logo-image

इस्लामाबाद की रैली में क्या बोले इमरान खान और उनके मंत्री, यहां पढ़ें पूरा भाषण  

इमरान खान ने कहा कि भले ही मेरी सरकार चली जाए, मेरी जान चली जाए, मैं इनको कभी माफ नहीं करूंगा. हम वो मुल्क बनना चाहते हैं जो इंसानों को इक्ट्ठा करेगा.

Updated on: 27 Mar 2022, 10:21 PM

नई दिल्ली:

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान इस्लामाबाद के परेड ग्राउंड में पीटीआई समर्थकों को संबोधित किया. इमरान खान ने कहा कि मेरे मंत्रियों को खरीदने की कोशिश की गई, उन्हें हर लालच दी गई लेकिन आप मेरे साथ बने रहे, आप लोगों पर मुझे गर्व है. पाकिस्तानियों ये याद रखें कि हमारा मुल्क किस लिए बना था. लोग पूछते हैं कि आप दीन की इतनी बातें क्यों करते हैं, आज से 25 साल पहले जब पार्टी बनाई थी तब हमारा मकसद था कि जिस मकसद से पाकिस्तान बनाया गया था, उस मकसद को पूरा किया जाए. 

इमरान ने कहा कि मैं 18 साल की उम्र में बाहर गया, पढ़ाई की, क्रिकेट खेला, जैसे-जैसे मुझे दीन की समझ आई, मुझे एक चीज मेरे जहन में आई कि जो नबी हम मुसलमानों को कहते थे, वो पाकिस्तान में नजर नहीं आ रहा था, लेकिन पूरी दुनिया में नजर आ रहा था. हाल ही में मैंने चाइना में देखा कि 30 साल में चीन ने 70 करोड़ लोगों को गरीबी से निकाला. ये याद रखें कि हमारे नबी सभी इंसानों के खुदा हैं. जो भी इंसान उनके इरादों पर चलेगा, वहां बरकत आएगी. कुरान हमें हमारी बेहतरी के लिए कहता है.

हर गरीब को 10 लाख रुपए की हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी दी हम वो मुल्क हैं जो किसी भी विकासशील देशों के बराबर काम कर रहे हैं. हमने हर आम आदमी को 10 लाख रुपए इलाज के लिए योजना दी. गरीबों के पास पैसे नहीं होते हैं. हम हेल्थ इंश्योरेंस लेकर आए हैं जिसमें गरीब आदमी प्राइवेट अस्पताल में इलाज करा सकता है. गरीबों को राशन दे रहे हैं. हमारा कामयाब पाकिस्तान का प्रोग्राम है. गरीबों को बिना ब्याज के रुपए दे रहे हैं जिससे उनका घर बन सके. पहली बार पाकिस्तान में निचले तबके के लोगों को ऊपर उठाने का काम हो रहा है.

इमरान ने कहा कि हमने 250 अरब सब्सिडी दी और पेट्रोल की कीमत बढ़ाने के बजाए 10 रुपए कम की. बिजली की कीमत 5 रुपए यूनिट कम की. जैसे जैसे मैं पैसा इकट्ठा करता जाऊंगा, टैक्स का पैसा कौम पर खर्च करूंगा. हमारा मुल्क सिर्फ तब तरक्की करेगा जब वह नबी के सुन्नत पर चलेगा. सबसे पहले इंसानियत है जिसमें रहम हो. 

हम अमीर से टैक्स इक्ट्ठा करके गरीब को ऊपर उठाएंगे. 5 साल पूरा करने के बाद हमारे सरकार की तारीफ होगी और मुल्क की तारीफ होगी. उन्होंने कहा कि नबी का फरमान था कि तुम्हारे से पहले बड़ी कौमें तबाह हुई, जहां छोटा चोर चोरी करता था तो उसे जेल में डाल देते थे और बड़ा डाकू चोरी करता था तो उसे एनआरओ दे देते थे. ये पाकिस्तान की बदनसीबी थी. ये सभी देशों की बदकिस्मती है.

गरीब मुल्क गरीब इसलिए होता है क्योंकि वहां के व्हॉइट कॉलर क्राइम वालों को नहीं पकड़ा जाता. उन्होंने विपक्ष पर आरोप लगाया कि 30 सालों से ये पाकिस्तान को लूट रहे है. मुशर्रफ की तरह इमरान खान इन सभी को एनआरओ नहीं देगा. जब मौका मिलता है ये हुकूमत को गिराने की कोशिश करते हैं. जनरल मुसर्रफ ने जो इस मुल्क पर जुल्म किया, इन चोरों को एनआरओ दिया, उसकी वजह से हम आज बोझ उठा रहे हैं. इनके कर्जों के किश्ते अदा कर रहे हैं. 

