logo-image

ट्रंप के बचाव में आगे आए व्हाइट हाउस के वकील, कहा - फैसला मतदाताओं को करना चाहिए

वकीलों ने कहा कि राष्ट्रपति ने यूक्रेन के साथ बातचीत में कुछ गलत नहीं किया और अमेरिकी मतदाताओं को उनके भाग्य का फैसला करना चाहिए न कि कांग्रेस को.

Updated on: 26 Jan 2020, 10:37 AM

highlights

  • राष्ट्रपति ने यूक्रेन के साथ बातचीत में कुछ गलत नहीं किया.
  • अमेरिकी मतदाताओं को उनके भाग्य का फैसला करना चाहिए.
  • ट्रंप को हटाने के लिए दो तिहाई बहुमत या 67 सीनेटरों की जरूरत.

वॉशिंगटन:

व्हाइट हाउस के वकीलों ने सीनेट में ऐतिहासिक महाभियोग कार्यवाही में डोनाल्ड ट्रंप का बचाव करना शनिवार को शुरू कर दिया. वकीलों ने कहा कि राष्ट्रपति ने यूक्रेन के साथ बातचीत में कुछ गलत नहीं किया और अमेरिकी मतदाताओं को उनके भाग्य का फैसला करना चाहिए न कि कांग्रेस को. व्हाइट हाउस के वकील पैट सिपोलोन ने कहा कि अगर सीनेट प्रतिनिधि सभा की राह पर चलती है और अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति को पद से हटाने के लिए मतदान करती है तो यह पूरी तरह से सत्ता का गैरजिम्मेदाराना दुरुपयोग होगा.

यह भी पढ़ेंः Republic Day 2020 Live: राजपथ पर 71वें गणतंत्र दिवस की परेड शुरू, राष्ट्रपति ले रहे सलामी

अमेरिकी इतिहास में तीसरा महाभियोग
उन्होंने अमेरिका के इतिहास में तीसरी महाभियोग सुनवाई के एक सत्र में शनिवार सुबह एकत्रित 100 सीनेटरों से कहा, 'वे आपसे ऐसा कुछ करने के लिए कह रहे हैं जो किसी सीनेट ने आज तक नहीं किया.' उधर, सदन के मुख्य अभियोजक एडम शिफ ने कहा कि रियल एस्टेट कारोबारी अमेरिकी लोकतंत्र के लिए 'आसन्न खतरा' हैं और उनका सिद्धांत 'ट्रंप पहले है, न कि अमेरिका पहले.'

यह भी पढ़ेंः 71वें गणतंत्र दिवस परेड में 'चिनूक' हेलीकॉप्टर भी होगा शामिल, जानिए क्या है इसकी खासियत

सीनेट में होना है मतदान
डेमोक्रेट्स के नियंत्रण वाली प्रतिनिधि सभा में ट्रंप पर 18 दिसंबर को महाभियोग लगाया गया और अब सीनेट में मतदान होना है जहां रिपब्लिकंस के पास 53 सीटों का बहुमत है और राष्ट्रपति के पास बहुमत के नेता मिच मैक्कोनेल का समर्थन है. राष्ट्रपति को पद से हटाने के लिए दो तिहाई बहुमत या 67 सीनेटरों की जरूरत होती है और ट्रंप को रिपब्लिकन का जो मजबूत समर्थन हासिल है, उसे देखते हुए लगता नहीं है कि डेमोक्रेट्स इसमें कोई खास प्रभाव डाल पाएंगे.