News Nation Logo
Banner

ट्रंप-किम की मुलाकात की जगह तय, सिंगापुर के कैंपेला होटल में होगी ऐतिहासिक बातचीत

अमेरिकी राष्ट्रपति कार्यालय व्हाइट हाउस की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि दोनों नेताओं की मुलाकात सेंटोसा द्वीप पर बने कैपेला होटल में होगी।

News Nation Bureau | Edited By : Abhishek Parashar | Updated on: 05 Jun 2018, 11:45:59 PM
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तरी कोरियाई नेता किम जोंग (फाइल फोटो)

highlights

  • डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन के बीच होने वाली ऐतिहासिक बैठक की जगह तय हो गई है
  • व्हाइट हाउस के मुताबिक दोनों नेताओं की मुलाकात सेंटोसा द्वीप पर बने कैपेला होटल में होगी

नई दिल्ली:

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन के बीच होने वाली ऐतिहासिक बैठक की जगह तय हो गई है।

अमेरिकी राष्ट्रपति कार्यालय व्हाइट हाउस की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि दोनों नेताओं की मुलाकात सेंटोसा द्वीप पर बने कैपेला होटल में होगी।

व्हाइट हाउस के मुताबिक ट्रंप व किम की मुलाकात 12 जून को सुबह नौ बजे तय है।

डोनाल्ड ट्रंप और किम जोंग उन के बीच सिंगापुर में होने वाले ऐतिहासिक शिखर सम्मेलन को लेकर जारी तैयारियों के बीच अमेरिकी अधिकारियों को सिंगापुर में किम जोंग के प्रतिनिधिमंडल के होटल का खर्च कौन उठाए जाने को लेकर माथापच्ची करनी पड़नी है।

द वाशिंगटन पोस्ट के मुताबिक, उत्तर कोरिया की अर्थव्यवस्था कड़े प्रतिबंधों की वजह से कमजोर हो गई है। उत्तर कोरिया चाहता है कि सिंगापुर में सिंगापुर नदी के मुहाने के पास फुलर्टन होटल में उनका खर्च कोई अन्य देश उठाए। इस होटल में एक प्रेजिडेंशियल सुइट की कीमत प्रतिरात 6,000 डॉलर से अधिक है।

यह मुद्दा व्हाइट हाउस के उपचीफ ऑफ स्टाफ जो हैगिन और किम जोंग उन के चीफ ऑफ स्टाफ किम चांग सन के नेतृत्व में दोनों पक्षों के बीच अहम है।

कई सप्ताह की अनिश्चितता के बाद राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पिछले सप्ताह यह वार्ता रद्द कर दी थी लेकिन दोनों पक्षों के राजनयिक प्रयासों से यह वार्ता फिर से पटरी पर आ गई।

सूत्रों ने द पोस्ट को बताया, 'जब भी उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग उन के पसंदीदा फाइव स्टार लग्जरी होटल में ठहरने के उनके खर्च की बात आती है तो अमेरिका इसका वहन करने के लिए तैयार है लेकिन प्योंगयांग अमेरिका द्वारा भुगतान करने को अपमान के तौर पर देख सकता है।'

ऐसी स्थिति में अमेरिका मेजबान देश सिंगापुर से उत्तर कोरिया के प्रतिनिधिमंडल का खर्च का भुगतान करने पर विचार कर रहा है।

अमेरिकी विदेश विभाग की प्रवक्ता हीथर नॉअर्ट ने शनिवार को इस संभावना से इनकार नहीं किया कि अमेरिका सिंगापुर के होटल में उत्तर कोरियाई प्रतिनिधिमंडल के खर्च का भुगतान करने के लिए सिंगापुर सरकार से कहेगा।

और पढ़ें: ट्रंप की किम जोंग उन के साथ 12 जून को सुबह 9 बजे होगी मुलाकात 

First Published : 05 Jun 2018, 10:57:50 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो