logo-image

यूक्रेन में दहशत फैलाने के लिए पुतिन कर रहे किन हथियारों का प्रयोग, पढ़ें पूरी खबर

रूस ने यूक्रेन की सीमा पर इसकंदर मिसाइल सिस्टम की तैनाती कर रखी है. मध्यम दूरी की ये मिसाइल परमाणु अटैक करने में सक्षम है.

Updated on: 04 Mar 2022, 06:16 PM

नई दिल्ली:

यूक्रेन और रूस के बीच भयानक जंग चल रही है. रूस ने अपने जंगी हथियारों को युद्ध में उतार दिया है. एक एक करके यूक्रेन के शहर तबाह हो रहे हैं. कीव, खारकीव में सबसे भयानक युद्ध चल रहा है. ऐसे में रूस जिन घातक हथियारों का इस जंग में इस्तेमाल कर रहा है. उसके आगे यूक्रेन कहीं नहीं टिक पा रहा है. हम आपको ऐसे 10 हथियारों के बारे में बताते हैं. जिनके दम पर पुतिन यूक्रेन को बर्बाद करने पर तूले हैं.

S-400 मिसाइल डिफेंस सिस्टम 

एस 400 को रूस ने यूक्रेन में तैनात कर दिया है. ये ऐसा घातक हथियार है जिसके आगे दुश्मन एक कदम भी आगे नहीं बढ़ पाता है. पुतिन का ये ऐसा विनाशक है जो बॉम्बर्स, फाइटर जेट, स्पाई प्लेन्, मिसाइलों और ड्रोन के हमले को ट्रेस कर उसे तबाह करने की ताकत रखता है. इसकी खासियत ये है कि ये एक साथ 36 टारगेट पर निशाना साध सकता है. इसके जरिए 600 किलोमीटर दूर तक निगरानी की जा सकती है. इससे 400 किलोमीटर तक मिसाइल को मारने गिराने की क्षमता है. सबसे बड़ी बात है कि इसे सिर्फ 5 मिनट में तैनात किया जा सकता है.

BMPT-72 Terminator टैंक  

ये टैंक गोले बरसाने के साथ साथ दुश्मनों के हेलिकॉप्टर और कम स्पीड से उड़ने वाले विमानों को भी मार गिराने की ताकत रखता है. टर्मिनेटर के नाम से मशहूर ये टैंक शहरी इलाके में लड़ाई के दौरान अपने बेड़े के बाकी टैंक्स और आर्म्ड फाइटिंग व्हीकल को मदद करता है. जिससे दुश्मन कोई हमला नहीं कर सके. इस टैंक की महारथ युद्ध में साबित हो चुकी है. रूस ने इसे 2017 में सीरिया के युद्धग्रस्त इलाके में तैनात किया था. इस टैंक पर जो हथियार लगे हैं उसमें 130 एमएम की एटाका-30 मिसाइल लॉन्चर, दो 30 एमएम 2 ए 42 ऑटो-तोप शामिल हैं. इसके अलावा इस टैंक के दूसरे हथियारों में दो 30 एमएम एजी-17 डी ग्रेनेड लॉन्चर और 7.62 एमएम पीकेटीएम मशीनगन हैं.

इसकंदर मिसाइल सिस्टम  

रूस ने यूक्रेन की सीमा पर इसकंदर मिसाइल सिस्टम की तैनाती कर रखी है. मध्यम दूरी की ये मिसाइल परमाणु अटैक करने में सक्षम है. इस मिसाइल की रेंज 500 किलोमीटर है. इतना ही नहीं ये अपने साथ 480 किलोग्राम विस्फोटक ले जाने में सक्षम है. और इस मिसाइल का निशाना सबसे अचूक है.