ये सब मुसर्रफ ने अपनी कुर्सी बचाने के लिए किया. उन्होंने कहा कि भले ही मेरी सरकार चली जाए, मेरी जान चली जाए, मैं इनको कभी माफ नहीं करूंगा. हम वो मुल्क बनना चाहते हैं जो इंसानों को इक्ट्ठा करेगा. हम वो फॉरेन पॉलिसी लाना चाहते हैं जो जंग में किसी के साथ नहीं खड़ा होगा. हम वो पाकिस्तान बनाना चाहते हैं जहां एक गरीब को इंसाफ मिले. उन्होंने रैली में मौजूद महिलाओं से कहा कि इस्लाम के अंदर औरतों को हक दिया गया है. अफसोस है कि 70 फीसदी औरतों को पाकिस्तान में उनका हक नहीं मिलता. हम कानून लेकर आए हैं कि औरतों को उनका हक जबरदस्ती दिया जाएगा.

आज से 20 साल पहले जब मैं लंदन में था तब इराक पर अमेरिका ने हमला कर दिया था. 20 लाख लोगों ने इसका विरोध किया. वो अच्छाई के साथ खड़े हुए थे, इसे जिंदा कौम कहते हैं. मुझे आपको देखकर खुशी है कि जब मैंने आपको बुलाया, विपक्ष लोगों को खरीदने के लिए पैसे दे रही है, आप यहां आए और आपने बताया कि आप विपक्ष के जुर्म में शरिक नहीं हैं. विपक्ष ने फैसला किया कि इमरान की हुकूमत को गिराना है. मैं दावा करता हूं कि पाकिस्तान में साढ़े तीन साल में इस तरह की परफॉर्मेंस नहीं दी जैसी हमने दी है. 

इमरान ने कहा कि डीजल की कीमतें 10 रुपए कम की. 100 साल में सबसे बड़ी महामारी कोरोना दुनिया में आई. सभी जगह गरीब कुचले गए. सभी जगह लॉकडाउन लगा. गरीबों को काफी दिक्कतें हुईं. जब सारी दुनिया में लॉकडाउन लगा तब मैंने अपने मुल्क में लॉकडाउन नहीं लगाया. लोगों ने कहा कि मैं पाकिस्तान को तबाह कर रहा हूं. मैं फख्र के साथ खड़ा हूं जो पाकिस्तान ने कदम उठाए, उसे सारी दुनिया मानती है कि अपने गरीबों को बचाया, देश को बचाया.

वर्ल्ड बैंक ने एक रिपोर्ट दी है, इसके मुताबिक, सबसे कम बेरोजगारी पाकिस्तान में है. जब दुनिया मुश्किल में थी तब पाकिस्तान ने सबसे ज्यादा एक्सपोर्ट किया. सबसे ज्यादा टैक्स इकट्ठा किया. हमने पाकिस्तानियों को इंसेटिव्स दिए. हमारी कंस्ट्रक्शन इंडस्ट्री में 1500 अरब रूपए का बढ़ावा हुआ है, इसलिए हमारे देश में बेरोजगारी नहीं है. पाकिस्तान में 5 फसलों का रिकॉर्ड उत्पादन हुआ. ये क्यों हुआ, क्योंकि हमने किसानों की मदद की. पहले शुगर मील माफिया कटौती करता था, किसानों को सालों तक पैसा नहीं देता था. हमने अपने किसानों का प्रोटेक्ट किया. पाकिस्तान का इससे फायदा हुआ. 

आज पाकिस्तान की इंडस्ट्री तेजी से बढ़ रही है. आज टेक्सटाइल इंडस्ट्री रिकॉर्ड एक्सपोर्ट कर रही है. पहली बार पाकिस्तान में सैलरी वालों के लिए बैंकों के साथ मिलकर 30 अरब रुपए की सब्सिडी दी. जो किराए के घरों में रहते थे, उन्हें बैंक कर्ज दे रही है. रोटी कपड़ा मकान का नारा किसी और ने दिया था, इसे पूरा हम कर रहा हैं. विपक्ष 30 साल से हुकूमत कर रहे हैं, शहरों के अंदर पानी नहीं है. इन्होंने क्या किया? पहली बार 50 साल के बाद पाकिस्तान में बड़ी डैम बन रही है. 2025 में पेशावर में मोमान डैम बनेगा जिससे बड़े इलाके को पानी मिलेगा. बिजली भी बनेगी. इसके बाद कई और डैम बनेंगे.

