logo-image

कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन NeoCov को लेकर चेतावनी, 3 में से 1 मरीज की मौत

एक बार फिर भारत समेत पूरी दुनिया कोरोना की तीसरी लहर (third wave of corona)से कराह रही है. दिन-प्रतिदिन हैरान करने वाली खबरे सामने आ रही हैं. ऐसे में एक डराने वाली खबर और सामने आई है.

Updated on: 29 Jan 2022, 09:51 PM

highlights

  • नए कोरोना वायरस को लेकर चीनी वैज्ञानिको ने चेताया
  • चीनी वैज्ञानिकों ने पहले वायरस से ज्यादा खतरनाक बताया  NeoCov
  • दक्षिण अफ्रीका में अभी यह वायरस चमगादड़ के अंदर देखा गया है

नई दिल्ली :

एक बार फिर भारत समेत पूरी दुनिया कोरोना की तीसरी लहर (third wave of corona)से कराह रही है. दिन-प्रतिदिन हैरान करने वाली खबरे सामने आ रही हैं. ऐसे में एक डराने वाली खबर और सामने आई है. चीन के वुहान (Wuhan)वैज्ञानिकों ने चेतावनी देते हुए कहा है कि नए कोरोना वायरस (NeoCov) सबसे ज्यादा खतरनाक है. इसमें तीन संक्रमित लोगों में से एक की मौत निश्चित है. साथ ही संक्रमण की गति भी अन्य वायरस से कई गुना ज्यादा है. हालाकि खुशखबर ये है कि अभी यह वायरस चमगादड़ में पाया गया है. अभी इससे कोई व्यक्ति संक्रमित नहीं मिला है. इसे दक्षिण अफ्रिका से खोजा गया है.

यह भी पढ़ें : अब 10 रुपए प्रति लीटर में भरिये फर्राटा, नहीं होगी पेट्रोल-डीजल की टेंशन

MERS-CoV से जुड़ा है नया वायरस
रूसी न्‍यूज एजेंसी स्‍पुतनिक की रिपोर्ट के अनुसार, नया कोरोना वायरस (NeoCov) भी MERS-CoV वायरस से जुड़ा हुआ है. सबसे पहले साल 2012 और 2015 में पश्चिम एशिया के देशों में इसके प्रकोप का पता चला था. हालाकि राहत भरी खबर ये है कि नया कोरोना वायरस NeoCov अभी इंसानों में नहीं फैला है और दक्षिण अफ्रीका में अभी यह वायरस चमगादड़ के अंदर देखा गया है.  

आपको बता दें कि (bioRxiv) वेबसाइट पर प्रकाशित रिसर्च के अनुसार, (SARS-CoV-2) की तरह NeoCoV और उसका नजदीकी सहयोगी PDF-2180-CoV भी इंसानों को संक्रमित कर सकता है. वुहान यूनिवर्सिटी और चाइनीज एकेडमी ऑफ साइंसेज के शोधकर्ताओं के मुताबिक इस नए कोरोना वायरस के इंसानों की कोशिकाओं को संक्रमित करने के लिए केवल एक म्‍यूटेशन की जरूरत है.