News Nation Logo

G20 शिखर सम्मेलन में Jinping और Trudeau के बीच नोक-झोंक, वीडियो वायरल

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 17 Nov 2022, 01:11:27 PM
Jinping Trudeau

(source : IANS) (Photo Credit: Twitter)

बाली:  

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो को देश में अधिकारियों द्वारा पिछली बैठक का विवरण मीडिया को साझा करने को लेकर फटकार लगाई. गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, बाली में अब समाप्त हो चुके जी20 शिखर सम्मेलन में मीडिया पूल द्वारा रिकॉर्ड की गई एक क्लिप में, निराश दिख रहे शी ने कनाडा के प्रधानमंत्री को एक तरफ ले जा कर कहा कि दोनों नेताओं के बीच पिछली बातचीत के विवरण को मीडिया के साथ साझा करना उचित नहीं था.

शी जिनपिंग ने एक अनुवादक के माध्यम से जस्टिन ट्रूडो से कहा, हम जिस भी बात पर चर्चा करते हैं वह सब मीडिया में लीक हो गई है, यह उचित नहीं है. उन्होंने कहा, और इस तरह से बातचीत नहीं की गई. एक दिन पहले सरकारी सूत्रों ने यह जानकारी दी थी कि शिखर सम्मेलन के साइडलाइन पर पिछली बातचीत के दौरान, ट्रूडो ने चीन की बढ़ती आक्रामक हस्तक्षेप गतिविधियों पर शी के साथ गंभीर चिंता जताई थी.

टड्रो ने शी के अनुवादक को टोकते हुए कहा, कनाडा में, हम स्वतंत्र और खुले और स्पष्ट संवाद में विश्वास करते हैं और हम इसे जारी रखेंगे. हम रचनात्मक रूप से एक साथ काम करना जारी रखेंगे लेकिन ऐसी चीजें होंगी जिन पर हम असहमत होंगे. गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, अपने हाथों से इशारा करते हुए शी ने ट्रूडो से कहा कि दोनों को पहले परिस्थितियां बनानी चाहिए.

इस जोड़ी ने हाथ मिलाते हुए और विपरीत दिशाओं में जाते हुए अपनी बातचीत समाप्त की, कनाडा के प्रधानमंत्री थोड़े निराश दिख रहे थे. दि गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, असहज आदान-प्रदान, और पिछली बातचीत, ट्रूडो और अन्य अधिकारियों द्वारा बार-बार चेतावनियों के बाद कि चीन ने कनाडा के लोकतंत्र को कमजोर करने का प्रयास किया था.

First Published : 17 Nov 2022, 01:11:27 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.