logo-image

डोनाल्ड ट्रंप की सनक फिर ला सकती है अमेरिका में बड़ी तबाही, बिल गेट्स ने दी चेतावनी

इस हफ्ते से कुछ अमेरिकी राज्यों में लॉकडाउन खुलने भी जा रहा है. ऐसे में माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) के संस्थापक बिल गेट्स (Bill Gates) ने चेतावनी दी है कि लॉकडाउन हटाने से कोरोना का दूसरा और पहले से कहीं ज्यादा भयावह दौर आ सकता है.

Updated on: 27 Apr 2020, 03:30 PM

highlights

  • इस हफ्ते से कुछ अमेरिकी राज्यों में लॉकडाउन खुलने जा रहा है.
  • ऐसे में माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स ने चेतावनी दी है.
  • कहा- लॉकडाउन हटने से पहले से कहीं ज्यादा भयावह होंगे हालात.

वॉशिंगटन:

इसमें कोई शक नहीं कि अमेरिका के वर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) कब क्या कर बैठे-बोल बैठे, इसको लेकर कोई भी निश्चित तौर पर नहीं कह सकता है. हालिया कोरोना वायरस (Corona Virus) संक्रमण का जो कहर अमेरिका पर बरपा हो रहा है, उसके लिए अमेरिकियों का एक बड़ा वर्ग ट्रंप के बड़बोलेपन और उनकी शुतुरमुर्गी सोच को ही जिम्मेदार मानता है. इन दिनों भी ट्रंप के समर्थक लॉकडाउन (Lockdown) के विरोध में अमेरिका के विभिन्न प्रांतों में रैलियां निकाल रहे हैं. इस हफ्ते से कुछ अमेरिकी राज्यों में लॉकडाउन खुलने भी जा रहा है. ऐसे में माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) के संस्थापक बिल गेट्स (Bill Gates) ने चेतावनी दी है कि लॉकडाउन हटाने से कोरोना का दूसरा और पहले से कहीं ज्यादा भयावह दौर आ सकता है.

यह भी पढ़ेंः दुनिया का सबसे क्रूर तानाशाह जिसके पास है अकूत संपत्ति, पिछले 15 दिनों से है गायब

इस हफ्ते कुछ राज्यों में खुल रहा लॉकडाउन
गौरतलब है कि अमेरिका में कोरोना संक्रमण से कोहराम मचा हुआ है. अब तक वहां 54 हज़ार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि इस खतरनाक वायरस की चपेट में आने वालों की संख्या करीब 10 लाख के पास पहुंच गई है. इसके बावजूद अमेरिका के कुछ राज्यों में इस हफ्ते से लॉकडाउन खुलने लगा है. ऐसे में माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर बिल गेट्स ने अमेरिका को चेतावनी दी है. उन्होंने कहा है कि लॉकडाउन हटाने से कोरोना का दूसरा दौर आ सकता है जिससे भारी नुकसान होगा.

यह भी पढ़ेंः Covid-19: मोदी सरकार कर्मचारियों की छंटनी को रोकने के लिए कर रही है कई उपाय

बढ़ सकता है वायरस का संक्रमण
सीएनएन से बातचीत करते हुए बिल गेट्स ने कहा, 'अगर अभी लॉकडाउन खुलता है, तो अमेरिका में फिर से कोरोना वायरस का संक्रमण बढ़ सकता है. हालात न्यूयॉर्क की तरह हो सकते हैं. कुछ इलाकों में लॉकडाउन खुलने के बावजूद अमेरिका के हर हिस्से में फिर से कोरोना का संक्रमण फैल सकता है. ऐसे में कोरोना की रफ्तार कम होने के बजाए बढ़ सकती है.' उन्होंने कहा कि लॉकडाउन खोलने को लेकर अमेरिका को हेल्थ एक्सपर्ट की सलाह लेनी चाहिए. साथ ही उन्होंने कहा कि अमेरिका को विश्व स्वास्थ्य संगठन की गाइडलाइंस को भी फॉलो करना चाहिए.'

यह भी पढ़ेंः कोरोना मरीजों के लिए प्लाज़्मा दान कर सकती हैं बॉलीवुड सिंगर कनिका कपूर

वैक्सीन आने में अभी है देर
बिल गेट्स का मानना है कि कोरोना की वैक्सीन आने में अभी 1 से 2 साल लग सकते हैं. हालांकि ट्रंप प्रशासन का कहना है कि वैक्सीन एक से डेढ़ साल में आ सकती है. गेट्स का कहना है कि वैक्सीन का स्टेज 3 बेहद अहम है. यहां ये पता लगता है कि दवाई से कोई साइडइफ्केट भी हो रहे हैं या नहीं. ऐसे में वैक्सीन आने में फिलहाल थोड़ा वक्त लग सकता है. उन्होंने कहा, 'हमें ज्यादा से ज्यादा टेस्ट करने के जरूरत है. मुझे लगता है कि नए टेस्टिंग किट से अमेरिका में बहुत जल्दी हर रोज 4-5 लाख टेस्ट हो सकेंगे. अगर ऐसा नहीं हुआ और लॉकडाउन में ढील दे दी गई तो फिर काफी ज्यादा लोगों की मौत हो सकती है.'