logo-image

यूएस, यूके, ऑस्ट्रेलिया ने नई सुरक्षा साझेदारी की घोषणा की

यूएस, यूके, ऑस्ट्रेलिया ने नई सुरक्षा साझेदारी की घोषणा की

Updated on: 16 Sep 2021, 05:45 PM

वाशिंगटन:

अमेरिका, ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया ने एक नई त्रिपक्षीय सुरक्षा साझेदारी बनाने की घोषणा की है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन, ब्रिटिश प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन और ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री स्कॉट मॉरिसन ने एक आभासी कार्यक्रम के दौरान यह घोषणा की।

एक संयुक्त बयान में, तीनों सरकारों ने कहा कि ऑकस नामक साझेदारी सुरक्षा और रक्षा क्षमताओं की एक श्रृंखला पर सहयोग को गहरा करने में मदद करेगी।

रिपोर्ट के अनुसार, औकुस के तहत पहली पहल ऑस्ट्रेलिया के लिए एक परमाणु-संचालित पनडुब्बी बेड़े की आपूर्ति होगी। और तीनों देश 18 महीने तक इस बात पर चर्चा करेंगे कि इस क्षमता को कैसे वितरित किया जाएगा।

मॉरिसन ने अपनी टिप्पणी में कहा कि ऑस्ट्रेलिया ब्रिटेन और अमेरिका के सहयोग से देश के दक्षिण में एक तटीय शहर एडिलेड में पनडुब्बियों का निर्माण करना चाहता है।

बिडेन और जॉनसन ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया जिन परमाणु-शक्ति वाली पनडुब्बियों का अधिग्रहण करना चाहता है, वे पारंपरिक रूप से सशस्त्र हैं, यह देखते हुए कि उनके देश भी अपने अप्रसार दायित्वों के अनुरूप होंगे।

प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने संवाददाताओं से कहा कि किसी एक देश के बारे में नहीं है, यह दावा करते हुए कि यह हमारे रणनीतिक हितों को आगे बढ़ाने, अंतर्राष्ट्रीय नियम-आधारित व्यवस्था को बनाए रखने और इंडो-पैसिफिक में शांति और स्थिरता को बढ़ावा देना है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.