logo-image

मारना था पुतिन के 'दिमाग' को, मॉस्को में कार धमाके ने ले ली बेटी की जान

एलेक्जेंडर की टोयोटा लैंड क्रूजर प्रादो से दारया वापस लौट रही थीं, दारया ने जैसे ही इंजन स्टार्ट किया काम में तेज धमाका हुआ औऱ वह आग की लपटों से घिर गई.

Updated on: 22 Aug 2022, 03:10 PM

क्रेमलिन:

रूसी दार्शनिक और राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) के बेहत करीबी माने जाने एलेक्जेंडर दुगिन की 29 साल की बेटी दारया की एक कार बम धमाके में मौत हो गई. एलेक्जेंडर को 'पुतिन का दिमाग' करार दिया जाता था. माना जाता है कि यूक्रेन में रूसी हमले (Russia Ukraine War) और इसके पहले क्रीमिया पर हमला कर उसे कब्जे में लेने की रणनीति के पीछे एलेक्जेंडर का ही दिमाग था. एलेक्जेंडर (Aleksandr Dugin) की पत्रकार बेटी दारया ने भी यूक्रेन पर रूस के हमले का समर्थन किया था. रूसी मीडिया के मुताबिक शनिवार को एक कार्यक्रम में शामिल होने के बाद एलेक्जेंडर और उनकी बेटी दारया को एक ही कार से वापस लौटना था, लेकिन ऐन मौके एलेक्जेंडर ने दूसरी कार से आने का फैसला किया. दारया (Darya Dugin) उनकी ही कार में वापस लौट रही थी, जब धमाका हुआ और वह मारी गईं. माना जा रहा है कि धमाके (Car Bomb) का निशाना एलेक्जेंडर थे, लेकिन जान दारया की चली गई. दारया दुगिन के धमाके में मारे जाने के वीडियो टेलीग्राम पर वायरल हो रहे हैं, जिसमें हताश और दुखी एलेक्जेंडर जलती कार को सिर पर हाथ रखे देख रहे हैं. हालांकि इस वीडियो की सत्यता की अभी तक पुष्टि नहीं हुई है. मॉस्कों की तरफ से इसके बारे में अभी तक कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है.

यूक्रेन के आतंकियों पर धमाके का शक
एलेक्जेंडर दुगिन के पास क्रेमलिन में कोई पद नहीं था, लेकिन पुतिन से नजदीकी के चलते उन्हें 'पुतिन का रासपुतिन' कहा जाता था. यूक्रेन पर रूसी हमले के बाद अमेरिका और पश्चिमी देशों ने तमाम प्रतिबंध लगाए हैं. इनमें रूसी राष्ट्रपति के करीबी भी शामिल हैं. बताते हैं कि दारया दुगिन को ब्रिटेन ने प्रतिबंधित कर रखा था. दारया पर रूस-यूक्रेन युद्ध को लेकर भ्रामक और असत्य जानकारियां फैलाने का आरोप ब्रिटेन ने लगाया था. यूक्रेन के कब्जे वाले दोनेत्सक में रूस के प्रॉक्सी नेता डेनिस पुश्लिन ने यूक्रेन के आतंकियों को इस धमाके के लिए जिम्मेदार ठहराया है. टेलीग्राम पर डेनिस ने लिखा है, 'वे (आतंकवादी) एलेक्जेंडर दुगिन को खत्म करने के प्रयास में थे, लेकिन धमाके में उनकी बेटी को मार दिया.' डेनिस ने दारया को बेहद अजीज करार देते हुए आगे यह भी लिखा कि वह सच्चे मामयने में रूस की बेटी थी. गौरतलब है कि एलेक्जेंडर पर यूरोपीय संघ, अमेरिका और कनाडा ने 2015 और 2015 में प्रतिबंध लगाया था. 

यह भी पढ़ेंः सोमालिया के दुर्दांत आतंकी संगठन अल-शबाब के बारे में जानिए सब कुछ...

ऐने मौके बदला वाहन एलेक्जेंडर ने 
ऐन मौके एलेक्जेंडर का वाहन बदलने का फैसला इस शक को मजबूती दे रहा है कि यूक्रेनी आतंकियों के निशाने पर वही थे, जिसकी चपेट में आने से वह अनजाने में ही बच गए. कार में धमाका शनिवार की देर शाम रूस की राजधानी के बाहरी इलाके बोल्शी व्याजिमी में हुआ. एलेक्जेंडर की टोयोटा लैंड क्रूजर प्रादो से दारया वापस लौट रही थीं, दारया ने जैसे ही इंजन स्टार्ट किया काम में तेज धमाका हुआ औऱ वह आग की लपटों से घिर गई. न्यू यॉर्क पोस्ट के मुताबिक रूसी अधिकारी धमाके की जांच कर रहे हैं. गौरतलब है कि एलेक्जेंडर दुगिन 'रशियन वर्ल्ड' और 'न्यू रशिया' विचारधारा के प्रबल समर्थक थे. इसी से प्रभावित होकर व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन पर हमला करने का निर्णय लिया था. 

  • HIGHLIGHTS
  • व्लादिमीर पुतिन के नजदीकी एलेक्जेंडर दुगिन थे कार बम धमाके का निशाना
  • मारी गई दारया पत्रकार थी और यूक्रेन पर रूसी हमले का समर्थन करती थीं
  • दोनेस्सक में रूसी प्रॉक्सी नेता ने यूक्रेनी आतंकियों पर धमाके का शक जताया