News Nation Logo
Banner

मशहूर अख़बार के लेख में जो बाइडन की पत्नी को कहा 'Kiddo', लोगों ने कहा 'लेख सेक्सिस्ट'

अमेरिका के चर्चित अखबार द वॉल स्ट्रीट जर्नल के एक लेख पर विवाद हो गया है. लेख में अमेरिका के निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन की पत्नी जिल बाइडन को Kiddo शब्द से संबोधित किया गया है.

News Nation Bureau | Edited By : Avinash Prabhakar | Updated on: 15 Dec 2020, 07:47:40 PM
jo

Joe Bidden (Photo Credit: File)

अमेरिका :

अमेरिका के चर्चित अखबार द वॉल स्ट्रीट जर्नल के एक लेख पर विवाद हो गया है. लेख में अमेरिका के निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन की पत्नी जिल बाइडन को Kiddo शब्द से संबोधित किया गया है. साथ ही जिल बाइडन से अपील की गई है कि क्या वे अपने नाम के साथ 'डॉक्टर' लिखना छोड़ सकती हैं, क्योंकि वे वास्तव में इलाज करने वाली डॉक्टर नहीं हैं. 

वॉल स्ट्रीट जर्नल के लेख पर काफी सवाल उठ रहे हैं और सोशल मीडिया पर इसको लेकर काफी पोस्ट्स और ट्वीट्स किए गए हैं. काफी लोगों ने अखबार के लेख को सेक्सिस्ट करार दिया है. कुछ लोगों का कहना है कि एक पुरुष के लिए ऐसे लेख कभी नहीं लिखे जाते और महिला होने की वजह से जिल बाइडन को निशाना बनाया गया है.

असल में वॉल स्ट्रीट जर्नल में अमेरिका के एक पूर्व प्रोफेसर जोसेफ एप्सटीन ने एक लेख लिखा. लेख में पहले तो जिल बाइडन को मैडम फर्स्ट लेडी कहा गया है, फिर Mrs. Biden—Jill और kiddo भी लिखा गया है. जोसेफ एप्सटीन ने लिखा है कि जिल बाइडन के नाम के आगे डॉक्टर लगाना, थोड़ा फर्जी लगता है. क्योंकि वास्तव में जिल बाइडन ने डॉक्टर ऑफ एजुकेशन की डिग्री ली है. 

वहीं, जिल बाइडन की कम्युनिकेशन डायरेक्टर एलिजाबेथ अलेक्जैंडर ने लेख को 'सेक्सिस्ट और शर्मनाक' करार दिया है. जिल बाइडन की प्रवक्ता मिशेल लारोजा ने 'सेक्सिस्ट अटैक' के लिए अखबार से माफीनामे की भी मांग की है. हालांकि, अखबार के संपादकीय पन्ने के संपादक ने जोसेफ एप्सटीन के लेख का बचाव किया है. संपादक ने कहा है कि लेख की आलोचना काफी छोटा मुद्दा है और बाइडन की टीम इस पर राजनीति कर रही है. 

डेमोक्रेटिक पार्टी की नेता हिलेरी क्लिंटन ने इस मुद्दे पर कहा- 'उनका नाम डॉ. जिल बाइडन है. इसे स्वीकार करने की आदत डालिए.' मार्टिन लुथर किंग की बेटी बर्निस किंग ने ट्वीट किया- 'मेरे पिता भी एक गैर मेडिकल 'डॉक्टर' थे और उनके काम से इंसानियत को काफी लाभ पहुंचा. आपके (जिल बाइडन) काम से भी फायदा होगा.'

First Published : 14 Dec 2020, 04:05:50 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.