logo-image

ट्रंप के पद ग्रहण से पहले क्यूबा, अमेरिका के बीच अंतिम बैठक

यह बैठक क्यूबा के क्रांतिकारी नेता फिदेल कास्त्रो की मौत और ट्रंप की अमेरिका और क्यूबा में हुए ऐतिहासिक सुलह को खत्म करने संबंधित हाल की टिप्पणी के बाद हो रही है।

Updated on: 07 Dec 2016, 03:35 PM

नई दिल्ली:

अमेरिका के नव-निर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के अगले महीने पदभार ग्रहण करने से पहले क्यूबा और अमेरिका में बुधवार को राजनीतिक और आर्थिक संबंधों पर अंतिम दौर की वार्ता हो रही है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने क्यूबा के विदेश मंत्रालय के हवाले से मंगलवार को बताया कि दोनों देशों के प्रतिनिधिमंडल संबंधों को सामान्य करने के लिए द्विपक्षीय आयोग की पांचवीं बैठक के लिए इकट्ठा हुए हैं।

मंत्रालय ने कहा कि दोनों देशों के बीच संबंधों को सामान्य बनाने के एक तंत्र के रूप में ये प्रतिनिधिमंडल पिछले साल अगस्त में द्विपक्षीय आयोग के निर्माण से प्राप्त परिणामों पर चर्चा करेंगे।

दोनों पक्ष संबंधों की मजबूती के लिए 'नए कदम' निर्धारित करेंगे।

मंत्रालय ने कहा, "द्विपक्षीय एजेंडे में एक उच्चस्तरीय यात्रा, साझा हित के क्षेत्रों में नए सहयोग समझौते, साथ ही तकनीकी बैठकें और विभिन्न मुद्दों पर बातचीत शामिल है।"

यह बैठक क्यूबा के क्रांतिकारी नेता फिदेल कास्त्रो की मौत और ट्रंप की अमेरिका और क्यूबा में हुए ऐतिहासिक सुलह को खत्म करने संबंधित हाल की टिप्पणी के बाद हो रही है। दोनों देशों में सुलह को मौजूदा राष्ट्रपति बराक ओबामा की मुख्य विरासत माना जाता है।

ट्रंप ने कहा था, "अगर क्यूबा अपने लोगों, क्यूबा मूल के अमेरिकी लोगों और सभी अमेरिकी लोगों के लिए एक बेहतर समझौता करने के लिए तैयार नहीं है तो मैं इस समझौते को समाप्त कर दूंगा।"

गौरतलब है कि 2015 में दोनों देशों के राजनयिक संबंधों को बहाल किया गया था और दोनों देशों में एक-दूसरे के दूतावास फिर से खोल दिए गए थे।