News Nation Logo
कर्नाटकः कोडागू जिले के जवाहर नवोदय विद्यालय में 32 बच्चे कोरोना पॉजिटिव महाराष्ट्र के गृहमंत्री दिलीप वासले हुए कोरोना पॉजिटिव कोरोना अपडेटः पिछले 24 घंटे में देश में 16,156 केस आए, 733 मरीजों की मौत हुई जम्मू-कश्मीरः डोडा में खाई में गिरी मिनी बस, 8 लोगों की मौत आर्य़न खान ड्रग्स केस में गवाह किरण गोसावी पुणे से गिरफ्तार पेट्रोल और डीजल के दामों में 35 पैसे की बढ़ोतरी कैप्टन अमरिंदर सिंह आज फिर मुलाकात करेंगे गृह मंत्री अमित शाह से क्रूज ड्रग्स मामले में आर्यन खान की जमानत पर आज फिर दोपहर में सुनवाई पीएम नरेंद्र मोदी आज आसियान-भारत शिखर वार्ता को करेंगे संबोधित दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल पंजाब के दो दिवसीय दौरे पर आज जाएंगे

अब अमेरिका में मिला Corona का बेहद खतरनाक R-1 वेरिएंट, दुनिया में हड़कंप

अब तक अमेरिका समेत लगभग 35 देशों में इससे संक्रमित हुए मरीज सामने आ चुके हैं. रिपोर्ट के मुताबिक दुनियाभर में 10,000 से अधिक लोग इसके शिकार बने हैं.

Written By : मनोज शर्मा | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 26 Sep 2021, 08:49:22 AM
Corona R 1

अमेरिका समेत 35 देशों में फैल रहा इस नए वेरिएंट से संक्रमण. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • कोरोना संक्रमण का पहला मामला 2019 के आखिरी में सामने आया
  • वैश्विक स्तर पर कोविड संक्रमण 47,57,299 लोगों को लील चुका है
  • अमेरिका समेत लगभग 35 देशों में इससे संक्रमित मरीज मिले

वॉशिंगटन:

कोरोना संक्रमण (Corona Epidemic) के खात्मे के लिए बूस्टर शॉट की बढ़ती पैरवी के बीच वैश्विक स्तर पर कोविड-19 (COVID-19) का खतरा फिर बढ़ रहा है. भारत में भी विशेषज्ञ कोरोना वायरस की तीसरी लहर की आशंका जता रहे हैं. सभी इसके लिए कोरोना के डेल्टा वेरिएंट को जिम्मेदार बता रहे थे, जिसे विश्व स्वास्थ्य संगठन ने वेरिएंट ऑफ कंसर्न घोषित कर रखा है. इस बीच अमेरिका में एक खतरनाक वेरिएंट आर-1 के पाए जाने से दुनिया में फिर से खलबली मच गई है. गौरतलब है कि अमेरिका के जो बाइडन (Joe Biden) प्रशासन को कोरोना वैक्सीन की डोज लगाने के लिए कड़े दिशा-निर्देश देने पड़े हैं. साथ ही वहां बूस्टर शॉट की तैयारी भी शुरू कर दी गई है. 

अब तक 47 लाख लोगों को लील चुका कोरोना संक्रमण
गौरतलब है कि कोरोना संक्रमण का पहला मामला 2019 के आखिरी में सामने आया था. चीन के वुहान शहर से शुरू हुए संक्रमण ने देखते ही देखते दुनिया भर को अपनी गिरफ्त में ले लिया था. अगर आंकड़ों की भाषा में बात करें तो अब तक कोरोना संक्रमण वैश्विक स्तर पर 47,57,299 लोगों को लील चुका है. इस वक्त सबसे प्रभावित देशों में अमेरिका, ब्राजील और भारत हैं. भारत में कोरोना संक्रमण के अब तक 33,651,221 मामले सामने आ चुके हैं. इसकी चपेट में आने से 4,46,948 लोग मौत के आगोश में समा चुके हैं. हाल-फिलहाल भारत में केरल में संक्रमण की रफ्तार बहुत तेज है. गौरतलब है कि कोरोना की दूसरी लहर ने हमारे देश में सबसे ज्यादा तबाही मचाई थी. 

यह भी पढ़ेंः पीएम नरेंद्र मोदी अमेरिका से ला रहे हैं 'स्पेशल 157' का बेशकीमती तोहफा

35 देशों में आर-1 फैला रहा संक्रमण
ऐसे में कोरोना वायरस पर अध्‍ययन कर रही विशेषज्ञों ने एक नए और बेहद खतरनाक वेरिएंट के बारे में लोगों को आगाह किया है. शोधकर्ताओं ने पिछले दिनों अमेरिका में कोरोना के एक नए वेरिएंट आर.1 की पहचान की है. विशेषज्ञों की मानें तो भले ही हाल-फिलहाल कोरोना के इस नए वेरिएंट के मामले काफी कम हैं, लेकिन इससे बचकर रहने की जरूरत है. विशेषज्ञों के मुताबिक जिस तरह से इस वेरिएंट की प्रकृति देखने को मिली है, उसके आधार पर यह काफी संक्रामक हो सकता है. कोरोना का नया वेरिएंट आर.1 कोई नया वेरिएंट नहीं है. पिछले साल जापान में इस वेरिएंट का पता चला था. अब यही वेरिएंट अन्‍य देशों में भी दस्‍तक दे रहा है. अब तक अमेरिका समेत लगभग 35 देशों में इससे संक्रमित हुए मरीज सामने आ चुके हैं. रिपोर्ट के मुताबिक दुनियाभर में 10,000 से अधिक लोग इसके शिकार बने हैं.

First Published : 26 Sep 2021, 08:39:57 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो