News Nation Logo

आज के समय में शांति, सहनशीलता के मूल्यों की जरूरत : बाइडेन

एक दिन पहले ही अमेरिकी उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस पाकिस्तान को फटकार लगा चुकी हैं. ऐसे में माना जा रहा है कि जो बाइडेन भी पाकिस्तान को आतंकवाद के मसले पर कड़ा संदेश दे सकते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Pradeep Singh | Updated on: 24 Sep 2021, 10:28:33 PM
joe biden

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली:

व्हाइट हाउस में अमेरिका के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बैठक हुई. करीब एक घंटे की बैठक में दोनों नेताओं के बीच कई अहम मुद्दों पर विचार-विमर्श हुआ. व्हाइट हाउस में  बैठक के दौरान जो बाइडेन ने कहा कि दोनों देशों के बीच रिश्ते और मजबूत होंगे. पीएम मोदी के व्हाइट हाउस आने से खुश हूं. जो बाइडेन ने उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस की मां का जिक्र करते हुए कहा कि वह भारत से थीं. उप-राष्ट्रपति की मां जानी-मानी वैज्ञानिक भी थीं. बाइडेन ने आगे कहा कि आज के समय में शांति, सहनशीलता के मूल्यों की जरूरत है. हमारी साझेदारी पहले से और ज्यादा बढ़ रही है.

व्हाइट हाउस में पीएम मोदी और जो बाइडेन की जब बैठक चल रही है तो बाहर भारतीय समुदाय के लोग 'मोदी-मोदी' के नारे लगा रहे थे. भारतीय समुदाय के लोग व्हाइट हाउस के बाहर नृत्य कर रहे थे.  

व्हाइट हाउस में चल रही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की अहम बैठक की पहली तस्वीर सामने आई है. इसमें दोनों देशों के नेता मास्क लगाकर बैठे हुए नजर आ रहे हैं. 

जो बाइडेन ने ट्वीट कर बताया है कि आज सुबह मैं एक द्विपक्षीय बैठक के लिए व्हाइट हाउस में भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मेजबानी कर रहा हूं. मैं अपने दोनों देशों के बीच गहरे संबंधों को मजबूत करने, एक स्वतंत्र और खुले इंडो-पैसिफिक को बनाए रखने और कोविड-19 से लेकर जलवायु परिवर्तन तक हर चीज पर बात करने के लिए  तत्पर हूं.

जो बाइडेन और पीएम मोदी की मुलाकात से पहले उप राष्ट्रपति कमला हैरिस ने ट्वीट कर कहा कि मैंने अमेरिका और भारत के बीच रणनीतिक साझेदारी को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की. एक साथ काम करते हुए हम महत्वपूर्ण वैश्विक मुद्दों पर प्रगति कर सकते हैं. इसमें कोविड-19 महामारी से लेकर जलवायु संकट तक, लोकतंत्र को मजबूत करने और उसकी रक्षा करना आदि शामिल है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की यह मीटिंग इसलिए और भी अहम हो गई है, क्योंकि एक दिन पहले ही अमेरिकी उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस पाकिस्तान को फटकार लगा चुकी हैं. ऐसे में माना जा रहा है कि जो बाइडेन भी पाकिस्तान को आतंकवाद के मसले पर कड़ा संदेश दे सकते हैं. कमला हैरिस ने पीएम मोदी के साथ व्हाइट हाउस में हुई मुलाकात के दौरान विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की थी. दोनों ने अफगानिस्तान के अलावा आतंकवाद पर पाकिस्तान को कड़ी लताड़ लगाई थी.         

First Published : 24 Sep 2021, 10:28:33 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Joe Biden PM MODI WHITE HOUSE