logo-image

रूस के साथ रक्षा सहयोग को हम Buyer और Seller के दायरे से बाहर लाए : पीएम नरेंद्र मोदी

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, हमने सहयोग को सरकारी दायरे से बाहर लाकर प्राइवेट क्षेत्र की ऊर्जा से जोड़ा है.

Updated on: 04 Sep 2019, 03:12 PM

नई दिल्ली:

रूस के शहर व्‍लादिवोस्‍तोक में राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन से मुलाकात के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, आज भारत और रूस का 20वां वार्षिक सम्‍मेलन हुआ है. इसकी शुरुआत अटल बिहारी वाजपेयी के समय में हुआ था, जब मैं गुजरात के मुख्‍यमंत्री के रूप में उनके साथ आया था. इस दौरान हमारी रणनीति पार्टनरशिप हमारे काम आई है, बल्‍कि इसे हमने लोगों के विकास और फायदे से सीधे जोड़ा है.

यह भी पढ़ें : क्या इतनी खस्ताहाल है इकोनॉमी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के समय में तो...

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, हमने सहयोग को सरकारी दायरे से बाहर लाकर प्राइवेट क्षेत्र की ऊर्जा से जोड़ा है. रक्षा जैसे क्षेत्र में भी भारत में दोनों देशों के ज्‍वाइंट वेंचर्स के बीच आज समझौता हुआ है. यह हमारे रक्षा सहयोग को बायर और सेलर के दायरे से बाहर निकालेंगे. हमारे संबंधों को हम राजधानियों के बाहर ले जा रहे हैं.

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, भारत अखंड अफगानिस्‍तान देखना चाहता है. इस बारे में दोनों देशों के बीच चर्चा हुई. साइबर सुरक्षा, आतंकवाद पर हम साथ काम कर रहे हैं. एक बार फिर हम इस निमंत्रण और स्‍वागत सत्‍कार के लिए मैं व्‍लादिमीर पुतिन का आभार व्‍यक्‍त करता हूं.

यह भी पढ़ें : वाहन की कीमत से ज्‍यादा चालान तो जब्‍त करवा दें गाड़ी, अगर ऐसा सोच रहे हैं तो पढ़ें यह खबर

अंत में पीएम नरेंद्र मोदी बोले, मैं अगले साल वार्षिक सम्‍मिट के लिए व्‍लादिमीर के भारत दौरे की प्रतीक्षा करूंगा. 2020 में भारत एससीओ सम्‍मिट की अध्‍यक्षता करेगा. उस दौरान भी व्‍लादिमीर पुतिन के साथ हमारी मुलाकात होगी.

रूस के शहर व्‍लादिवोस्‍तोक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से गर्मजोशी भरे मुलाकात के बाद राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन ने कहा, रूस भारत में ही मिसाइल सिस्‍टम बनाने को लेकर विचार कर रहा है. इस दौरान भारत और रूस के बीच कई समझौतों पर हस्‍ताक्षर हुए. व्‍लादिमीर पुतिन ने कहा कि भारत की जरूरतों के हिसाब से हथियारों की आपूर्ति की जाएगी. दोनों देशों के बीच सहयोग और भागदारी मजबूत की जाएगी.