logo-image

अमेरिका (America) विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) को सदस्यता शुल्क नहीं देगा : डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump)

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (American President Donald Trump) ने कहा कि महामारी की रोकथाम में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कारगर काम नहीं किया, इसलिये अमेरिका विश्व स्वास्थ्य संगठन को सदस्यता शुल्क न देने का विचार कर रहा है.

Updated on: 10 Apr 2020, 09:49 AM

बीजिंग:

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (American President Donald Trump) ने कहा कि महामारी की रोकथाम में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कारगर काम नहीं किया, इसलिये अमेरिका विश्व स्वास्थ्य संगठन को सदस्यता शुल्क न देने का विचार कर रहा है. इस पर चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता चाओ लीच्येन ने 8 अप्रैल को पेइचिंग में आयोजित नियमित संवाददाता सम्मेलन में कहा कि इस समय विश्व में महामारी तेजी से फैल रही है. इस वक्त अमेरिका की कार्रवाई विश्व स्वास्थ्य संगठन के सामान्य संचालन पर गंभीर असर पड़ेगा, जो महामारी की रोकथाम में अंतर्राष्ट्रीय सहयोग के लिए लाभदायक नहीं है. साथ ही उन्होंने आशा जताई कि विभिन्न देश एक दूसरे की सहायता कर महामारी की रोकथाम में अपना योगदान दे सकेंगे.

यह भी पढ़ें : चीनी विशेषज्ञों ने माना, पाकिस्तान में काफी तेजी से फैल रहा है कोरोना वायरस

चीनी प्रवक्ता चाओ लीचेन ने यह भी कहा कि कोविड-19 फैलने के बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन ने महानिदेशक ट्रेडोस अधानोम गेब्रेयेसुस के नेतृत्व में सक्रिय रूप से अपनी जिम्मेदारी निभायी है, और महामारी की रोकथाम में अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की, जिसे अंतर्राष्ट्रीय समुदाय की स्वीकृति और उच्च प्रशंसा प्राप्त हुई है. चीन पहले की तरह विश्व स्वास्थ्य संगठन का समर्थन देगा, और विश्व में महामारी की रोकथाम में विश्व स्वास्थ्य संगठन के नेतृत्व का समर्थन करेगा.

इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) पर निशाना साधते हुए उसके प्रमुख पर चीन (China) की तरफदारी करने की बात करते हुए संयुक्त राष्ट्र एजेंसी की आर्थिक सहायता (Financial Aid) रोकने की बात दोहराई है. इसके साथ ही ट्रंप ने विश्व संगठन पर कोरोना वायरस (Corona Virus) को राजनीतिक रंग देने का आरोप लगाया है. अमेरिकी राष्ट्रपति ने डब्ल्यूएचओ को अमेरिका की ओर से धन दिये जाने पर रोक लगाने और कोरोना वायरस से निपटने में उसके आह्वान पर कार्रवाई नहीं करने के लिए उसकी आलोचना करने के एक दिन बाद यह आरोप लगाया है. ट्रंप ने जिनेवा (Geneva) स्थित वैश्विक स्वास्थ्य एजेंसी की कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के उसके शुरूआती दिशा-निर्देश की भी आलोचना की.

यह भी पढ़ें : कोरोना वायरस से 200 से अधिक मौत, 6,600 से ज्यादा मरीज़, ओडिशा ने 30 तक बढ़ाया लॉकडाउन

डब्ल्यूएचओ का बयान बना आधार
डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस अदहानोम गेब्रेयेसस ने इससे पहले कोविड-19 को राजनीतिक रंग नहीं देने का आगाह करते हुए कहा कि इस तरह के कदम से केवल मौत के मामले बढ़ेंगे. इसके बाद अमेरिका ने नये सिरे से आरोप लगाये हैं. टेड्रोस ने बुधवार को कहा था कि अगर आप चाहते हैं कि ये और घातक हो और लाशों की संख्या बढ़ जाए तो इस पर राजनीति करें. अगर आप ऐसा नहीं चाहते तो राजनीति करने से बचें. कुछ घंटे बाद ट्रंप ने व्हाइट हाउस में संवाददाता सम्मेलन में आरोप लगाते हुए कहा कि कोरोना वायरस पर राजनीति नहीं होनी चाहिए, लेकिन डब्ल्यूएचओ प्रमुख ऐसा ही कर रहे हैं और चीन की तरफदारी कर रहे हैं. उन्होंने एक सवाल के जवाब में कहा कि जब वह राजनीति करने की बात करते हैं तो खुद राजनीति करते हैं. ऐसा नहीं होना चाहिए.

(With IANS Inputs)