News Nation Logo

थिंक टैंक ने दी चेतावनी, अक्टूबर के मध्य तक खत्म हो सकता है अमेरिकी खजाना 

थिंक टैंक Bipartisan Policy Centre के पूर्वानुमान के अनुसार, यदि अमेरिकी नीति निर्माता "ऋण सीमा पर कार्य नहीं करते हैं, तो ट्रेजरी के पास 15 अक्टूबर और 4 नवंबर के बीच अपने वित्तीय दायित्वों को पूरा करने के लिएअपर्याप्त नकदी होने की संभावना है.

News Nation Bureau | Edited By : Pradeep Singh | Updated on: 26 Sep 2021, 10:48:39 PM
america

अमेरिका में वित्तीय संकट (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • वाशिंगटन स्थित गैर-लाभकारी थिंक टैंक Bipartisan Policy Centre (BPC) का पूर्वानुमान  
  • अमेरिकी ट्रेजरी के पास 15 अक्टूबर और 4 नवंबर के बीच अपने सभी वित्तीय दायित्वों को पूरा करने के लिए अपर्याप्त
  • फेडरल रिजर्व के चेयरमैन जे पॉवेल ने कहा था कि अमेरिका को अपने कर्ज में चूक करने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए

नई दिल्ली:

क्या अमेरिका की आर्थिक स्थिति डांवाडोल है और अमेरिकी सरकार कर्ज के संकट में डूब सकती है. दरअसल, रिपब्लिकन सीनेटर सोमवार को अमेरिकी ऋण सीमा को बढ़ाने के लिए एक महत्वपूर्ण विधेयक को अवरुद्ध करने की योजना बना रहे हैं, एक ऐसा परिदृश्य जिसके परिणामस्वरूप अगले महीने की शुरुआत में सरकार का कामकाज प्रभावित हो सकता है. एक विश्लेषण में दावा किया गया है कि अमेरिकी सरकार को अक्टूबर की पहली तिमाही में "एक्स डेट" का सामना करना पड़ सकता है, जब ट्रेजरी विभाग को अपने बिलों का भुगतान करने के लिए "नकदी समाप्त" होने की उम्मीद है.

वाशिंगटन स्थित गैर-लाभकारी थिंक टैंक द्विदलीय नीति केंद्र (बीपीसी) Bipartisan Policy Centre (BPC) के पूर्वानुमान के अनुसार, यदि अमेरिकी नीति निर्माता "ऋण सीमा पर कार्य नहीं करते हैं, तो ट्रेजरी के पास 15 अक्टूबर और 4 नवंबर के बीच अपने सभी वित्तीय दायित्वों को पूरा करने के लिए अपर्याप्त नकदी होने की संभावना है." 

विश्लेषण में तर्क दिया गया, "नकदी से बाहर निकलने के बाद, ट्रेजरी कई हफ्तों में देय सभी भुगतानों का लगभग 40% पूरा करने में असमर्थ होगा. ऐसे माहौल में ट्रेजरी कैसे काम करेगी यह स्पष्ट नहीं है. प्राथमिकता और विलंबित भुगतान दो संभावनाएं हैं, लेकिन उनके संचालन के बारे में पर्याप्त अनिश्चितता मौजूद है."

बीपीसी ने नीति निर्माताओं से "आने वाले हफ्तों में यह सुनिश्चित करने का आग्रह किया कि वे चाहते हैं कि अमेरिकी सरकार के सभी दायित्वों का पूर्ण और समय पर भुगतान किया जाए."

यह विश्लेषण तब आया जब बुधवार को फेडरल रिजर्व के चेयरमैन जे पॉवेल ने कहा था कि अमेरिका को अपने कर्ज में चूक करने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए और कांग्रेस को अमेरिकी उधारी पर उचित रूप से सीमा बढ़ानी चाहिए. इसके बाद ट्रेजरी सचिव जेनेट येलेन ने चेतावनी दी कि ऋण सीमा बढ़ाने में कांग्रेस की विफलता अमेरिका को वित्तीय संकट में "डुबा" देगी.

पिछले रविवार को येलेन ने वॉल स्ट्रीट जर्नल में एक ऑप-एड में लिखा, "अमेरिका ने हमेशा अपने बिलों का भुगतान समय पर किया है, लेकिन दोनों पक्षों के अर्थशास्त्रियों और ट्रेजरी अधिकारियों के बीच भारी सहमति यह है कि ऋण सीमा बढ़ाने में विफल रहने से व्यापक आर्थिक तबाही होगी." 

व्हाइट हाउस ने इस महीने की शुरुआत में चेतावनी दी थी कि यदि कांग्रेस अमेरिकी ऋण सीमा को बढ़ाने पर कोई समझौता करने में विफल रहती है, तो विभिन्न कार्यक्रमों के लिए अरबों डॉलर की राज्य सहायता और संघीय वित्त पोषण को रोका जा सकता है.

यह भी पढ़ें: अमेरिकी चेतावनियों के बावजूद तुर्की खरीद सकता है रूसी एस -400  मिसाइल 

सीनेट के अल्पसंख्यक नेता मिच मैककोनेल द्वारा यह स्पष्ट करने के बाद कि रिपब्लिकन संघीय उधार सीमा को बढ़ाने का समर्थन नहीं करेंगे और डेमोक्रेट को इसे अपने दम पर करना चाहिए, यह बयान आया. मैककोनेल ने जोर देकर कहा कि अगर डेमोक्रेट्स "हमारे इनपुट के बिना ऐतिहासिक रकम पर कर लगाना, उधार लेना और खर्च करना चाहते हैं, तो उन्हें हमारी मदद के बिना ऋण सीमा बढ़ानी होगी."

इस आशय का एक बिल, जिसे पहले सदन द्वारा अनुमोदित किया गया था, सोमवार को इसे रिपब्लिकन के नेतृत्व वाले फाइलबस्टर द्वारा अवरुद्ध किए जाने की संभावना है. यदि डेमोक्रेट और रिपब्लिकन अक्टूबर की शुरुआत तक इस मामले पर आम सहमति बनाने में विफल रहते हैं, तो अमेरिकी सरकार को बंद कर दिया जाएगा.

First Published : 26 Sep 2021, 10:48:39 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.