logo-image

बाइडेन ने ज़ेलेंस्की से की चर्चा, युद्ध के हालात को लेकर लिया अपडेट 

रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध का अंत कब होगा, इस पर अभी भी संशय जारी है. व्हाइट हाउस कार्यालय ने बुधवार को बताया कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने यूक्रेन के  राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की के साथ रूस यूक्रेन संकट पर चर्चा की.

Updated on: 30 Mar 2022, 11:51 PM

नई दिल्ली:

रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध का अंत कब होगा, इस पर अभी भी संशय जारी है. व्हाइट हाउस कार्यालय ने बुधवार को बताया कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने यूक्रेन के  राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की के साथ रूस यूक्रेन संकट पर चर्चा की. इस दौरान संयुक्त राज्य अमेरिका के निरंतर समर्थन पर चर्चा के लिए बात की. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और यूक्रेन के राष्ट्रपति ने चर्चा की कि कैसे यूक्रेन द्वारा मुख्य सुरक्षा सहायता अनुरोध को पूरा करने के लिए अमेरिका चौबीसों घंटे काम कर रहा है.

राष्ट्रपति बिडेन ने राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की को सूचित किया कि अमेरिका यूक्रेन को प्रत्यक्ष बजटीय सहायता में $500 मिलियन प्रदान करने का इरादा रखता है. उन्होंने बीते सप्ताह घोषित अतिरिक्त प्रतिबंधों और मानवीय सहायता की भी समीक्षा की ज़ेलेंस्की ने रूस के साथ यूक्रेन  की वार्ता की स्थिति पर बाइडेन को अपडेट किया.

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने ट्वीट किया,"अभी-अभी राष्ट्रपति बिडेन के साथ एक   घंटे की लंबी बातचीत समाप्त हुई. युद्ध के मैदान और बातचीत की मेज पर स्थिति का साझा मूल्यांकन. विशिष्ट रक्षात्मक समर्थन, बढ़े हुए प्रतिबंधों के एक नए पैकेज, मैक्रो-वित्तीय और मानवीय सहायता के बारे में बात की." गौरतलब है कि रूस और यूक्रेन युद्ध को एक माह से ज्यादा समय बीत चुका है. रूस और यूक्रेन के बीच हुई ताजा बातचीत भी विफल होने के बाद  क्रैमलिन ने कहा है कि यूक्रेन के साथ नवीनतम दौर की बातचीत में कोई सफलता नहीं मिली है.  क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने बुधवार को कहा कि यूक्रेन ने अपने लिखित प्रस्ताव प्रस्तुत किए मगर अभी तक यह नहीं कहा जा सकता है कि ये सकारात्‍मक सफलता है.