News Nation Logo

Iphone Factory Protest In China:आईफोन की सबसे बड़ी फैक्सकॉन फैक्ट्री में बवाल, वीडियो हुआ वायरल

News Nation Bureau | Edited By : Dheeraj Sharma | Updated on: 23 Nov 2022, 04:45:55 PM
iphone factory

Violent Protests At Worlds Largest Iphone Factory In China (Photo Credit: File)

highlights

  • दुनिया की सबसे बड़ी आईफोन फैक्ट्री में हिंसा
  • हिंसक घटनाओं का वीडियो हो रहा वायरल
  • कोविड लॉकडाउन के चलते भाग रहे कर्मचारी

New Delhi:  

Iphone Factory Protest In China: दुनिया की सबसे बड़ी आईफोन की फैक्ट्री में इन दिनों कुछ ठीक नहीं चल रहा है. पहले इस फैक्ट्री के करीब से ही लॉकाडउन की वजह से कर्मचारियों के भागने की खबर से हड़कंप मच गया था. अब इसी फैक्ट्री में ही हिंसक घटनाओं को लेकर वीडियो सामने आया है. इस खबर को लेकर दुनियाभर में हड़कंप मच गया है. दरअसल बीते कई हफ्तों से यहां कोरोना महामारी की वजह से लॉकडाउन की स्थिति बनी हुई है. ऐसे में बुधवार 23 नवंबर को फैक्ट्री के कर्मचारियों के सब्र का बांध टूट गया है और वो बैरिकेड्स तोड़कर भागने लगे. इसी भागादौड़ी ने अचानक हिंसक रूप ले लिया. मिली जानकारी के मुताबिक, इन भागते हुए कर्मचारियों को रोकने की कोशिश की गई. यही नहीं इन कर्मचारियों को पीटने और हिरासत में भी लिए जाने की सूचना मिली है. इसी को लेकर कर्मचारियों ने बवाल कर दिया. हिंसक घटनाओं को लेकर वीडियो भी तेजी से वायरल हो रहे हैं.

वायरल हो रहे हिंसा के वीडियो
हिंसक घटनाों के बीच कई वीडियो आईफोन फैक्ट्री फैक्सकॉन से वायरल हो रहे हैं. इन वीडियों में आसानी से देखा जा सकता है कि किस तरह फैक्ट्री कर्मचारी सुरक्षा अधिकारियों से लड़ रहे हैं. इस दौरान कंपनी में मौजूद अग्निशमन यंत्रों का भी इस्तेमाल किया जा रहा है. वीडियो में लोगों को भागते हुए भी देखा जा सकता है. वहीं कई लोगों को खून से लथपथ भी देखा जा सकता है. 

यह भी पढ़ें - Jerusalem explosions: दो विस्फोटों में एक व्यक्ति की मौत, 18 घायल

वीडियो में दिखाई दे रहा है कि, कंपनी के सैकड़ों कर्मचारी जो कोविड प्रोटोकॉल के चलते कोविड किट पहने हुए हैं तेजी से बाहर की ओर भाग रहे हैं. हालांकि इनको सुरक्षाकर्मी पकड़ने की कोशिश भी कर रहे हैं और दोबार अंदर जाने के लिए पीट भी रहे हैं. 

जमकर नारेबाज कर रहे कर्मचारी
लॉकडाउन के चलते परेशान आईफोन फैक्ट्री के कर्मचारी भागने के साथ-साथ कंपनी के सुरक्षा अधिकारियों के खिलाफ जमकर नारेबाजियां भी करते दिखाई दे रहे हैं. 

क्या है फॉक्सकॉन?
फॉक्सकॉन ताइवान की एक कंपनी है, जो कई नामी गिरामी कंपनियों के गैजेट्स का निर्माण करती है. इनमें एप्पल के अलावा और भी कई इंटरनेशनल ब्रैंड्स शामिल हैं. फॉक्सकॉन गैजेट्स के साथ-साथ कुछ इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट का भी निर्माण करती है. इसी कंपनी का चीन के झोंजझोउ इलाके में दुनिया की सबसे बड़ी आईफोन फैक्ट्री है, जहां पर सबसे बड़ी मात्रा में आईफोन के उत्पादों का निर्माण किया जाता है. 

मिली जानकारी के मुताबिक, इस अकेली फैक्ट्री में दो लाख से ज्यादा कर्मचारी कार्य करते हैं. इसके आईफोन सिटी के नाम भी जाना जाता है. 

कोविड के चलते लगाया गया लॉकडाउन
चीन के झोंगझोउ इलाके में कोरोना का खतरा लगातार बढ़ रहा है. यही वजह है कि जीरो कोविड पॉलिसी के चलते चीन के झोंगझोउ समेत कई इलाकों में लॉकडाउन लगाया गया है. ऐसे में कई कर्मचारी अपने घर जाना चाहते हैं, लेकिन प्रतिबंधों की वजह से उन्हें कंपनी से बाहर नहीं जाने दिया जा रहा है.

First Published : 23 Nov 2022, 04:45:55 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.