logo-image

जेलेंस्की ने जी7 में कहा- सर्दियों के शुरू होने से पहले युद्ध समाप्त हो जाए

जेलेंस्की ने जी7 में कहा- सर्दियों के शुरू होने से पहले युद्ध समाप्त हो जाए

Updated on: 27 Jun 2022, 07:00 PM

कीव:

जी7 शिखर सम्मेलन में यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने सोमवार को कहा कि वह चाहते हैं कि रूस द्वारा उनके देश के खिलाफ जारी युद्ध सर्दियों से पहले समाप्त हो जाए।

बीबीसी ने बताया कि यूक्रेन के राष्ट्रपति ने जी7 नेताओं को वर्चुअली संबोधित किया। जेलेंस्की ने उनसे पुनर्निर्माण सहायता, विमान-रोधी रक्षा प्रणाली, अनाज निर्यात में मदद और सुरक्षा गारंटी मांगी। यूक्रेन युद्ध जी7 के एजेंडे में सबसे ऊपर है।

उन्होंने रूस पर लगाए गए प्रतिबंधों को सख्त करने के लिए भी कहा।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, अपने संबोधन से एक दिन पहले, जेलेंस्की ने राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में कहा था कि यूक्रेन को हथियारों की डिलीवरी में देरी करना रूस को बार-बार हमला करने का निमंत्रण देना है।

उन्होंने वायु रक्षा प्रणाली की मांग करते हुए कहा, साझेदार अगर वास्तव में भागीदार हैं, पर्यवेक्षक नहीं हैं तो उन्हें तेजी से कार्रवाई करने की जरूरत है।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, सप्ताहांत पर पोलैंड की सीमा से केवल 30 किमी दूर लविव में स्टारीची जिले पर हमला किया गया था। इसके अलावा कीव, खारकीव क्षेत्र, चर्नेहाइव और जाइतोमीर पर भी मिसाइल हमले किए गए।

जर्मन चांसलर ओलाफ शोल्ज ने कहा है कि रूसी मिसाइल हमलों से पता चलता है कि यूक्रेन का समर्थन करना और एकजुट होना सही था। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने दावा किया कि उनके रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन नाटो और जी7 पर अलग होने के लिए भरोसा कर रहे थे .. मगर ऐसा नहीं हुआ और ऐसा नहीं होगा।

इस सप्ताह के अंत में, जेलेंस्की के मैड्रिड में नाटो शिखर सम्मेलन को भी संबोधित करने की उम्मीद है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.