News Nation Logo
Banner

इटली में वायरस संक्रमण जल्द चरम पर होगा लेकिन देनी होगी और कुर्बानी : विशेषज्ञ

विशेषज्ञों का आकलन है कि यूरोप के सबसे अधिक प्रभावित इटली में कोरोना वायरस का संक्रमण आने वाले कुछ दिनों में चरम पर पहुंच जाएगा लेकिन क्षेत्रीय प्रशासन ने इलाज कर रहे चार और प्रमुख चिकित्सकों की मौत के मद्देनजर चेतावनी दी है कि संकट का दौर अभी टला नह

Bhasha | Updated on: 28 Mar 2020, 05:00:00 AM
corona

प्रतीकात्मक फोटो। (Photo Credit: फाइल फोटो)

रोम:

विशेषज्ञों का आकलन है कि यूरोप के सबसे अधिक प्रभावित इटली में कोरोना वायरस का संक्रमण आने वाले कुछ दिनों में चरम पर पहुंच जाएगा लेकिन क्षेत्रीय प्रशासन ने इलाज कर रहे चार और प्रमुख चिकित्सकों की मौत के मद्देनजर चेतावनी दी है कि संकट का दौर अभी टला नहीं है. राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान ने एहतियातन संक्रमण को रोकने के लिए लॉकडाउन का सुझाव दिया था जिसके नतीजे जल्द सामने आने लगेंगे.

बता दें कि इटली में अबतक कोरोना वायरस के संक्रमण से करीब 8,100 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 80 हजार लोग संक्रमित हैं. संस्थान के प्रमुख सिल्वियो ब्रुसाफेर्रो ने कहा, ‘‘मैं एक बात स्पष्ट कर देना चाहता हूं. हम अभी भी संक्रमण के चरम पर नहीं पहुंचे हैं. उन्होंने कहा, ‘‘संक्रमण की दर में कमी आई है जिससे हमें भरोसा हुआ कि संक्रमण बंद हो गया, हम अगले कुछ दिनों में चरम पर पहुंच जाएंगे. ’’

हालांकि विषाणु विशेषज्ञ फैबिरिजियो प्रेग्लियास्को ने चेतावनी दी कि इसकी वजह से लॉकडाउन के उपाय में ढील नहीं दी जानी चाहिए. इटली के प्रधानमंत्री ग्यूसेप कोंटे ने पिछले हफ्ते कहा था कि पूर्व में घोषित तीन अप्रैल तक की बंदी लंबे समय तक रहेगी हालांकि, उन्होंने इसकी अवधि नहीं बताई.

इस बीच संकट शुरू होने के बाद पहली बार गुरुवार को रोजाना होने वाले मौतों की संख्या में कमी आई. हालांकि, सबसे अधिक प्रभावित उत्तर के क्षेत्रीय प्रशासन ने चेतावनी दी कि अस्पतालों पर अब भी बहुत दबाव है. इटली प्रशासन के मुताबिक शुक्रवार तक संक्रमण से मरने वालों की संख्या 44 तक पहुंच गई है जबकि 6,500 स्वास्थ्य कर्मी संक्रमित हुए हैं.

First Published : 28 Mar 2020, 05:00:00 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×