logo-image

व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने की पुष्टि, नए हिंद-प्रशांत समझौते में ताइवान नहीं

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (US President Joe Biden) द्वारा सोमवार को उन देशों की सूची जारी करने की उम्मीद है जो लंबे  समय से प्रतीक्षित हिंद-प्रशांत व्यापार समझौते (Indo-Pacific trade agreement) में शामिल होने वाले हैं.

Updated on: 22 May 2022, 11:27 PM

टोक्यो:

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (US President Joe Biden) द्वारा सोमवार को उन देशों की सूची जारी करने की उम्मीद है, जो लंबे समय से प्रतीक्षित हिंद-प्रशांत व्यापार समझौते (Indo-Pacific trade agreement) में शामिल होने वाले हैं. हालांकि ताइवान इनमें शामिल नहीं होने वाला है. व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलविन ने पुष्टि की कि हिंद-प्रशांत आर्थिक प्रारूप में शामिल की गईं सरकारों में ताइवान का नाम नहीं है. यह व्यापार समझौता अमेरिका को आपूर्ति श्रृंखला, डिजिटल व्यापार, स्वच्छ ऊर्जा समेत विभिन्न मुद्दों पर प्रमुख एशियाई अर्थव्यवस्थाओं के साथ मिलकर काम करने की अनुमति देता है.

जापान के पीएम से होगी मुलाकात

अमेरिकी राष्ट्रपति के सोमवार को जापान के पीएम फुमियो किशिदा के साथ मुलाकात के दौरान इसकी रूपरेखा जारी करने की संभावना बनी हुई है. ताइवान पर चीन अपना दावा बताता है और इसे शामिल करने से चीन को परेशानी हो सकती है.

समझौते पर चीन ने की आलोचना

वाशिंगटन में सेंटर फॉर स्ट्रेटेजिक एंड इंटरनेशनल स्टडीज में अर्थशास्त्र के वरिष्ठ उपाध्यक्ष मैथ्यू गुडमैन का सुझाव है कि प्रशांत क्ष्रेत्र के कुछ हस्ताक्षरकर्ता देश निराश हो सकते हैं क्योंकि समझौते में अमेरिकी बाजार   में अधिक पहुंच के प्रावधान शामिल होने की उम्मीद नहीं है. समझौते को लेकर बीजिंग ने अमेरिकी प्रयास की आलोचना की है.