News Nation Logo
Banner

मीना हैरिस को व्हाइट हाउस की चेतावनी, ब्रांडिंग के लिए VP कमला का नाम न लाएं

ह्वाइट हाउस के वकीलों ने अब मीना हैरिस से कहा है कि वे अपनी कंपनी की ब्रांडिंग के लिए अपनी आंटी यानी कमला हैरिस के नाम का इस्तेमाल करना बंद करें.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 15 Feb 2021, 10:58:23 AM
Kamala Meena Harris

अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस संग मीना हैरिस. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • अमेरिकी उपराष्ट्रपति की भतीजी मीना हैरिस को चेतावनी
  • अपनी ब्रांडिग के लिए कमला हैरिस का नाम न लाएं
  • भारत के खिलाफ दुष्प्रचार में झूठे आरोप लगा रही मीना

वॉशिंगटन:

किसान आंदोलन (Farmers Protest) पर दुनिया के अलग-अलग हिस्सों की नामी-गिरामी शख्सियतों ने अपने-अपने तरीके से मनमर्जी व्याख्या की. रिहाना, मिया खलीफा से लेकर मीना हैरिस (Meena Harris) का नाम तक इसमें शामिल है. यह अलग बात है कि गुजरते दिनों के साथ इनके मंसूबे बेनकाब हो गए और सामने आ गया कि परोक्ष रूप से ये सभी किसान आंदोलन के नाम पर भारत विरोधी रुख अपनाकर अपनी ही रोटियां सेंक रही थीं. इस कड़ी में ताजा किरकिरी हुई है मीना हैरिस की. अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस (Kamala Harris) की भतीजी मीना हैरिस हाल के दिनों में भारत विरोधी बयानों के कारण सुर्ख़ियों में रही हैं. ‘लॉस एंजेल्स टाइम्स’ में प्रकाशित खबर के मुताबिक ह्वाइट हाउस के वकीलों ने अब उनसे कहा है कि वे अपनी कंपनी की ब्रांडिंग के लिए अपनी आंटी यानी कमला हैरिस के नाम का इस्तेमाल करना बंद करें. मीना हैरिस एक कंपनी चलाती हैं, जो कपड़ों, वीडियो, डिजाइनर हेडफोन्स और बच्चों की किताबों का कारोबार करती है. 

कमला हैरिस के नाम का इस्तेमाल करने से रोका
खबर में कहा गया है कि चेतावनी देने के बावजूद मीना हैरिस ने शपथग्रहण समारोह में जाने के लिए एक प्राइवेट जेट का इस्तेमाल किया था. इसका खर्च एक कैंपेन डोनर ने उठाया था. 36 वर्षीय मीना हैरिस हार्वर्ड में प्रशिक्षित वकील हैं, जिन्होंने 4 वर्ष पहले एक कंपनी की शुरुआत की थी. उनके ब्रांड के कपड़े अक्सर सेलेब्रिटी या सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर्स को पहने देखा गया है. मीना ने ‘एम्बिशयस गर्ल’ नामक एक किताब भी लिखी है. इसके प्रमोशन हाल ही में एनबीसी टुडे और एबीसी द व्यू नामक शोज में किया गया था. इस किताब के प्रमोशन के लिए वह कई मैगजीन्स के कवर पर भी दिख चुकी हैं. ह्वाइट हाउस के अधिकारियों ने लॉस एंजेल्स टाइम्स से कहा कि कुछ चीजों को वापस पुराने रूप में नहीं लाया जा सकता, लेकिन इस व्यवहार में बदलाव लाने की ज़रूरत है. 
मीना हैरिस के कपड़े की कंपनी ‘फेनोमेनल’ ने कमला हैरिस की तस्वीर वाली स्वेटशर्ट्स निकाले थे, जिन पर ‘वाइस प्रेसिडेंट आंटी’ लिखा था. हालांकि, चुनाव के बाद उन्हें कमला हैरिस के नाम का इस्तेमाल करने से रोक दिया गया. साथ ही हेडफोन्स पर ‘द फर्स्ट बट नॉट दी लास्ट’ लिखा था, जिसमें कमला हैरिस के रूप में अमेरिका को पहली महिला उपराष्ट्रपति मिलने की बात कही गई थी.

यह भी पढ़ेंः Greta Toolkit: क्लाइमेट एक्टिविस्ट! भारत की छवि बिगाड़ने की 'दिशा'

भारत के खिलाफ दुष्प्रचार कर रहीं मीना 
उपराष्ट्रपति कमला हैरिस की प्रवक्ता सबरीना सिंह ने कहा कि कमला हैरिस और उनका परिवार उच्च-स्तर के नैतिक व्यवहार का प्रदर्शन करेगा. साथ ही उन्होंने ह्वाइट हाउस के नियमों की याद दिलाते हुए कहा कि उपराष्ट्रपति का नाम किसी भी व्यावसायिक गतिविधि के लिए इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए, जिससे लगे कि वह इस चीज का समर्थन या प्रचार करती हैं. डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ अभियान में बाइडन और हैरिस ने पारिवारिक कारोबारों को लेकर उनकी खूब आलोचना की थी. गौरतलब है कि मीना हैरिस सोशल मीडिया पर फेक न्यूज़ भी फैलाती हुई नज़र आई थीं. इसमें दावा किया गया था कि 23 साल की लेबर राइट ‘एक्टिविस्ट’ नवदीप कौर को गिरफ्तार कर पुलिस हिरासत में उन पर अत्याचार किए गए और उनका ‘यौन शोषण’ हुआ. उन्होंने झूठा दावा किया कि भारतीय मीडिया ने उनके खिलाफ हो रहे विरोध-प्रदर्शन का महिमामंडन किया. इसके साथ ही मीना ने ग्रेटा के टूलकिट का समर्थन भी किया था.

First Published : 15 Feb 2021, 10:52:45 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.