2028 में दुनिया की सबसे बड़ी डैम बनेगी. इससे हमारे पास दोगुना पानी रिजर्व में हो जाएगा. शहरों में हम पानी दे सकेंगे. पाकिस्तान की दौलत में इससे इजाफा होगा. मैं मीडिया के लोगों को कहना चाहता हूं कि वो विपक्ष से पूछें कि पहले क्या होता था और हमने क्या किया है. मरियम बीबी जिसने जीवन में एक घंटे काम नहीं किया, जिसे अभी 14 साल में उर्दू बोलनी नहीं आई, आसिफ जरदारी उसे थोड़ा बड़ा होने दो. पहली बार इस्लामाबाद के बाद पाकिस्तान में नया शहर बन रहा है. लाहौर और रावी को बचाने के लिए ये नया शहर बनाया जा रहा है. एक अन्य प्रोजेक्ट बन रहा है, रावलपींडी शहर को बचाने के लिए.

इमरान खान ने पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ पर आरोप लगाया कि उन्होंने सड़कों को बनवाने में घोटाला किया. उन्होंने कहा कि सारा रिकॉर्ड एनएचएआई के वेबसाइट पर है. 2013 के मुकाबले हमारी सरकार में 2021 में सस्ती सड़कें बनी हैं. नवाज शरीफ ने एक हजार अरब रुपए की चोरी की है और मैंने इतनी ही रकम बचाई है. 

इमरान खान ने कहा कि खुद्दार कौमें ऊपर जाती हैं, भीख मांगने वाली और झुकने वाली कौमें कभी ऊपर नहीं जाती. मैं अपनी कौम को कभी झुकने नहीं दूंगा. हमारे मुल्क को पुराने लीडर की करतूतों की वजह से मुल्क तो धमकियां मिलती रही. इमरान ने कहा कि बाहर से हमारे मुल्क की फॉरेन पॉलिसी को मरोड़ने की कोशिश की जा रही है. शाह महमूद को पता है कि ये साजिश महीनों से हो रही है. आप विपक्ष इकट्ठा हो गए हैं, लेकिन आज वक्त बदल चुका है. ये सोशल मीडिया का जमाना है, कोई भी चीज नहीं छिपती है. हमारे मुल्क में बाहर से पैसे की मदद से हुकूमत बदलने की कोशिश की जा रही है. पैसा बाहर से आ रहा है, लोग हमारे इस्तेमाल हो रहे हैं, ज्यादतर अंजाने में तो कुछ जानबूझकर ये पैसा इस्तेमाल कर रहे हैं. 

पाकिस्तानी कौम को ये फैसला करना है कि वो बाहर के अरबों रुपए लेकर हुकूमत के खिलाफ साजिश करने वालों गुलामों को कामयाब होने देंगे? मैंने इसलिए आपको आज बुलाया था. जो डेमोक्रेट होता है वो आवाम के पास जाता है, किसी और के पास हाथ नहीं फैलाता है. हमें पता है कि बाहर के किस किस जगह से हमारी सरकार पर दबाव डालने की कोशिश की जा रही है. मैं कौम के सामने पाकिस्तान की आजादी का मुकदमा रख रहा हूं.

बता दें कि पाकिस्तान में इन दिनों सियासी घमासान मचा हुआ है. 24 सांसदों के बागी रुख अपना लेने से इमरान खान की सरकार अल्पमत में आ गई है. विपक्ष एकजुट हो गया है. वहीं सेना प्रमुख बाजवा को भी अब इमरान रास नहीं आ रहे हैं. राजधानी इस्लामाबाद में पाक पीएम इमरान खान बड़ी रैली हो रही है. इस्लामाबाद के परेड ग्राउंड में चल रही रैली में से सभी प्राइवेट मीडिया कर्मियों को बाहर कर दिया गया है. 

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के पावर शो में सबसे पहले रक्षा मंत्री परवेज खट्टक ने भीड़ को संबोधित किया. उन्होंने पीटीआई समर्थकों से इमरान खान के साथ खड़े होने का आग्रह किया, उन्हें आश्वासन दिया कि हमारे बहादुर नेता कहीं नहीं जा रहे हैं." रक्षा मंत्री ने कहा कि आप देखेंगे... विपक्ष चार दिनों के बाद रोएगा. आप देखेंगे... वे पछताएंगे." मंत्री ने भीड़ से अगले चुनाव में भी प्रधानमंत्री का समर्थन करने को कहा. साथ ही कहा कि मुझे उम्मीद है कि आप इमरान खान के साथ उस दिन तक खड़े रहेंगे जब तक वह अंतिम सांस नहीं लेते.

