logo-image

अमेरिकी चुनाव में हार के बाद डोनाल्‍ड ट्रंप समर्थकों-विरोधियों में जबर्दस्त झड़प

राष्ट्रपति चुनाव में गड़बड़ी के डोनाल्ड ट्रंप के दावे के समर्थन में उनके हजारों समर्थक शनिवार को वॉशिंगटन में जुटे और उनके काफिले में शामिल हुए. इस दौरान ट्रंप समर्थकों और उनके विरोधियों के बीच जोरदार भिड़ंत हो गई.

Updated on: 15 Nov 2020, 11:16 AM

वॉशिंगटन:

जो बाइडेन की ऐतिहासिक जीत के बावजूद वर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप हार मानने को तैयार नहीं हैं. ऐसे में अमेरिका में यह आशंका भी जोर पकड़ रही है कि ट्रंप तख्तापलट भी कर सकते हैं. इसी ऊहापोह के बीच अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में गड़बड़ी के डोनाल्ड ट्रंप के दावे के समर्थन में उनके हजारों समर्थक शनिवार को वॉशिंगटन में जुटे और उनके काफिले में शामिल हुए. इस दौरान ट्रंप समर्थकों और उनके विरोधियों के बीच जोरदार भिड़ंत हो गई. दोनों ही पक्षों के बीच जमकर मुक्‍केबाजी और नारेबाजी हुई. एक शख्स को चाकू मारे जाने की भी खबर है. पुलिस को ट्रंप विरोधियों को हटाने के लिए पेपर स्प्रे का प्रयोग तक करना पड़ा.

देर रात और उग्र होता गया प्रदर्शन
अमेरिकी चुनाव में करारी शिकस्‍त के बाद निवर्तमान राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने राजधानी वॉशिंगटन में शक्ति प्रदर्शन किया है. लाखों की तादाद में ट्रंप समर्थक 'मिलियन मेगा मार्च' में हिस्‍सा लेने के लिए देश की राजधानी वॉशिंगटन पहुंचे. व्हाइट हाउस के निकट पेंसिलवेनिया एवेन्यू से फ्रीडम प्लाजा तक मार्च के बाद ट्रंप समर्थक सुप्रीम कोर्ट के बाहर एकत्र हुए. इस दौरान ट्रंप समर्थकों और उनके विरोधियों के बीच जोरदार भिड़ंत हो गई. दोनों ही पक्षों के बीच जमकर मुक्‍केबाजी और नारेबाजी हुई. उन्‍होंने राष्‍ट्रपति चुनाव के परिणाम के खिलाफ जमकर प्रदर्शन किया. फॉक्‍स न्‍यूज की रिपोर्ट के मुताबिक इस प्रदर्शन के दौरान ट्रंप विरोधी संगठनों एंटीफा, ब्‍लैक लाइव्‍स मैटर और ट्रंप समर्थक संगठन प्राउड ब्‍वायज के बीच झड़प हो गई. वॉशिंगटन में जैसे-जैसे अंधेरा फैलता गया ट्रंप विरोधियों का प्रदर्शन और ज्‍यादा उग्र होता गया.

ट्रंप विरोधियों ने समर्थकों को पीटा
एंटीफा, ब्‍लैक लाइव्‍स मैटर के लोगों ने ट्रंप समर्थकों का प्रताड़ित किया और उनकी लाल टोपी तथा झंडे छीनकर उसे आग लगा दी. वॉशिंगटन पोस्‍ट के मुताबिक यह झड़प रात को और ज्‍यादा तेज हो गई. ट्रंप विरोधियों ने वहां पर लगाए स्‍टॉल को पलट दिया जो ट्रंप समर्थक सामान बेच रहे थे. ट्रंप समर्थकों और विरोधियों के बीच यह झड़प अमेरिकी राष्‍ट्रपति कार्यालय वाइट हाउस से कुछ ही दूरी पर हुई. दोनों के बीच यह झड़प काफी देर तक चलती रही. हालांकि बाद में पुलिस पहुंची और उसने दोनों को अलग किया. दोनों ही पक्षों से कई लोग घायल हुए हैं और पुलिस ने कम से कम 10 लोगों को अरेस्‍ट किया है. 

जो बाइडेन चुने गए हैं नए राष्ट्रपति
ट्रंप के एक समर्थक ने कहा, 'मैं चाहता हूं कि उनका (ट्रंप) मनोबल बना रहे और उन्हें पता चले कि हम उनका समर्थन करते हैं.' राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बाइडन को विजेता घोषित किए जाने के एक सप्ताह बाद वाशिंगटन समेत कई शहरों में ट्रंप के समर्थन में प्रदर्शन हुए. हालांकि कई शीर्ष सरकारी अधिकारियों ने कहा है कि अमेरिका में हुए चुनाव में किसी प्रकार की धांधली नहीं हुई. ट्रंप के समर्थन में वाशिंगटन के अलावा फ्लोरिडा के डेलरे बीच, मिशिगन के लांसिंग और एरिजोना में भी प्रदर्शन हुए. अमेरिका में तीन नवंबर को हुए राष्ट्रपति चुनाव में बाइडन को विजेता घोषित किया गया है.