logo-image

वेनेजुएला ने ड्रग विरोधी नीति के खिलाफ अमेरिकी आरोप को किया खारिज

वेनेजुएला ने ड्रग विरोधी नीति के खिलाफ अमेरिकी आरोप को किया खारिज

Updated on: 17 Sep 2021, 02:45 PM

काराकस:

वेनेजुएला सरकार ने अमेरिकी सरकार की उस रिपोर्ट को खारिज कर दिया है, जिसमें आरोप लगाया गया था कि वह मादक पदार्थों की तस्करी से लड़ने के लिए पर्याप्त प्रयास करने में विफल रही है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने शुक्रवार को बताया कि वेनेजुएला के विदेश मामलों के मंत्रालय ने एक बयान में, गैरकानूनी और नाजायज के रूप में खुद को संप्रभु और स्वतंत्र राज्यों की एक सुपरनैशनल पुलिस के रूप में स्थापित करने की मांग के अमेरिकी अभ्यास के रूप में वर्णित किया।

बुधवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन द्वारा हस्ताक्षरित एक ज्ञापन में वेनेजुएला को पर्याप्त प्रयास करने में असफल रूप से विफल के रूप में नामित किया गया, ताकि अंतर्राष्ट्रीय मादक पदार्थों के खिलाफ समझौतों के तहत दायित्वों का पालन किया जा सके।

मंत्रालय के अनुसार, वाशिंगटन की कार्रवाइयां सार्वजनिक अंतर्राष्ट्रीय कानून के मूलभूत सिद्धांतों का जैसे पारस्परिक संप्रभु सम्मान, राजनीतिक स्वतंत्रता, न्यायिक समानता और आंतरिक मामलों में गैर-हस्तक्षेप उल्लंघन करती हैं।

एक बयान में कहा गया है, अमेरिका नशीली दवाओं के खिलाफ वैश्विक स्तर पर खेलने के अपने अनुचित प्रयास पर कायम है।

मंत्रालय ने कहा, वेनेजुएला साइकोट्रोपिक पदार्थों और नशीले पदार्थों के नियंत्रण के लिए अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलनों के प्रावधानों का सख्ती से पालन करता है।

एक बयान के अनुसार, दक्षिण अमेरिकी देश संयुक्त राष्ट्र द्वारा अवैध फसलों से मुक्त देश के रूप में मान्यता प्राप्त है, सुरक्षा बलों के स्थायी कार्य, निवारक नीतियों और समन्वित सहयोग के लिए धन्यवाद।

मंत्रालय ने इस मुद्दे के राजनीतिकरण की भी निंदा की, विश्व सरकारों से नैतिक और जिम्मेदारी से इसका इलाज करने का अनुरोध किया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.