logo-image

क्रेमलिन ने पुतिन पर जेलेंस्की के दावों को खारिज किया

क्रेमलिन ने पुतिन पर जेलेंस्की के दावों को खारिज किया

Updated on: 19 Jan 2023, 09:25 PM

मॉस्को:

यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने दावा किया कि वह निश्चित नहीं है कि व्लादिमीर पुतिन रूस के राष्ट्रपति का पद संभाल रहे हैं या जीवित भी हैं, क्रेमलिन ने इस दावे को जेलेंस्की की इच्छाधारी सोच की अभिव्यक्ति के रूप में खारिज कर दिया।

क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने गुरुवार को पत्रकारों से कहा- जेलेंस्की के लिए रूस और पुतिन बड़ी समस्या हैं, इसलिए यह स्वाभाविक है कि वह चाहेंगे कि न तो रूस और न ही पुतिन अस्तित्व में हों।

जेलेंस्की ने यूक्रेनियन ब्रेकफास्ट में अपनी उपस्थिति के दौरान विक्टर पिंचुक फाउंडेशन, आरटी द्वारा दावोस में वल्र्ड इकोनॉमिक फोरम के मौके पर आयोजित कार्यक्रम की मेजबानी की थी। जेलेंस्की नेता ने कहा- मुझे यकीन नहीं है कि रूस के राष्ट्रपति, जो क्रोमा की के सामने कभी-कभार टीवी पर दिखाई देते हैं, वास्तव में (पुतिन) हैं।

जेलेंस्की ने कहा, मैं बिल्कुल नहीं जानता कि वह जीवित हैं या नहीं, वह निर्णय लेते हैं या कोई और लेता है, उन्होंने यह अनुमान लगाया कि रूस एक कॉलेजियम शासन के तहत हो सकता है। यह टिप्पणी ऐसे समय में आई है जब यूक्रेन के नेता ने दावा किया कि राष्ट्रपति काल के वर्षों के दौरान मॉस्को के साथ तनाव कम करने में विफलता और आज वार्ता की कमी रूस की गलती थी।

बुधवार को, रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने आकलन किया था कि जेलेंस्की और उनकी सरकार विदेश नीति पर निर्णय लेने के लिए स्वतंत्र नहीं थी और देश रूस के खिलाफ पश्चिमी छद्म युद्ध का बंधक बना हुआ था। जेलेंस्की के साथ कोई बातचीत नहीं हो सकती है, उन्होंने कानूनी रूप से रूसी सरकार के साथ किसी भी तरह की बातचीत पर प्रतिबंध लगा दिया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.