logo-image

फ्रांस राष्ट्रपति चुनाव : आखिरी दौर का मतदान जारी, पेन व मैक्रों के बीच मुकाबला

फ्रांस में रविवार को राष्ट्रपति चुनाव के लिए आखिरी दौर के 'रन ऑफ' चुनाव के लिए मतदान जारी है

Updated on: 07 May 2017, 01:50 PM

नई दिल्ली:

फ्रांस में रविवार को राष्ट्रपति चुनाव के लिए आखिरी दौर के 'रन ऑफ' चुनाव के लिए मतदान जारी है, जिसमें 39 वर्षीय उदार मध्यमार्गी इमानुएल मैक्रों और धुर दक्षिणपंथी मरीन ले पेन (48) के बीच मुकाबला है।

मेट्रोपोलिटन फ्रांस में स्थानीय समयानुसार सुबह आठ बजे मतदान शुरू हुआ था और यह शाम सात बजे तक जारी रहेगा। बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, कुछ बड़े शहरों में मतदान केंद्र स्थानीय समयानुसार रात आठ बजे तक खुले रहेंगे।

इसे भी पढ़ें: यूट्यूब पर सबसे ज्यादा देखा गया था जस्टिन बीबर का ये गाना...जानें 10 खास बातें

राष्ट्रपति चुनाव के लिए मैदान में उतरे 11 उम्मीदवारों में से शीर्ष पर रहे और दूसरे दौर के रन ऑफ चुनाव में शामिल ले पेन और मैक्रों ने मतदाताओं के समक्ष फ्रांस से जुड़े अलग-अलग मुद्दों को उठाया है। दोनों ही बिल्कुल अलग नजरिए वाले हैं।

उदार मध्यमार्गी मैक्रों व्यापार समर्थक और यूरोपीय संघ के समर्थक हैं, जबकि ले पेन आव्रजन विरोधी हैं। द गार्डियन की रिपोर्ट के मुताबिक, शुक्रवार को प्रकाशित पांच नए चुनाव सर्वेक्षणों के अनुसार, मैक्रों ले पेन को आसानी से हराकर 62-63 प्रतिशत वोटों से चुनाव जीत लेंगे।

इसे भी पढ़ें: 'बाहुबली 2' ने बनाया नया रिकॉर्ड, हिंदी में 300 करोड़ के क्लब में शामिल होने वाली सबसे तेज फिल्म बनी

मैक्रों अभी पेन से 20 प्रतिशत वोटों से आगे चल रहे हैं। मैक्रों अगर चुनाव में जीत हासिल कर लेते हैं तो वह फ्रांस के इतिहास में सबसे युवा राष्ट्रपति बन जाएंगे।

वहीं, अगर ली पेन यह मुकाबला जीतने में कामयाब रहती हैं, तो वह फ्रांस की पहली महिला राष्ट्रपति बनकर इतिहास रचेंगी।