्वारा अपने सदस्य देशों के क्षेत्र में आक्रामक हथियारों को तैनात करने की स्थिति में रूस समुचित रूप से जवाब देगा.

ये भी पढ़ें - यूक्रेन तनाव पर बातचीत के लिए रूस ने रखीं ये मांगें, क्या टलेगा  3rd World War

संबंधों के पुनर्निर्माण में नए सिरे से शुरुआत

इससे पहले बुधवार को, रूसी उप विदेश मंत्री सर्गेई रयाबकोव और क्रेमलिन के डिप्टी चीफ ऑफ स्टाफ, दिमित्री कोजाक ने यूक्रेन की स्थिति और यूरोप में सुरक्षा मुद्दे पर चर्चा करने के लिए मास्को में यूरोपीय और यूरेशियन मामलों के लिए अमेरिकी सहायक विदेश मंत्री कैरन डोनफ्राइड से मुलाकात की. सर्गेई रयाबकोव ने वर्ल्ड मीडिया से कहा कि रूस और पश्चिम देशों को संबंधों के पुनर्निर्माण में नए सिरे से शुरुआत करनी चाहिए.