News Nation Logo
Banner

Sri Lanka Blast: अमेरिका ने श्रीलंका जाने वाले अपने नागरिकों से की ये अपील

आतंकी खतरों को देखते हुए अमेरिकी सरकार ने अपने देश के नागरिकों से श्रीलंका की यात्रा पर सोच-समझ कर जाने के लिए कहा है.

News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 27 Apr 2019, 10:01:58 AM
File Pic

File Pic

नई दिल्ली:

अमेरिका ने अपने श्रीलंका की यात्रा पर जाने वाले नागरिकों से एक बार फिर पुनर्विचार करने की अपील की है. श्रीलंका में आतंकी खतरों को देखते हुए अमेरिकी सरकार ने अपने देश के नागरिकों से वहां की यात्रा पर सोच-समझ कर जाने के लिए कहा है. श्रीलंका में ईस्टर संडे के दिन हुए आत्मघाती हमले में दर्जनों विदेशी यात्री मारे गए थे. इस आतंकी हमले में भारत के भी 10 लोगों के मरने की खबर मिली थी.

श्रीलंका धमाकों में मारे गए थे 359 लोग
ईस्टर संडे दिन श्रीलंका में आत्मघाती हमले 359 लोग मारे गए थे, इनमें 10 भारतीय भी शामिल हैं. इन धमाकों में लगभग 500 से भी ज्यादा लोग घायल हुए है. जिसके बाद श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना ने देशव्यापी आपातकाल घोषित कर दिया. हमले के बाद पुलिस ने अपनी जांच के दौरान लगभग 60 लोगों को गिरफ्तार किया है, जिनके तार धमाकों से जुड़े हैं श्रीलंका सरकार ने नेशनल तौहीद जमात पर इन धमाकों का आरोप लगाया है.

यह भी पढ़ें - श्रीलंका में हुए बम धमाकों में बाल-बाल बची भारत की ये तमिल एक्ट्रेस


श्रीलंकाई के पुलिस प्रमुख और रक्षा सचिव ने दिया इस्तीफा
इसके पहले श्रीलंका के राष्‍ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेना ने रक्षा सचिव हेमासीरी फर्नांडो (Hemasiri Fernando) और देश के पुलिस प्रमुख पुजिथ जयासुंदरा (Pujith Jayasundara) से इस्तीफा मांगा था. इस बीच श्रीलंका के रक्षा सचिव हेमासीरी फर्नांडो ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया. आपको बता दें कि बुधवार को राष्‍ट्रपति ने यह कहते हुए रक्षा सचिव और देश के पुलिस प्रमुख से इस्तीफा मांगा था कि पूर्व खुफिया जानकारी होने के बावजूद अधिकारी आत्मघाती विस्फोटों को रोकने में कामयाब नहीं हो पाए.

यह भी पढ़ें - श्रीलंका में आतंकी हमले के बाद उमर अब्दुल्ला ने ली डोनाल्ड ट्रंप की चुटकी, जानिए क्यों

गिरफ्तार लोगों ने दी महत्वपूर्ण जानकारियां
श्रीलंका के सुरक्षा अधिकारियों ने ईस्टर के दिन हुए बम विस्फोट के संबंध में गिरफ्तार किए गए संदिग्ध आतंकियों से महत्वपूर्ण जानकारी हासिल की है. डेली मिरर की शुक्रवार की रिपोर्ट के अनुसार स्थानीय मुस्लिम समूह नेशनल तौहीद जमात के आतंकी नेटवर्क में दूसरे नंबर के सरगना की गिरफ्तार डाम्बुला से हुई है. जांच से यह भी पता चला है कि हमलावरों को सैन्य प्रशिक्षण आर्मी मोहिदीन नामक एक व्यक्ति ने दिया था जबकि हथियारों का प्रशिक्षण विदेशों में और पूर्वी प्रांत, नुवारा एलिया और वानथाविलुवा के कुछ स्थानीय स्थानों पर दिया गया था.

यह भी पढ़ें - आखिर क्या हुआ उस रात,कि पत्नी अपूर्वा ने ले ली रोहित शेखर की जान, जाने उस रात का सच

आईएस ने ली हमले की जिम्मेदारी
श्रीलंका में हुए श्रंखलाबद्ध बम धमाकों की जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट यानी आईएस ने ली है. अपनी अमाक न्यूज एजेंसी के जरिये आईएस ने इस आतंकी हमले की जिम्मेदारी ली है. हालांकि आतंकी संगठन ने अपने इस दावे को पुष्ट करते कोई सुबूत जारी नहीं किए हैं.

यह भी पढ़ें -Sri Lanka Blast: होटल मैनेजर ने बताया धमाके से पहले हमलावर कर रहा था ये काम


First Published : 27 Apr 2019, 08:04:25 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो