logo-image

सीरिया में एयर स्ट्राइक,  ISIS कमांडर इब्राहिम की मौत पर US में मतभेद

वॉशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट में सीरिया में काम करने वाले सिविल डिफेंस ग्रुप व्हाइट हेल्मेट्स के हवाले जानकारी दी गई है कि हमले की जगह से उन्होंने अब तक 13 शवों को निकाला है. इनमें 6 बच्चों और 4 महिलाओं के शव शामिल हैं.

Updated on: 04 Feb 2022, 09:22 AM

highlights

  • अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि हमारे सैनिकों की बहादुरी को सलाम
  • पहले अमेरिका के सैन्य अधिकारियों ने टारगेट के बारे में जानकारी से मना कर दिया
  • धमाके से ढहे घर के मलबे से पुरुषों, महिलाओं और बच्चों के 9 शव बाहर निकाले गए

नई दिल्ली:

अमेरिका के स्पेशल फोर्स की सीरिया में एयर स्ट्राइक के बाद इस्लामिक स्टेट के कमांडर इब्राहिम अल हाशमी अल कुरैशी की मौत को लेकर मतभेद सामने आए हैं. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन के मुताबिक एयर स्ट्राइक में इब्राहिम अल हाशमी ढेर हुआ. वहीं बाइडेन प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से ‘न्यूयॉर्क टाइम्स’की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि इब्राहिम मारा जरूर गया है, लेकिन वो अपने ही बम का शिकार बना. इस दौरान उसके बीवी और बच्चे भी मारे गए. शुरुआत में इस स्ट्राइक में दमिश्क के 13 आम लोगों के मारे जाने की खबर सामने आई थी. 

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा था कि हमारे सैनिकों की बहादुरी को सलाम. हमने जंग के मैदान में अबू इब्राहिम अल हाशमी को मार गिराया. वो ISIS का लीडर था. ऑपरेशन के बाद सभी अमेरिकी सैनिक सुरक्षित अपने बेस पर लौट आए. जानकारी के मुताबिक, उत्तरी सीरिया में किए गए इस स्पेशल ऑपरेशन को हेलिकॉप्टर से पहुंचे 24 अमेरिकी कमांडोज ने अंजाम दिया. इस दौरान रीपर ड्रोन्स का भी इस्तेमाल किया गया. साल 2019 में भी ऐसा ही ऑपरेशन किया गया था. इस स्ट्राइक में ISIS का सरगना अबू बकर अल बगदादी मारा गया था.

वॉशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट

वॉशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट में सीरिया में काम करने वाले सिविल डिफेंस ग्रुप व्हाइट हेल्मेट्स के हवाले जानकारी दी गई है कि हमले की जगह से उन्होंने अब तक 13 शवों को निकाला है. इनमें 6 बच्चों और 4 महिलाओं के शव शामिल हैं. इस ग्रुप ने यह भी बताया कि उन्होंने एक छोटी बच्ची के जख्मों का इलाज भी किया. उसके पूरे परिवार की इस हमले में मौत हो गई.

रिपोर्ट में बताया गया है कि उत्तरी इदलिब प्रांत के चश्मदीद नागरिकों के मुताबिक उन्होंने रात करीब 1 बजे हेलिकॉप्टर्स की आवाज सुनी. इसके बाद गोलीबारी की आवाजें आनी लगीं. अमेरिकी कमांडोज आधी रात के बाद हेलिकॉप्टर के जरिए तुर्की की सीमा से लगते सीरिया के अतमेह इलाके में उतरे. इस गांव में उन्होंने एक घर को घेरा और धावा बोल दिया. मौके पर मौजूद लोगों ने कहा कि अमेरिकी हमले के कारण घर को नुकसान पहुंचा. वहीं अमेरिकी सेना के सीनियर अधिकारी ने बताया कि घर में एक धमाका हुआ था. वह धमाका अमेरिकी गोलाबारी के कारण नहीं हुआ था.