मंत्री अली जैदी ने भीड़ को विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव के कारणों के बारे में बताया. उन्होंने कहा, "ये लोग प्रस्ताव क्यों लाए? मैं आज आपको बताऊंगा." उन्होंने कहा कि क्योंकि इमरान खान के कार्यकाल के दौरान पाकिस्तान ने टैक्स कलेक्शन के सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए, क्योंकि इमरान खान आखिरकार हमें FATF से बाहर कर रहे हैं... क्योंकि इमरान खान ने कश्मीर को एक राष्ट्रीय मुद्दा बनाया... ये वजहें हैं जिसके लिए ये लोग प्रस्ताव लेकर आए हैं. 

मंत्री मुराद सईद ने मंच संभाला तो उन्होंने पीटीआई समर्थकों से कहा कि चलो आज शपथ लेते हैं. हम वादा करते हैं कि हम देश के सम्मान, सम्मान और अखंडता से कभी समझौता नहीं करेंगे और हम प्रधान मंत्री इमरान खान के साथ पाकिस्तान के लिए सभी आंतरिक और बाहरी खतरों से लड़ेंगे. सईद ने कहा कि रैली में शामिल लोगों ने न सिर्फ विपक्ष को बल्कि विदेशी ताकतों को भी संदेश दिया है कि वे इमरान खान के साथ खड़े हैं.

मंत्री असद उमर ने अपने भाषण के दौरान कहा कि प्रधानमंत्री इमरान खान विपक्षी नेताओं के खिलाफ युद्ध छेड़ रहे थे, जो अपने गलत तरीके से कमाए गए धन के माध्यम से पाकिस्तान में राजनीति में लिप्त थे. उन्होंने कहा कि यह अविश्वास प्रस्ताव एक छोटी सी बात है. मैं प्रधानमंत्री को बताना चाहता हूं कि वह पूरे मुस्लिम दुनिया के नेता हैं और वह इस लड़ाई को जीतेंगे. उन्होंने कहा कि मैंने प्रधानमंत्री इमरान खान को सलाह दी है कि वे नए सिरे से चुनाव कराएं ताकि विपक्ष को पता चल सके कि लोग किसके साथ खड़े हैं.

इमरान खान की रैली से पहले ही उन्हें झटका लग गया. इमरान सरकार में सहयोगी और कैबिनेट मंत्री शाहजान बुग्ती ने इस्तीफा दे दिया है. बुग्ती बलूचिस्तान की जमूरी वतन पार्टी के नेता थे. बता दें कि रविवार तड़के ट्विटर पर जारी एक ऑडियो संदेश में पीएम इमरान ने कहा कि आज की रैली सिर्फ पीटीआई की नहीं, बल्कि पूरे देश की है. यह पाकिस्तान के भविष्य के लिए एक लड़ाई है.

इमरान खान को 28 मार्च को इमरान अविश्वास प्रस्ताव का सामना करेंगे. अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग 3 या 4 अप्रैल को होने की संभावना है. सत्तारूढ़ दल को पाकिस्तानी संसद में यह साबित करना है कि उसके पास बहुमत के लिए जरूरी 172 सांसदों का समर्थन है. इमरान खान की रैली के लिए उनकी पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के हजारों समर्थक ट्रेन से अलग-अलग जगह से राजधानी इस्लामाबाद पहुंचे. 

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने रविवार को लोगों से इस्लामाबाद के परेड ग्राउंड में पहुंचने की अपील की थी. पाकिस्तानी नेशनल असेंबली में 342 सदस्य हैं और इमरान खान को बहुमत साबित करने के लिए 172 सदस्यों के समर्थन की आवश्यकता है. पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के नेतृत्व वाला गठबंधन 179 सदस्यों का है जिसमें पीटीआई के 155 सदस्य हैं. इमरान खान की सरकार को एमक्यूएम-पी, पाकिस्तान मुस्लिम लीग-कायद (पीएमएल-क्यू), बलूचिस्तान अवामी पार्टी (बीएपी) और ग्रैंड डेमोक्रेटिक अलायंस (जीडीए) का समर्थन प्राप्त है. इमरान खान और उनकी पार्टी के सदस्य उथल-पुथल को टालने के लिए हर हथकंडा अपना रहे हैं.