logo-image

परमाणु वार्ता फिर से शुरू होने से यूरोपीय संघ, रूस, ईरान में जगी उम्मीद

परमाणु वार्ता फिर से शुरू होने से यूरोपीय संघ, रूस, ईरान में जगी उम्मीद

Updated on: 30 Nov 2021, 10:50 AM

वियना:

वियना में यूरोपीय संघ, रूस और ईरान के राजनयिकों ने पांच महीने से अधिक के अंतराल के बाद 2015 के परमाणु समझौते को पुनर्जीवित करने के उद्देश्य से ईरान परमाणु वार्ता के एक नए दौर के बीच सकारात्मक आशा व्यक्त की है।

बैठक के बाद वार्ता की अध्यक्षता करने वाले यूरोपियन एक्सटर्नल एक्शन सर्विस के उप महासचिव एनरिक मोरा ने कहा कि मैंने आज जो देखा है, उसके बारे में मैं बेहद सकारात्मक महसूस कर रहा हूं।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, 2015 के ईरान परमाणु समझौते पर हस्ताक्षर करने वाली संयुक्त व्यापक कार्य योजना (जेसीपीओए) का जिक्र करते हुए मोरा ने कहा कि जेसीपीओए को वापस जीवन में लाने के लिए ईरानी प्रतिनिधिमंडल द्वारा स्पष्ट रूप से एक इच्छा है।

वियना में अंतर्राष्ट्रीय संगठनों में रूस के स्थायी प्रतिनिधि मिखाइल उल्यानोव ने ट्विटर पर कहा कि प्रतिभागियों ने सातवें दौर की वार्ता के दौरान और तत्काल कदम उठाने पर सहमति व्यक्त की, जो काफी सफलतापूर्वक शुरू हुई।

इस बीच, ईरान के शीर्ष वार्ताकार और उप विदेश मंत्री अली बघेरी कानी ने भी वार्ता के बाद उम्मीद व्यक्त की है।

हालांकि, यह देखा जाना बाकी है कि क्या ईरान के अलावा चीन, रूस, ब्रिटेन, फ्रांस और जर्मनी के राजनयिकों के रूप में इस तरह के आशावाद को वास्तविक परिणामों में बदला जा सकता है।

ईरान के विदेश मंत्री, हुसैन अमीर अब्दुल्लाहियन ने शुक्रवार को कहा कि ईरान आगामी परमाणु वार्ता को लेकर गंभीर है और एक अच्छा और सत्यापन योग्य समझौता चाहता है।

अमीर अब्दुल्लाहियन ने यूरोपीय संघ के विदेश मामलों के प्रमुख, जोसेप बोरेल के साथ एक टेलीफोन पर बातचीत में कहा कि यदि अन्य पक्ष अपने पूर्ण दायित्वों पर लौटने और प्रतिबंधों को उठाने के लिए तैयार हैं, तो एक अच्छा और यहां तक कि तत्काल समझौता हो सकता है।

2015 के सौदे की बहाली पर आखिरी दौर की बातचीत जून 2021 में हुई थी।

डोनाल्ड ट्रम्प के तहत अमेरिकी सरकार मई 2018 में 2015 के समझौते से हट गई थी और ईरान पर एकतरफा प्रतिबंध लगा दिए थे। जवाब में, ईरान ने मई 2019 से समझौते के लिए अपनी प्रतिबद्धताओं के कुछ हिस्सों को लागू करना धीरे-धीरे बंद कर दिया था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.