सुखोई-35  

सुखोई-35 फाइटर प्लेन यूक्रेन में तबाही मचा रहा है. इस जंगी विमान की खासियत है कि इसकी अधिकतम स्पीड 2390 किलोमीटर प्रति घंटा है. इतना ही नहीं ये 18000 मीटर की ऊंचाई पर जाने में सक्षम है. इस फाइटर जेट की रेंज ड्रॉप टैंक 4200 किलोमीटर है.

TU-160 बॉम्बर 

इस जंगी एयरक्राफ्ट की रेंज 12300 किलोमीटर है. ये सुपरसोनिक और सबसोनिक स्पीड प्रदान करता है. सबसे खास बात है कि ये होरिजेंटल और वर्टिकल दोनों तरीके से मूव कर सकता है. ये
स्ट्रेटेजिक मिसाइल KH-55MS को भी ले जा सकता है. इसकी अधिकतम रेंज 3000 किलोमीटर है.

होवित्जर टैंक 

रूस के पास होवित्जर सीरीज के कई टैंक हैं. होवित्जर स्वचालित तोपखाने होते हैं. इसमं तोप और टैंक दोनों की खूबियां हैं. ये ज्यदा घातक इसलिए है क्योंकि ये टैंक 360 डिग्री घूमकर टारगेट को तबाह कर सकता है. इसकी अधिकतम स्पीड 60 किलोमीटर प्रति घंटा है. तो वहीं फाय़रिंग रेंज 30 किलोमीटर से 70 किलोमीटर है.

TU-22M3 बमवर्षक विमान 

ये फाइटर जेट सुपरसोनिक स्पीड से 5100 किलोमीटर की दूरी तक हमला करने में सक्षम है. ये विमान परमाणु हमला करने में सक्षम है. इसकी अधिकतम रफ्तार 2300 किलोमीटर प्रति घंटा है. 40 मीटर लंबा और 34 मीटर चौड़ा ये बॉम्बर टर्बोजेट इंजन की मदद से उड़ान भरता है. ये इतना घातक है कि रूस से एक बार उड़ान भरने के बाद अमेरिका तक परमाणु हमला कर सकता है.

किंझल हाइपरसोनिक मिसाइल 

यूक्रेन से जंग में नाटो देशों को डराने के लिए रूस ने हाइपरसोनिक मिसाइल किंझल को तैनात कर दिया है. इन मिसाइलों को रूस ने अपने मिग-31 के लड़ाकू विमानों को लगाया है. रूस की ये किंझल हाइपरसोनिक मिसाइलें आवाज से 10 गुना ज्यादा रफ्तार से उड़ान भरने में सक्षम है. और परमाणु बम गिराने की ताकत रखती हैं.

2S7 Pion तोप 

ये तोप परमाणु बम दागने की ताकत रखती है. रूस ने इसे खारकीव के पास तैनात किया है. रूस की ये शक्तिशाली तोप करीब 37 किलोमीटर तक परमाणु बम से भरे गोले दाग सकती है. और इस तोप को दुनिया में अब तक बनी सबसे विनाशक तोपों में से एक माना जाता है. ये तोप 203 एमएम के परमाणु बम से भरे गोले दाग सकती है. जिससे एक इलाके में बहुत बड़ी तबाही मच सकती है.

टी-14 आर्मटा टैंक 

रूस के पास दुनिया का सबसे खतरनाक टी-14 आर्मटा टैंक है. इसकी खासियत ये है कि ये बिना क्रू मेंबर्स के अपने निशाने पर गोले दाग सकता है. इसे रिमोट कंट्रोल के जरिए चलाया जा सकता है. 80 किलोमीटर प्रति घंटे की अधिकतम स्पीड से चलने वाले इस टैंक का वजन करीब 55 टन है. ये टैंक 125 एमएम के स्मूथबोर कैनन से लैस है. जो 10 से 12 राउंड प्रति मिनट के दर से गोले दाग सकती है. इस टैंक से एंटी एयरक्राफ्ट मिसाइल को भी फायर किया जा सकता है, जो दुश्मन के हेलिकॉप्टर और ड्रोन्स को मार गिराने में सक्षम है.