logo-image

पुतिन और मैक्रों सीरियाई शांति प्रक्रिया पर समन्वय जारी रखने पर सहमत

सीरिया में शांति का माहौल वापस लाने के लिए दोनों ने रूस फ्रांस के संपर्कों को जारी रखने के लिए आपसी प्रतिबद्धता को फिर दोहराया

Updated on: 17 Feb 2019, 01:43 PM

मॉस्को:

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और उनके फ्रांसीसी समकक्ष इमैनुएल मैक्रों ने टेलीफोन वार्ता के दौरान सीरिया में शांति समझौते को लेकर दोनों देशों के बीच समन्वय जारी रखने पर सहमति व्यक्त की है. समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने क्रेमलिन के बयान के हवाले से शनिवार को कहा, "पार्टियों ने अंतर-सीरियाई राजनीतिक संवाद को बढ़ावा देने और जल्द से जल्द संवैधानिक समिति के काम को शुरू करने की आवश्यकता का उल्लेख किया."

पुतिन और मैक्रों ने पूर्वोत्तर सीरिया और इदलिब के डी-एस्केलेशन जोन के घटनाक्रमों पर चर्चा की और पुतिन ने उपलब्ध आंकड़ों का हवाला देते हुए अगाह किया कि आतंकवादी उकसावे के लिए रासायनिक हथियार तैयार कर रहे हैं. बयान में कहा गया कि सीरिया में शांति का माहौल वापस लाने के लिए दोनों ने रूस-फ्रांस के संपर्कों को जारी रखने के लिए आपसी प्रतिबद्धता को फिर दोहराया है. क्रेमलिन ने कहा कि पुतिन और मैक्रों ने यूक्रेन के आंतरिक संघर्ष से निपटने में तेजी लाने के लिए आगे सहयोग करने पर सहमति व्यक्त की है.