logo-image

COVID-19: US प्रेसीडेंट ट्रंप का दावा, कहा-साल के अंत तक हमारे पास होगी कोविड-19 वैक्सीन

COVID-19: US प्रेसीडेंट ट्रंप का दावा, कहा-साल के अंत तक हमारे पास होगी कोविड-19 वैक्सीन

Updated on: 04 May 2020, 07:18 PM

नई दिल्ली:

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भरोसा जताया है कि इस साल के अंत तक देश के पास कोविड -19 (COVID-19) वैक्सीन होगी. समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, रविवार को फॉक्स न्यूज की मेजबानी में एक वर्चुअल टाउन हॉल में ट्रंप ने कहा, हमें पूरा भरोसा है कि साल के अंत तक हमारे पास वैक्सीन होगी. अब तक अमेरिकी सरकार के स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने जनवरी 2021 तक कोविड-19 वैक्सीन उपलब्ध होनी की बात कही है.

ट्रंप ने कहा कि उनका मानना है देश के पास जल्द ही वैक्सीन होगी. यह पूछे जाने पर कि क्या वह चाहते है कि अमेरिका किसी भी अन्य देश से पहले वैक्सीन को बना ले तो उन्होंने कहा, मुझे इसकी परवाह नहीं, मुझे बस कोविड -19 (COVID-19) वैक्सीन चाहिए जो काम करे. उन्होंने कहा कि अगर कोई और देश वैक्सीन बना लेता है तो वह उसकी सराहना करेंगे. जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के मुताबिक, अमेरिका में सोमवार तक 67,682 मौतों के साथ कोविड-19 के 1,158,040 मामले सामने आ चुके थे. 

यह भी पढ़ें-वुहान के लैब से कोरोना के पैदा होने के अमेरिका के पास अहम सबूत : माइक पोम्पियो

चीन की वुहान लैब से ही आया है कोरोना वायरस- ट्रंप
वहीं इसके पहले अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप एक बार फिर पूरे यकीन के साथ दावा किया कि दुनियाभर में 2,30,000 से अधिक लोगों की जान लेने वाले और अर्थव्यवस्थाओं को तबाह करने वाले कोरोना वायरस की उत्पत्ति चीन के वुहान शहर की एक विषाणु विज्ञान प्रयोगशाला से हुई है. ट्रंप से पत्रकारों ने पूछा कि क्या उन्हें ऐसा कुछ मिला है जिससे वह यकीन के साथ कह सकते हैं कि यह वायरस वुहान के विषाणु विज्ञान संस्थान से पैदा हुआ, इस पर उन्होंने व्हाइट हाउस में कहा, ‘‘हां, मेरे पास है.’’ हालांकि, उन्होंने कोई भी जानकारी देने से इनकार करते हुए कहा कि जांच चल रही है और जल्द ही यह सामने आएगा.

यह भी पढ़ें-पहले से ज्यादा छूट के साथ लॉकडाउन 3.0 सोमवार से शुरू, कुछ पाबंदियां जारी रहेंगी

चीन ने इसे फैलने से नहीं रोका- ट्रंप
यह चीन से पैदा हुआ और इसे रोका जा सकता था और काश वे इसे रोकते. उन्होंने कहा, वे या तो इसे रोकने में सक्षम नहीं थे या वे रोकना नहीं चाहते थे. और दुनिया को इसका भारी खमियाजा उठाना पड़ा. ट्रंप ने इस संक्रामक रोग से सबसे ज्यादा प्रभावित यूरोपीय देश इटली का उदाहरण देते हुए कहा, एक और स्थिति यह है कि उन्होंने चीन में आने से सभी विमानों और यातायात को कैसे रोका लेकिन उन्होंने अमेरिका तथा यूरोप से आने वाले विमानों को नहीं रोका.