logo-image

Good News : बढ़ते Omicron के बीच सुरक्षा में कोरोना वैक्सीन कारगर, WHO का दावा

डॉ. सौम्या स्वामीनाथन ने राहत भरे दावे किए कि ओमीक्रॉन के ज्यादातर मरीज हल्के इलाज से ठीक हो रहे हैं. उन्होंने कहा कि ऐसा प्रतीत होता है कि टीके सुरक्षात्मक साबित हो रहे हैं. क्रिटिकल केयर की जरूरत नहीं बढ़ रही है. यह एक अच्छा संकेत है.

Updated on: 30 Dec 2021, 08:47 AM

highlights

  • जिन्होंने अभी तक टीका नहीं लगवाया है, कृपया टीका लगवाएं
  • ओमीक्रॉन के ज्यादातर मरीज हल्के इलाज से ठीक हो रहे हैं
  • वैक्सीन डेल्टा वेरिएंट जैसी गंभीर बीमारी में मौत से बचाती है

New Delhi:

दुनियाभर में कोरोनावायरस के नए और बेहद संक्रामक वेरिएंट ओमीक्रॉन के तेजी से बढ़ रहे मामले के बीच एक अच्छी खबर आई है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की मुख्य वैज्ञानिक डॉ. सौम्या स्वामीनाथन ने कहा कि बढ़ते ओमीक्रॉन संक्रमण के बीच सुरक्षा के लिहाज से कोरोना वैक्सीन कारगर साबित हो रही है. यह हमें गंभीर बीमारी से बचाएगा. इसलिए जिन्होंने अभी तक टीका नहीं लगवाया है, कृपया टीका लगवाएं. उन्होंने कहा कि कोरोना वैक्सीन की प्रभावशीलता के लिए कई कारक जिम्मेदार हैं. इनमें एक तो वैक्सीन है, दूसरा उम्र जैसे जैविक कारक हैं.

ओमीक्रॉन संक्रमितों की तेजी से बढ़ रही संख्या के बीच डॉ. स्वामीनाथन ने जोर देकर कहा कि ओमीक्रॉन वेरिएंट दुनिया भर में तेजी से बढ़ रहा है और यह वैक्सीन लेने वाले और नहीं लेने वाले दोनों को संक्रमित कर रहा है. इसके बावजूद ऐसा प्रतीत होता है कि कोरोना वैक्सीन अभी भी प्रभावी साबित हो रहे हैं. क्योंकि भले ही कई देशों में संख्या तेजी से बढ़ रही हो, लेकिन बीमारी की गंभीरता नए स्तर पर नहीं पहुंची है.

ये भी पढ़ें - क्या दिल्ली-मुंबई में कोरोना की तीसरी लहर? एक दिन में दोगुने हुए मामले

डॉ. सौम्या स्वामीनाथन ने राहत भरे दावे किए कि ओमीक्रॉन के ज्यादातर मरीज हल्के इलाज से ठीक हो रहे हैं. उन्होंने कहा कि ऐसा प्रतीत होता है कि टीके सुरक्षात्मक साबित हो रहे हैं. क्रिटिकल केयर की जरूरत नहीं बढ़ रही है. यह एक अच्छा संकेत है. डॉ. स्वामीनाथन ने बुधवार को एक ट्वीट में कहा कि उम्मीद के मुताबिक टी सेल इम्युनिटी ओमीक्रॉन के खिलाफ बेहतर होती है. यह हमें गंभीर बीमारी से बचाता है. अगर आपने अभी तक वैक्सीन नहीं लगाया तो कृपया टीका जल्द लगवाएं.

कम से कम मौत से बचाती है कोरोना वैक्सीन

विस्व स्वास्थ्य संगठन की प्रेस ब्रीफिंग में डॉ. स्वामीनाथन ने कहा कि वैक्सीन की प्रभावशीलता टीकों के बीच थोड़ी अलग होती है. हालांकि WHO के सभी आपातकालीन उपयोग सूची के अधिकांश वैक्सीन में वास्तव में सुरक्षा की उच्च दर होती है और वैक्सीन कम से कम डेल्टा वेरिएंट जैसी गंभीर बीमारी में मौत से बचाती है. कोरोनावायरस के नए ओमीक्रॉन वेरिएंट के बढ़ते मामलों को देखते हुए डॉ. स्वामीनाथन कोविड-19 वैक्सीनेशन को पूरी दुनिया में विस्तारित करने और मजबूती देने का आह्वान कर चुकी हैं. डॉ. स्वामीनाथन ने कहा था कि कोरोना वैक्सीनेशन को और बढ़ाने की जरूरत है, जिससे यह सुनिश्चित हो सके कि वंचित लोगों को भी इस महामारी से सुरक्षा प्रदान की जा सके.