News Nation Logo
Banner

इस तरह मारा गया दुनिया का खूंखार आतंकी और IS सरगना अबु बकर अल-बगदादी, देखें Video

खबरों की मानें तो ये वीडियो ड्रोन कैमरे से बनाया गया है. वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि कैसे अमेरिकी एयरक्रफ्ट उस परिसर के ऊपर पहुंचता है जहां बगदादी छिपा हुआ था

By : Aditi Sharma | Updated on: 31 Oct 2019, 11:13:40 AM
बगदादी ऑपरेशन

बगदादी ऑपरेशन (Photo Credit: वीडियो ग्रैब)

नई दिल्‍ली:

दुनिया के सबसे खूंखार आतंकवादी और आईएस के सरगना अबु बकर अल-बगदादी को शनिवार को मार गिराया गया था. अमेरिकी सेना ने बड़े ऑपरेशन के तहत इस बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया गया था. अब इस ऑपरेशन का वीडियो जारी किया गया है. बताया जा रहा है कि अमेरिकी सेना का ये ऑपरेशन करीब दो घंटों तक चला जिसे सुनियोजित तरीके से अंजाम दिया गया.

खबरों की मानें तो ये वीडियो ड्रोन कैमरे से बनाया गया है. वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि कैसे अमेरिकी एयरक्रफ्ट उस परिसर के ऊपर पहुंचता है जहां बगदादी छिपा हुआ था और फिर उस पर हमला कर देते हैं. अमेरिका सेना बार-बार परिसर के अंदर छिपे लोगों से बाहर आने के लिए कहते हैं लेकिन कोई बाहर नहीं आता और फिर कुछ ही देर में बगदादी खुद को उड़ा देता है. इस हादसे में दो बच्चों की भी मौत हो गई. इसके बाद एफ-15 फाइटर जेट से उस परिसर को भी उड़ा दिया गया.

अमेरिकी अधिकारियों की मानें तो बगदादी का शव अंतरराष्ट्रीय नियमों के मुताबिक समुद्र में फेंक दिया गया. इससे पहले अलकायदा सरगना ओसामा बिन लादेन का शव भी समुद्र में फेंका गया था.

बता दें, शनिवार को अमेरिकी सेना (American Soldiers) की कार्यवाही में उत्तर-पश्चिमी सीरिया में आतंक का बेताज बादशाह आखिरकार मारा गया जिसकी जानकारी खुद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (President Donald Trump) ने दी. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि "क्रूर" संगठन इस्लामिक स्टेट का सरगना और दुनिया का नंबर एक आतंकवादी बगदादी " एक कुत्ते और कायर की तरह" मारा गया.

प्रेसिडेंट ट्रंप ने बकायदा प्रेस कांफ्रेस करके बगदादी की मौत का ऐलान किया और कहा कि बगदादी को पकड़ना या मारना मेरे प्रशासन की राष्ट्रीय सुरक्षा की सर्वोच्च प्राथमिकता रही. ट्रंप ने आगे कहा कि अमेरिकी सेना से डर कर वह एक डेड-एंड सुरंग में गया और मारा गया. वह अपने आखिरी समय में रोता-चिलाता, चीख पुकार करता रहा. जिस बदमाश ने दूसरों को डराने-धमकाने की इतनी कोशिश की, उसने अपने अंतिम क्षणों को पूरी तरह से भय और अमेरिकी बलों के खौफ में बिताया.

यह भी पढ़ें: कायला मुलर के नाम पर था बगदादी के खात्मे का अभियान, आतंकियों ने खेला था हैवानियत का खेल

ट्रंप ने कहा कि अमेरिका के विशेष अभियान बलों ने रात में कार्रवाई करते हुए साहसिक और जोखिम भरे अभियान को शानदार ढंग से अंजाम दिया. उन्होंने कहा, "अमेरिका ने दुनिया के नंबर 1 आतंकी सरगना को मार गिराया. अबू बक्र अल बगदादी मर चुका है.

इस मिशन की सबसे बड़ी कामयाबी ये थी कि इसमें कोई भी अमेरिकी सैनिक हताहत नहीं हुआ. बता दें कि आईएसआईएस का संस्थापक और नेता था जो दुनिया का सबसे क्रूर और हिंसक आतंकी संगठन है. अमेरिका कई वर्षों से बगदादी की तलाश कर रहा था. अमेरिकी सेना के इस हमले में बगदादी के कई गुर्गे भी मारे गए.

ट्रंप ने कहा, "वह एक तरफ से बंद सुरंग में भागते हुए गया. इस दौरान वह पूरे समय रोता और चिल्लाता रहा. जिसने दूसरों के मन में डर पैदा किया, उसके जीवन के अंतिम क्षण अमेरिकी सेना के खौफ में बीते." उन्होंने कहा कि अभियान में एक भी अमेरिकी सैनिक हताहत नहीं हुआ, लेकिन बगदादी के कई समर्थक मारे गए और कई को पकड़ लिया गया. उन्होंने कहा कि उसके पास से बेहद संवेदनशील सामग्री और जानकारी मिली है.

यह भी पढ़ें: VIDEO: अमेरिका ने IS सरगना बगदादी को उतारा मौत के घाट, डोनाल्ड ट्रंप ने किया ऐलान

ट्रंप ने कहा कि उन्होंने उपराष्ट्रपति माइक पेंस और शीर्ष सैन्य अधिकारियों के साथ व्हाइट हाउस से अभियान का सीधा प्रसारण देखा. उन्होंने कहा कि अमेरिकी कमांडों ने परिसर की दीवार को धमाका करके उड़ा दिया. विस्फोट ने बगदादी के शरीर को क्षत-विक्षत कर दिया, लेकिन डीएनए जांच में उसकी पहचान की पुष्टि हो गई.
राष्ट्रपति ट्रंप ने अभियान में सहयोग देने के लिये रूस, तुर्की, सीरिया, और इराक को धन्यवाद दिया. उन्होंने अभियान में मददगार जानकारी उपलब्ध कराने के लिये सीरियाई कुर्दों को भी धन्यवाद कहा. उन्होंने कहा, "कुर्दों ने सैन्य भूमिका नहीं निभाई लेकिन उन्होंने हमें जानकारी उपलब्ध कराई." उन्होंने कहा कि हमने रूस से बात करके उसे बताया कि हम वहां आ रहे हैं...उन्होंने बहुत अच्छी प्रतिक्रिया दी. हमने रूस को यह नहीं बताया कि हमारा अभियान क्या है.

First Published : 31 Oct 2019, 11:11:19 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो