logo-image

वेनेजुएला में अब जेल बने नए फसाद के केंद्र, अब झड़प में 10 कैदी मरे

सोमवार शाम हुई झड़प में कम से कम चार ग्रेनेड विस्फोट किए गए. स्थानीय लोगों का कहना है कि रात भर जेल में फायरिंग होती रही.

Updated on: 01 Jan 2020, 02:14 PM

highlights

  • एक जेल में विगत दिनों हुई झड़प में 10 कैदियों की मौत की सूचना.
  • झड़प में कम से कम चार ग्रेनेड विस्फोट किए गए.
  • बेरोजगारी, महंगाई और सामाजिक सुधार पर व्यापक स्तर पर प्रदर्शन.

कारकस:

एक साथ कई मोर्चों पर जूझ रहे वेनेजुएला के एक जेल में विगत दिनों हुई झड़प में 10 कैदियों की मौत की सूचना आ रही है. मानवाधिकार समूह उना वेनतना ए ला लिब्रेटिड ने मंगलवार को बताया कि उत्तर-पश्चिमी राज्य जूलिया स्थित कैबीमास जेल में सोमवार शाम हुई झड़प में कम से कम चार ग्रेनेड विस्फोट किए गए. स्थानीय लोगों का कहना है कि रात भर जेल में फायरिंग होती रही. वेनेजुएला अधिकारियों ने दंगों के संबंध में कोई जानकारी नहीं दी है.

यह भी पढ़ेंः BJP प्रवक्ता संबित पात्रा का कांग्रेस पर निशाना, वीडियो ट्वीट कर लिखा 'कहां हैं दोनों भाई बहन'

भारी धमाके हुए
अंतरराष्ट्रीय मीडिया में प्रकाशित खबर के अनुसार, एनजीओ ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया है कि स्थानीय लोगों ने सोमवार की देर रात जेल के पास भारी विस्फोट की आवाज सुनी. आसपास रहनेवाले लोगों का कहना है कि विस्फोट के बाद पूरी रात गोलियों की आवाज भी सुनाई देती रही. अभी तक प्रशासन ने इस पर कोई टिप्पणी नहीं की है.

यह भी पढ़ेंः राम और रामायण के बाद बीजेपी की नजर 'महाभारत' की हस्तिनापुर पर

जन आंदोलन से गुजर रहा देश
वेनेजुएला की जेलों में हिंसक झड़प और गैंगवार की कई घटनाएं हो चुकी हैं. देश में कई डिटेंशन सेंटर हैं जिनमें क्षमता से अधिक कैदियों को रखा जाता है. बिगड़ती अर्थव्यवस्था के साथ वेनेजुएला में इस वक्त कई तरह की और परेशानियां भी चल रही हैं. देश में बेरोजगारी, महंगाई और सामाजिक सुधार के मुद्दों पर व्यापक स्तर पर प्रदर्शन हो रहे हैं.