logo-image

पुतिन ने यूक्रेन मसले पर फिर दी चेतावनी, अन्य विकल्पों पर करेंगे विचार

पुतिन ने चेतावनी दी कि अगर पश्चिमी देश हमारे देश के करीब आक्रमकता को जारी रखेंगे तो मॉस्को उचित सैन्य और प्रौद्योगिकीय कदम उठाएगा.

Updated on: 27 Dec 2021, 09:48 AM

highlights

  • नाटो से यूक्रेन पर मांगी सुरक्षा गारंटी
  • पश्चिमी देशों से किया आह्वान
  • अन्यथा विकल्पों पर दिया जोर

मास्को:

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने रविवार को कहा कि अगर पश्चिमी देश नाटो का विस्तार यूक्रेन तक नहीं करने की सुरक्षा गारंटी की उनकी मांग को पूरा नहीं करते हैं तो वह अन्य विकल्पों पर विचार करेंगे. उल्लेखनीय है कि इस महीने की शुरुआत में मॉस्को ने सुरक्षा दस्तावेज का मसौदा जमा किया था जिसमें मांग की गई थी कि नाटो यूक्रेन और पूर्व सोवियत संघ के देशों को सदस्यता देने से इनकार करे और मध्य एवं पूर्वी यूरोप में सैन्य तैनाती को वापस ले. पुतिन ने आह्वान किया कि पश्चिम उनकी मांगों को जल्द पूरा करे.

इसके साथ ही पुतिन ने चेतावनी दी कि अगर पश्चिमी देश हमारे देश के करीब आक्रमकता को जारी रखेंगे तो मॉस्को उचित सैन्य और प्रौद्योगिकीय कदम उठाएगा. रूस के सरकारी टेलीविजन चैनल पर पुतिन के बयान का प्रसारण रविवार को किया गया. जब उनसे मॉस्को के संभावित कदम को बताने के लिए कहा गया तो उन्होंने कहा, ‘यह विभिन्न प्रकार के हो सकते हैं. पुतिन ने विस्तृत जानकारी दिए बिना कहा कि यह हमारे सैन्य विशेषज्ञों द्वारा मेरे समक्ष पेश किए गए प्रस्ताव पर आधारित होगा.’

उल्लेखनीय है कि अमेरिका और उसके साझेदार रूस को यूक्रेन पर उस तरह की गारंटी देने से इनकार कर चुके हैं जैसा पुतिन चाहते हैं. उन्होंने रेखांकित किया कि अर्हता रखने वाले किसी भी देश के लिए नाटो की सदस्यता खुली है. हालांकि वे रूस की चिंताओं पर चर्चा के लिए उसके साथ अगले महीने वार्ता करने पर सहमत हुए हैं. पुतिन ने कहा कि जिनेवा में अमेरिका के साथ वार्ता होगी. समानांतर वार्ता भी रूस और नाटो के साथ होगी और यूरोप में सुरक्षा और सहयोग के लिए बने इस संगठन के साथ विस्तृत मुद्दों पर चर्चा की उम्मीद है. पुतिन ने कहा कि रूस ने अपनी मांग रख दी है और उम्मीद करता है कि पश्चिम से सकरात्मक जवाब आएगा.