पेंटागन का अधिकृत बयान

अमेरिकी रक्षा मंत्रालय ऑफिस पेंटागन के प्रवक्ता जॉन एफ किर्बी ने एक बयान जारी किया. इसमें कहा गया, 'अमेरिकी सेंट्रल कमांड के तहत आने वाली US स्पेशल ऑपरेशंस फोर्सेज ने इस शाम को उत्तर पश्चिमी सीरिया में एक आतंक विरोधी ऑपरेशन को अंजाम दिया. यह मिशन सफल रहा है. इसमें किसी अमेरिकी की जान नहीं गई. ऑपरेशन की विस्तृत जानकारी मिलते ही जारी की जाएगी.'

इससे पहले अमेरिका के वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों ने अपने टारगेट के बारे में जानकारी देने से मना कर दिया. उन्होंने नहीं बताया कि मरने वाला कोई स्थानीय अल कायदा लीडर था या फिर संगठन का शीर्ष नेता अयमान-अल-जवाहिरी था. अफगानिस्तान और पाकिस्तान के सीमावर्ती इलाके में इसके छिपे होने की आशंका है.

न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट

न्यूयॉर्क टाइम्स में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स और सीरिया की सोशल मीडिया रिपोर्ट्स की एनालिसिस करने वाले अमेरिकी एनालिस्ट्स ने बताया कि लाउडस्पीकरों पर महिलाओं और बच्चों से घरों को खाली करने को कहा गया. इसके लगभग दो घंटे बाद अमेरिकी कमांडोज ने मिशन लॉन्च कर दिया. सेना ने घर पर ग्रेनेड दागे. उसके बाद घर में मौजूद आतंकियों की तरफ से जवाबी कार्रवाई की गई. दोनों तरफ से लंबी मुठभेड़ चली. ऑपरेशन के दौरान एक अमेरिकी हेलिकॉप्टर में तकनीकी खराबी आ गई. उसे मजबूरन लैंड कराया गया. बाद में अमेरिकी अटैक एयरक्राफ्ट ने उसे नष्ट कर दिया. रात में ही अमेरिकी कमांडो और बाकी हेलिकॉप्टर्स वहां से रवाना गए.

रिपोर्ट के मुताबिक, वॉशिंगटन स्थित मिडिल ईस्ट इंस्टीट्यूट के सीरिया एंड काउंटरिंग टेररिज्म एंड एक्सट्रिमिज्म प्रोग्राम के डायरेक्टर चार्ल्स लिस्टर ने सोशल मीडिया पर चल रहे वीडियोज को देखकर बताया कि अमेरिका की तरफ से निशाना बनाए गए घर के मलबे से पुरुषों, महिलाओं और बच्चों के 9 शव बाहर निकाले गए. लिस्टर ने कहा कि मुठभेड़ जितनी बड़ी थी और जितने समय चली उसे देखकर माना जा सकता है कि अमेरिका का निशाना अल कायदा का कोई बड़ा नेता था. 

ये भी पढ़ें - साइलेंट स्ट्राइक, गुरिल्ला वार, लोकतंत्र..., म्यांमार में सैन्य तख्तापलट का पहला साल  

दिसंबर, 2021 में भी इदलिब में अमेरिकी एयरस्ट्राइक

इससे पहले दिसंबर 2021 की शुरुआत में अमेरिकी MQ-9 Reaper ड्रोन ने इदलिब प्रांत में अल-कायदा के सीनियर लीडर के मौजूद होने की आशंका में एयर स्ट्राइक की थी. स्ट्राइक की शुरुआती एनालिसिस में पता चला कि ड्रोन मिसाइल ने अल-कायदा लीडर के साथ एक सीरियाई परिवार पर भी हमला किया गया था.हमले में आतंकी की मौत हो गई थी. वहीं एक सीरियाई परिवार घायल हो गया था.